https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

प्रशासन ने मिलकर कसी थी कमर पर बस स्टैंड की अव्यवस्था पर नही हुआ असर

पत्थलगांव । जिला प्रशासन की तमाम कोशिशो के बाद भी शहर के बस स्टैन्ड की अव्यवस्था दूर नही हो पायी। 70 फीसदी जगह पर अतिक्रमण रहने के कारण बसो को ठीक से खडे होने की जगह भी नही मिल पा रही है,ऐसे मे बस स्टैन्ड के भितर से गुजरना बिल्कुल मुुश्किल हो गया है। शहर का एक बडा बाजार बस स्टैन्ड के अंदर रहने के कारण घरेलू सामान खरीदने अक्सर महिलायें भी बस स्टैन्ड पहुंचती है,हर रोज यहा आने वाली महिलाओ के साथ बदस्लूकी हो रही है। बस स्टैन्ड के बीच मे बेतरतीब ढंग से खडी बसो के कारण मोटरसायकल स्कूटी का निकलना ना मुमकिन हो जाता है,ऐसी स्थिती मे महिलायें जब बेतरतीब खडी बसो का विरोध करती है तो उनके संचालक महिलाओ के साथ बदस्लूकी करते हैै,इन दिनो बस स्टैन्ड के भितर भारी अव्यवस्था बनी हुयी है। नगर पंचायत की दुकानो के सामने अतिक्रमण रहने के कारण बसो को बस स्टैन्ड के भितर ठीक से खडे होने की जगह नही मिल पा रही,जिसके कारण बसे यहा वहा खडे होकर व्यवस्था बिगाडने का काम कर रही है,बस स्टैन्ड की अव्यवस्था को देखकर जिला पुलिस अधीक्षक शशि मोहन सिंह ने बस संचालक,ऑटो चालक एवं बस स्टैन्ड के दुकानदारो की पिछले दिनो बैठक लेकर उन्हे व्यवस्था बनाने के निर्देश दिये थे,परंतु अब तक बस स्टैन्ड की अव्यवस्था दूर नही हो पायी है,बल्कि हर रोज यहा विवाद की स्थिती उत्पन्न हो रही है। आज बस स्टैन्ड मेे बेतरतीब खडी बसो के कारण स्कूटी सवार दो महिलाओ को निकलने मे काफी दिक्कत हुयी,जिसके बाद उन्होने एक बस के चालक को बस आगे बढाकर साईड मे लगाने की बात कही,चालक स्कूटी सवार महिलाओ पर भडक गया। उसका कहना था कि बस लगाने की उसके पास जगह नही है,महिलाओ द्वारा जब पुलिस के पास शिकायत करने की बात कही तो चालक ने भी जहा शिकायत करना है वहा शिकायत कर दो की बात कहकर महिलाओ के साथ बदस्लूकी करी।।
आबंटन से ज्यादा पर कब्जा-:बस स्टैन्ड का अधिकांश हिस्सा पिछले पांच दशक से अतिक्रमण की भेंठ चढा हुआ है,कांग्रेस के शासनकाल मे बहुत सी सरकारी जमीन को कब्जेदारो के नाम कर दिया गया,परंतु कब्जेदार अपनी निर्धारित जमीन से कही अधिक पर कब्जा जमाये बैठे है,यही कारण है कि बसो को खडे करने का दायरा दिन प्रतिदिन घटते जा रहा है,नगर पंचायत ने भी बस स्टैन्ड के भितर अपनी दुकाने बनायी हुयी है,इन दुकानो के संचालक भी अपने दायरे से तीन गुना अधिक दुकाने बढाकर व्यापार संचालित कर रहे है,दूसरा कारण यह भी है कि बसो को बस स्टैन्ड के भितर खडे होने की जगह नही मिल पाती।।
पुलिस प्रशासन की नही चलती सख्ती-:बस स्टैन्ड की व्यवस्था बनाने मे नगर पंचायत के साथ-साथ पुलिस की भी जिम्मेदारी बनती है,परंतु यहा दोनो ही विभाग की सख्ती काम नही आती। तत्कालिक थाना प्रभारी मोहसिन खान ने सख्त रवैया अपनाते हुये दो वर्ष पूर्व बस स्टैन्ड की काफी बेहतर व्यवस्था बना दी थी,बसो के लिए दायरा निर्धारित कर ठेले गुमटियों को एक साईड लगवाया गया था,उसके अलावा नगर पंचायत के दुकानदारो को भी अपना सामान व्यवस्थित रखने की सख्त हिदायत दे दी थी,जिसके बाद बस स्टैन्ड की व्यवस्था काफी हद तक सुधरी हुयी थी,परंतु अब लंबे समय से बस स्टैन्ड की व्यवस्था अव्यवस्था मे तब्दील हो गयी है।।
–अस्थायी बस स्टैन्ड बनाने पर भी कार्य किया जा रहा है,पुराने बस स्टैन्ड की बहुत जल्द व्यवस्था मे सुधार किया जायेगा।
धुव्रेश जायसवाल-अनुविभागीय अधिकारी पुलिस-पत्थलगांव
–जिला प्रशासन की संयुक्त टीम के साथ बस स्टैन्ड की व्यवस्था बनाने पर कार्य चल रहा है,जल्द ही व्यवस्था सुधार दी जायेगी।

Related Articles

Back to top button