https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

चौपाटी शुरू होते ही बदहाल हो गई है यातायात व्यवस्था

पत्थलगांव । शहर के सबसे अधिक व्यस्त अंबिकापुर मार्ग मे शाम के चौपाटी शुरू होते ही यहा की यातायात व्यवस्था पूरी तरह बदहाल हो जाती है। न्यू मार्केट से थोडा सा आगे जाकर हाईस्कूल का पुराना गेट के सामने इन दिनो एक दर्जन से भी अधिक व्यंजनो के हाथ ठेला लगाये जा रहे है,जिसमे आईस्क्रीम से लेकरचाउमिन,गुपचुप,दही बडा,मोमोस,इडली,डोसा,भेल मुर्रा की हाथ चलित दुकान लगने से यहा ग्राहको की भीड बेहद बढ जा रही है,इन सामानो को खाने आने वाले लोग अपने परिवार के साथ शाम ढलते ही यहा पहुंचने लगते है,जिसके कारण हाईस्कूल का पुराना गेट के सामने भीड बढकर यातायात व्यवस्था पूरी तरह बिगड रही है। पिछले कुछ दिनो से यहा भीड के कारण हर रोज मोटरसायकल से होने वाली दुर्घटना भी बढ गयी है। एक सप्ताह पूर्व एक बैंक मे काम करने वाली महिलाकर्मी जो अपनी बुर्जुग माता को लेकर यहा से गुजर रही थी,ठीक उस समय एक तेज रफ्तार बाईक चालक ने महिलाओ की स्कुटी को तेज ठोकर मार दी,जिससे दोनो महिलाओ को गंभीर चोट लगी साथ मे उनकी स्कूटी को भी काफी नुकसान हुआ। दिन गुरूवार को भी दो बाईक सवारो ने एक युवक की स्कूटी मे तेज ठोकर मारकर उसे चोटिल कर दिया,हाईस्कूल का पुराना गेट के सामने शाम के दौरान इन दिनो यातायात व्यवस्था पूरी तरह बिगडी हुयी है,एक दर्जन से भी अधिक ठेलो का सडक किनारे लगने से यहा वाहन चालको को साईड लेने मे काफी दिक्कत का सामना करना पड रहा है,उसके अलावा यहा लजीज व्यंजनो का मजा लेने के लिए आने वाले ग्राहक अपनी दुपहिया एवं चार पहिया वाहन को सडक के उपर ही खडे कर रहे है,जिसके कारण शाम 4 बजे के बाद से देर रात तक यहा की यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरायी रहती है।।
प्रशासन नही ले रहा सुध-:शाम के दौरान पुराना हाईस्कूल का गेट के सामने लगने वाली चौपाटी को व्यवस्थित करने मे प्रशासन का जरा भी ध्यान नही है। ऐसा नही है कि यहा की अव्यवस्था की जानकारी प्रशासन को नही है,सभ्रांत नागरिको द्वारा यहा घटने वाली दुर्घटनाओ को देखकर प्रशासन का ध्यानाकर्षण कराया जा चुका है,परंतु हर बार नगरीय प्रशासन जगह का आभाव बताकर व्यस्त सडक के उपर लगने वाली चौपाटी को व्यवस्थित करने से टाल मटोल करते नजर आया है।।
सरकारी जमीन पर अतिक्रमण भारी-:शहर कीे यातायात व्यवस्था बिगाडने मे अतिक्रमण पहला कारण बनकर सामने आया है,पिछले दिनो जिला प्रशासन ने अतिक्रमण हटाकर शहर की सकरी सडको को सुधारने की बात कही थी,जिससे यहा की बिगडी यातायात व्यवस्था किसी तरह सुधर सकती,परंतु यह सोच भी अब पुरानी हो चुकी है। नगर पंचायत के एक पार्षद से मिली जानकारी के अनुसार चौपाटी व्यवस्थित करने के लिए अनेक जगहो को पूर्व मे ही चयनित किया जा चुका था,पार्षदो ने उन जगहो पर अपनी सहमति भी जता दी थी,परंतु ऐसी सरकारी जगहो पर अतिक्रमण हो जाने के कारण उन जगहो पर चौपाटी व्यवस्थित नही करायी जा सकी।।
–पुलिस प्रशासन,नगरीय प्रशासन के अलावा नगर पंचायत द्वारा दुर्घटना जनित जगहो के लिए प्रस्ताव बनाकर कुछ बिंदुओ पर चर्चा चल रही है,जल्द ही व्यवस्था सुचारू कर दी जायेगी।।
जावेद खान-सी.एम.ओ-नगर पंचायत पत्थलगांव

Related Articles

Back to top button