https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

प्रदेश की जनता को गिनाइंर् चार वर्ष की सफलता और सरकार की उपलब्धियां

बीजापुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से पिछले चार सालों में सरकार की उपलब्धि एवं अन्य सफलताओं से भरा संदेश दिया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार बनते ही सबसे पहले प्रदेश के अन्नदाताओं का ऋण माफ किया गया। छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की कीमत अब पूरे देश में सबसे अधिक मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लेकर भूमिहीन कृषि मजदूरों के हित में सरकार ने योजनाएं चलाई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अकल्पनीय-असोचनीय काम भी सरकार में गोबर खरीद कर पूरा किया है। सरकार की योजनओं से आमलोगों को सीधा आर्थिक लाभ हुआ है और छत्तीसगढ़ के लोगों में खुशहाली बढ़ी है। बघेल ने कहा कि हम छत्तीसगढ़ राज्य के विकास और खुशहाली के अपने पुरखों की सपने को पूरा करने की दिशा में आगे बढ़ रहे है। राज्य के किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गो आदि सभी वर्गो-समाजों के लिए योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। राज्य का सर्वागीण विकास करने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।
पुसनार के गौठान और नैमेड़ के कार्यक्रम को संबोधित करते हुए क्षेत्रीय विधायक एवं बस्तर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष विक्रम शाह मंडावी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि विगत चार सालो मे बीजापुर जिले की दशा और दिशा बदल चुकी है माताएं बहनें आत्मनिर्भरता की ओर अग्रसर है आज गौठानो के माध्यम से आजिविका संवर्धन के कार्यो मे संलग्न है गोधन न्याय योजना के तहत गोबर खरीदी, वर्मी खाद का उत्पादन और विक्रय, मल्टीएक्टिविटी मे पशुपालन, अंडा उत्पादन, सब्जी उत्पादन, तारलिंक फेन्सिंग सीमेंट ईट, जैसे कार्य गौठानो मे संचालित हो रही है जिसमें महिला स्व सहायता समूह बढ़चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं और अपना आमदनी का स्त्रोत बढ़ा रहे है मुख्यमंत्री भूपेश के नेतृत्व मे चार साल के दौरान विभिन्न योजनाओं राजीव गांधी किसान न्याय योजना, भूमिहीन कृषि मजदूर योजना, कर्जमाफी, सर्मथन मूल्य पर धान खरीदी, बिजली बिल हाफ, राजीव युवा मितान, तेंदूपत्ता राशि में बढोत्तरी
वन अधिकार पत्र रुलर इंडस्ट्रीयल पार्क जैसे महत्वाकांक्षी योजनाओं से जिले के नागरिक लाभान्वित हुए है।बीजापुर जिला अतिसंवेदनशील दुर्गम पहाडियों और वनो से घिरा है विपरीत. परिस्थितियों के बावजूद विकास की गति तेजी से बढ़ रही है और सबसे अधिक वनअधिकार पत्र बीजापुर जिले में यहाँ के किसानों को मिला जहाँ पहले पहुंचना मुश्किल था दूरुस्थ क्षेत्रों में वन अधिकार पत्र बिजली, सड़क, पानी, स्कूल, आंगनबाड़ी, पंचायत भवनो का निर्माण कराया गया है। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, जिला पंचायत सदस्य सोमारूराम कश्यप, संतकुमारी मंडावी, जनपद अध्यक्ष दशरथ कुंजाम, सीईओ जिला पंचायत रविकुमार साहू, अपर कलेक्टर पवन कुमार प्रेमी, एसडीएम उत्तम सिंह पंचारी, सहित सहित जनप्रतिनिधि अधिकारी-कर्मचारी मीडिया प्रतिनिधि, गौठान समिति के सदस्य, सहित ग्रामीण जनो की गरिमामयी उपस्थिति रही।

Related Articles

Back to top button