https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ग्राम पंचायत रजनकटा के प्रवेश द्वार से लेकर 1 किमी तक बेशुमार गड्ढे

राजिम (पांडुका) । ग्राम पंचायत रजनकटा के प्रवेश द्वार से लेकर पुरे 1 कि मी तक पुरे ग्राम मे जगह जगह गड्डे ही गड्डे देखने को मिलेगा जिसमे पानी भर जाने से आने जाने वाले राहगीरों को एवं पैदल चलने वाले सहित दुपहिया चार पहिया वाहनों वालों को बहुत ही दिक्कतों का सामना कारना पड़ रहा हैद्य इस गाँव की हालत ये बया कर रही है कि इसे देखकर कोई भी अंदाजा लगा सकता है कि ग्राम पंचायत गांव की देख रेख और व्यवस्था बनाने मे कितने गंभीर है। पांडुका से जतमई मार्ग पर पडऩे वाला यह पहला गांव रजनकटा पड़ता है।
इस गांव से होकर ही जतमई, घटारानी मंदिर सहित ग्राम अतरमरा, कुम्हरमरा, तौरेंगा, दीवना सहित आसपास के ग्रामीणों और राहगीरों के लिए आने जाने का आसान रास्ता है पर गांव की गलियों मे उबड़ खाबड़ सड़क सारे दावो की पोल खोल दे रही है। वर्तमान पंचायती व्यवस्था महिला सरपंच के हाथो मे है। पर यहां भी विकास का डिंडोरा पीटने के अलावा कुछ कार्य नही है। हालाकि अंचल सहित गांव में बड़े बड़े नेताओं की कमी नही है। जो अपनी पहुंच विधायक से लेकर मुख्यमंत्री तक होने के दावे ठोकते हुए आये दिन सोशल मिडिया में फोटो खिंचवाकर वाहवाही करते नही थकते पर हकीकत यही की आज तक गांव की साफ सफाई और गांव के बीच मे गुजरने वाली सी सी सडक के गड्डे और नल कनेक्शन के टूटे फूटे पाइप लाइन से लीकेज पानी को और गांव की गन्दगी को साफ नही करवा पा रहे है साथ ही अनचाहे ब्रेकर से राहगीर परेशान होते रहते है एक मात्र पुलिया के उपर बने सी सी सड़क पिछले एक वर्ष से ज्यादा हो गया है। उसे भी ग्राम पंचायत और अंचल के जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी नहीं बनवा पा रहे है। इसी तरह मवेशीयों को ग्राम के गौठान मे नहीं बल्कि सडक मे बैठाया जाता है। मवेशियों का गौठान कीचड़ से सराबोर है। इस गाँव से गुजर कर जाने वाले स्कूली छात्र – छात्राओं, शिक्षक, शासकीय कर्मचारीयों, जतमई, घटारानी मंदिर के दर्शणार्थियों एवं अन्य राहगीरों को प्रतिदिन इन मुशीबतों का सामना करके ही इस राह से गुजरना एक मज़बूरी बन गई हैद्य यह सब विकास गांव के प्रवेश द्वार से लेकर गाँव के अंतिम छोर तक दावो की पोल खोल रहा है । जिस पर ग्राम समिति का ध्यान नहीं जाता है और इस मामले में जनप्रतिनिधि एवं ग्राम पंचायत रजनकटा के सरपंच और सचिव और पंच भी गंभीर नही है।
ग्राम पंचायत रजनकटा मे सुराजी गांव योजना के अंतर्गत स्थापित गौठान निर्माण हेतु भूमि पूजन सरपंच महोदया राजेश्वरी दीवान ग्राम समिति अध्यक्ष टामन लाल साहू, उपाध्यक्ष दौलत राम निर्मलकर एवम ग्राम समिति के पदाधिकारी गण गणेश राम साहू, मोहन साहू, बाहर राम यादव एवम पंचगण टेकू राम निषाद, ईश्वर लाल निर्मलकर, छबि राम ध्रुव एवम समस्त ग्रामवासी की उपस्थिति में गौठान निर्माण हेतु भूमि पूजन किया जा चूका है जो कि आज तक निर्माण कार्य प्रारम्भ नहीं हो सका ।

Related Articles

Back to top button