https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ का शिक्षा मॉडल सफल: संकल्प मिश्रा

रायपुर 12 मई। स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में एक नई क्रांति लेकर आई है। एनएसयूआई मीडिया विभाग के चेयरमैन संकल्प मिश्रा ने कहा कि राज्य के विद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र से पूर्व राज्य के विद्यार्थियों को बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना की नई शुरूआत की गई थी जिसका परिणाम छात्रों के रिजल्ट के माध्यम से दिख रहा है। मुख्यमंत्री की एक सोच से बदल गई सरकारी स्कूलों की तस्वीर।
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन किया है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा घोषित बोर्ड परीक्षा की अस्थायी मेरिट सूची में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिन्दी और अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के 15 बच्चों ने जगह बनाई है। जिसमें 10वीं में 10 और 12वीं में 5 बच्चे मेरिट लिस्ट में शामिल हंै।
मुख्यमंत्री बघेल की महत्वाकांक्षी योजनाओं में स्वामी आत्मानंद सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल योजना का प्रमुख स्थान है। जिसमें निजी विद्यालयों की तरह पढ़ाई का स्तर, इंफ्रास्ट्रक्चर, फैकल्टी और परिवेश एक जैसा रखा गया है। छत्तीसगढ़ की शिक्षा नीति देश के चुनिंदा टॉप राज्यों में शुमार होने वाली है। सरकार ने पहली बार प्रदेश में अंग्रेजी मीडियम के अलग स्कूल खोले हैं। प्रदेश के सभी जिलों में इंग्लिश स्कूल की शुरुआत हो गई है। उन्नत अधोसंरचना और शिक्षा के साथ बच्चों के सर्वांगीण विकास में इस योजना की बड़ी भूमिका दर्ज हो रही है। अंग्रेजी के साथ हिन्दी माध्यम शालाओं को भी इस योजना का लाभ मिल रहा है।
दाखिले के लिए मची होड़
प्रदेश में अभिभावक अपने बच्चों के लिए स्वामी आत्मानंद विद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए बहुत उत्साहित हैं। इसके लिए वे लगातार आत्मानंद स्कूलों में आवेदन भी भेज रहे हैं। हर माता-पिता यह सुनिश्चित करना चाहतें हैं कि उनका बच्चा स्वामी आत्मानंद विद्यालय में पढ़े।

Related Articles

Back to top button