https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

पीडीएस दुकानों में शासकीय राशन की नहीं रुक रही चोरी

पत्थलगांव । पंचायत स्तर पर ग्रामीण हितग्राहीयों को मिलने वाले शासकीय राशन की सुरक्षा मे सरपंच-सचिव द्वारा रूचि ना दिखाने के कारण आये दिन ग्रामीण स्तर की पी.डी.एस दुकानो से राशन की चोरी हो रही है। राशन की चोरी मे रसुखदार लोगो का हाथ रहने के कारण बगैर कार्यवाही के ही ये बाहर निकल जाते है,ग्राम पंचायत कछार की पी.डी.एस दुकान की सुरक्षा मे चुक होते ही चोरो ने वहा से 135 बोरा राशन पर हाथ साफ कर दिया। बताया जाता है कि राशन चोरी के आरोप मे ही दो दिन पूर्व क्षेत्र के कुछ नामचिन आरोपियों को सूरजपुर पुलिस ने भी गिरफ्तार किया है। उन आरोपियों के तार कछार की पी.डी.एस दुकान से भी जोडकर देखे जा रहे है,हालांकि पत्थलगांव पुलिस अभी इस मामले मे कुछ भी कहने से बच रही है,परंतु अंदाजा लगाया जा रहा है कि सूरजपुर पुलिस द्वारा शासकीय राशन की चोरी मे संलिप्त जिन आरोपियों की गिरफ्तारी की गयी है उनके द्वारा ही कछार की पी.डी.एस दुकान से भी लगभग 135 बोरा राशन की चोरी की गयी है। कछार एवं सूरजपुर थाना क्षेत्र मे हुयी राशन की चोरी के तार आरोपियों के एक ही गैंग से जुडे रहने के कारण अब यह मामला दो थानो के बीच का दिखायी दे रहा है। बताया जाता है कि क्षेत्र से गिरफ्तार राशन चोर गिरोह के लोगो द्वारा सूरजपुर क्षेत्र मे भी पी.डी.एस दुकानो पर धावा बोलकर सस्ता राशन की चोरी की गयी है,जिसे क्षेत्र मे खपाने की बातें सामने आ रही है। दरअसल लंबे समय से क्षेत्र मे चोरी का सामान खरीदने वाले सफेद पोश व्यवसायी अपना कारोबार संचालित कर रहे है। चोरी का माल हाथो हाथ बिक जाने के कारण चोरो के हौंसले काफी बुलंद हो रखे है,यही कारण है कि क्षेत्र की पी.डी.एस दुकाने आये दिन चोरो के निशाने मे रहती है।
पुरानी चोरियों से जुड़े हैं तार- दरअसल पी.डी.एस के राशन की चोरी के मामले मे सूरजपुर पुलिस की गिरफ्त मे आये आरोपियों ने एक के बाद एक ब्लाक की कई राशन दुकानो को अपना निशाना बनाया है। उन्होने पिछले दिनो सुरेशपुर की राशन दुकान मे डाका डाला था,उस दौरान पुलिस ने चोरो को गिरफ्तार भी किया,परंतु राजनीतिक दबाव रहने के कारण पुलिस ने अपनी कलम हल्की कर दी,जिसके कारण आरोपी कुछ दिनो मे ही सलाखो के पीछे से बाहर आ गये और उनके द्वारा ब्लाक के अलावा दूसरे जिले की राशन दुकानो को भी निशाना बनाना शुरू कर दिया।।
सरपंच सचिव को नहीं थी खबर- राशन की चोरी के आरोपियों को पकडने मे जहा सूरजपुर पुलिस लगातार अपनी नजर बनायी हुयी थी वही कछार की पी.डी.एस.दुकान से 102 बोरा चावल,25 बोरा चना एवं 8 बोरी शक्कर की चोरी होने की बात सरपंच-सचिव को मालूम तक नही थी,जिससे साफ पता चलता है कि ग्रामीण स्तर के कर्मचारी एवं जनप्रतिनिधि शासकीय राशन की सुरक्षा को लेकर कितने सतर्क है। बताया जाता है कि लंबा समय बीतने के बाद जिम्मेदार लोगो तक पी.डी.एस के राशन की चोरी होने की बात सामने आ पायी,जिसके बाद पी.डी.एस विक्रेता कछार द्वारा चोरी की शिकायत थाने मे दर्ज करायी गयी है।।
पीडीएस चोरी के ये हंै आरोपी-सूरजपुर पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार क्षेत्र के अलावा दूसरे जिले की पी.डी.एस दुकानो मे चोरी की घटना को अंजाम देने वाला कैलाश अग्रवाल निवासी चिकनीपानी सददाम हुसैन निवासी तिलडेगा, लक्ष्मी नारायण यादव निवासी लुडेग, चंद्रभान यादव निवासी तुरूआमा,प्रफुल्ल एक्का निवासी कदमडोढी को हिरासत मे लेकर विभिन्न पी.डी.एस दुकानो मे हुयी चोरी की घटना के तार खंगाले जा रहे है। पुलिस ने बताया कि चोरी की घटना के अलावा आरोपियों से चोरी का माल खरीदने वाले सफेदपोश व्यापारियों की भी पूछपरख चल रही है।।

Related Articles

Back to top button