https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

दो हजार की आबादी का गांव दो माह से पीने के पानी के लिए परेशान

पत्थलगांव । भीषण गर्मी के बीच दो हजार की आबादी का गांव के लोग दो माह से पीने का पानी के लिए काफी परेशान है,एक दर्जन से अधिक पारे टोले के लोग कई किलोमीटर का सफर तय कर गांव मे बचा एकमातर्् बोर से पानी भर रहे है। घनी आबादी होने के कारण बोर का पानी लेते वक्त हर दिन विवाद की स्थिती उत्पन्न हो रही है। दो माह पहले गांव मे बनी टंकी का बोर खराब हो गया था,उसे बनवाने मे सरपंच ने कोई दिलचस्पी नही दिखायी,ग्रामीणो का आरोप है कि सरपंच ने मूलभूत सुविधाओ से मुंह मोड रखा है। पत्थलगांव ब्लाक के पालीडिह ग्राम पंचायत मे इन दिनो पीने का पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है,दो हजार आबादी के इस गांव मे पीने का पानी के लिए एक मातर्् बोर बाकी रह गया है,दो माह पहले तक इस गांव मे पानी की सुविधा सुचारू थी,ग्रामीणो को पानी की सुविधा पहुंचाने के लिए यहा भारी भरकम पानी टंकी का निर्माण कराया गया है,जिससे पाईप लाईन का विस्तार कर ग्रामीणो के हर घर तक जल पहुंचाया जा रहा था,परंतु गर्मी की शुरूवात होने के कुछ दिन बाद ही टंकी मे पानी भरने वाला बोर की मशीन खराब हो गयी,जिसके बाद से गांव मे पीने का पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। पांच किलोमीटर का दायरा मे बसा पालीडिह ग्राम मे अनेक पारे टोले है,जिसमे गाडापारा,मांझापारा,जुनापारा काफी दूर मे बसे है। यहा के लोगो के पास पीने के लिए पाईप लाईन से आने वाला पानी ही एकमातर्् सहारा था,टंकी का पानी सप्लाई ना होने से ये सभी पारा टोला मे पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। गंाव के लोगो ने अनेक बार सरपंच भास्कर सिदार के पास इस बात की शिकायत की,परंतु वह हर बार पंचायत के खाते मे मूलभूत राशि का आभाव बता कर बिगडे बोर का काम नही करा सका।।
शासकीय कार्यों में भी बाधा-:पालीडिह ग्राम पंचायत के रहने वाले सुनील गुप्ता,खगेश्वर चौहान,गंर्धव सिंह ने बताया कि पीने का पानी के लिए गांव की एक बडी आबादी के साथ-साथ ग्राम पंचायत मे स्थित शासकीय कार्यालय एवं वहा कार्यरत कर्मचारी भी काफी परेशान है,उनका कहना था कि ग्राम पंचायत मे उपस्वास्थ्य केन्द्र के अलावा बेटी बचाओ,बेटी पढाओ का भवन मौजुद है,जहा शासन की मंशा के अनुरूप अनेक कार्य होते है। स्वास्थ्य केन्द्र मे गर्भवती महिलाओ के साथ अन्य मरीजो को भी पानी की दिक्कत हो रही है,उनका कहना था कि गर्भवती महिलायें उपस्वास्थ्य केन्द्र से गांव के एकमातर्् बचे बोर मे आकर पानी भरती है,जिसके कारण उन्हे काफी दिक्कत पेैदा हो रही है।।
कलेक्टर के पास पहुंचेगे शिकायत लेकर-:पालीडिह के रहने वाले ग्रामीण अब पानी की समस्या से निजात पाने एवं सरपंच भास्कर सिदार की मनमानी को लेकर शिकायत करने जिला कलेक्टर के पास पहुंचने का मन बना लिए है। सुनील गुप्ता का कहना था कि गर्मी के दो माह परेशान रहने के बाद भी पीने के पानी की समस्या हल नही हुयी। गांव के सरपंच ने भी दो माह तक बोर सुधरवाने मे दिलचस्पी नही दिखायी। अब ग्रामीण जिला कलेक्टर के पास पहुंचकर इस बात की शिकायत करेंगे।।

Related Articles

Back to top button