https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

राज्य स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता से होगा विद्यार्थियों का चयन

सोनाखान/कसडोल । विकासखंड कसडोल शिक्षा अधिकारी के सानिध्य में विज्ञान के क्षेत्रों में बच्चों की रुचि जागृत करने हेतु विज्ञान शिक्षकों के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन पीएम स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय कसडोल के सभा कक्ष में किया गया। जिसमें मुख्य प्रशिक्षण अधिकारी के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी जिला बलौदाबाजार -भाटापारा से हिमांशु भारतीय उपस्थित हुए। उन्होने बताया कि इंस्पायर अवार्ड हेतु प्रत्येक विद्यालय से कक्षा छठवीं से 10 वीं तक के पांच छात्र-छात्राओं का कराना होगा पंजीकरण।
निर्देश जारी
केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से कक्षा छठवीं से 10वीं तक के छात्र-छात्राओं में रचनात्मक व नवाचारी सोच विकसित करने के लिए इंस्पायर अवार्ड योजना में नामांकन कराया जा रहा है।
इस योजना के तहत छात्र के खाते में पन्द्रह हजार रुपए माडल तैयार करने के लिए दिए जाते है. इसके बाद विद्यार्थियों का सेलेक्शन राज्य स्तरीय प्रदर्शनी व प्रोजेक्ट प्रतियोगिता से किया जाएगा. वहीं शीर्ष 60 नए आइडिया वाले माडल को राष्ट्रपति भवन में प्रदर्शित किया जाएगा. आगे उन्होने शिक्षकों को संबोधित करते हुए इंस्पायर अवार्ड एवं इको हैकाथान के संबध में सम्पूर्ण जानकारी दी। उन्होंने शिक्षकों से रूबरू होते हुए विज्ञान के विभिन्न विषयों जैसे तवे से रोटी कैसे बनती है, लेंस की क्षमता, अटल टिकरिंग लैब, ए आई, आदि के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि विषय विशेषज्ञ होने के नाते हमें अपने आप को हमेशा अपडेट करते रहना चाहिए। प्रत्येक विद्यालय में एक विज्ञान क्लब का गठन होना चाहिए, साथ ही साथ उन्होंने ब्लॉक स्तरीय विज्ञान क्लब के गठन की भी बात कही। इसके पश्चात जिला स्तरीय विज्ञान क्लब का गठन किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी ने प्रश्नोत्तरी के माध्यम से शिक्षकों की प्रतिभा को निखारने का प्रयास किया। इस कार्यक्रम के अवसर पर जिला नोडल कौशिक मुनि त्रिपाठी, ब्लॉक समन्वयक रामावतार वर्मा, विकासखंड शिक्षा अधिकारी रमाकांत देवांगन, सहायक विकासखंड अधिकारी ध्रुव, पीएम आत्मानंद प्राचार्य संतोष वर्मा एवं विकासखंड के समस्त शासकीय/अशासकीय स्कूलों के विज्ञान एवं इको क्लब प्रभारी शिक्षक उपस्थित हुए।आभार प्रदर्शन बी ई ओ ने किया।

Related Articles

Back to top button