https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

नकली खाद बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश

डोंगरगढ़ । नमक से खाद बनाने वाले गिरोह को राजस्व अमला, कृषि विभाग व पुलिस की संयुक्त टीम ने रंगे हाथ पकडऩे में सफलता प्राप्त की है। बताया जाता है कि डोंगरगढ़ में लम्बे समय से नकली खाद बना कर छत्तीसगढ़ व महाराष्ट्र जिलों की कृषि बीज दुकान में खपाने की शिकायत मिल रही थी और मुखबिर की सूचना के बाद गुरुवार को नाकापारा वार्ड नं 01 गुप्ता गोदाम के बाजू स्थित मनीष राठी के मकान में किराएदार के यहाँ रेड कार्यवाही करते हुए नकली खाद बना पैकिंग करते रंगे हाथ पकड़ा गया। बताया गया कि रेड कार्यवाही के दौरान श्रुति दिवेदी की निगरानी में दो महिला मजदूर नकली खाद बना पैकिंग करते पाये गए और नकली खाद बनाने के संबंध में कोई वैध दस्तावेज प्रस्तुत नहीं कर पाए।
नमक में कलर मिला बनाते थे उर्वरक खाद: बताया जाता है कि नमक में कलर सहित अन्य रासायनिक पदार्थ मिलाकर नकली खाद बना एनपीके मार्क की पैकिंग कर खाद बनाया जाता था और दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर जिला सहित महाराष्ट के आमगाँव, गोंदिया, नागपुर, तिरोडा, तुमसर जिलों में सप्लाई की जा रही थी.
रैकेट होने की संभावना: जानकारों की माने तो नकली खाद बनाने का खेल लंबे समय से चल रहा है और मुर्तिजापुर के सुजीत धूत पिता प्रहलाद धूत ( माहेश्वरी) निवासी मुर्तिजापुर महाराष्ट्र का नाम सामने आ रहा है और ये डोंगरगढ़ में अलग अलग जगह पर किराये का मकान लेकर नकली खाद बना बाजार में बेचा जा रहा था जिससे इनके रैकेट की संभावना जताई जा रही है. अखबार में नाम प्रकाशित ना करने की शर्त पर कार्य में लिप्त कर्मचारी ने बताया कि लगभग साढ़े तीन साल से नमक से एनपीके का मार्का लगाकर फर्जी तरीके से नकली खाद बना मार्केट में खपाया जा रहा था।
चार सौबीसी का मामला दर्ज होगा: पूरे मामले में नकली खाद बनाने वाले निर्माता पर चार सौ बीसी का मामला दर्ज हो सकता है। कृषि विभाग के अधिकारियो ने लगभग 19 क्विंटल 21 किलो नकली खाद व मकान के पीछे सैकडो नमक की खाली बोरी की जप्ती पंचनामा बनाकर कमरे को सील कर दिया व डोंगरगढ़ थाने आकर निर्माता के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया। इस कार्यवाही में तहसीलदार मुकेश ठाकुर, नायब तहसीलदार विजय साहू, अनुविभागीय कृषि अधिकारी एस एल देशलहरे, वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी एच एस रावत, उर्वरक निरीक्षक जीवन चंद्रवंशी सहित कृषि विभाग स्टाफ उपस्थित रहे। समाचार लिखे जाने तक किसी भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हुई थी। वहीं कृषि विभाग के अधिकारीयों ने बताया कि काम करने वाले दो महिला मजदूर व श्रुति त्रिवेदी से पूछताछ में बताया कि उनकी निगरानी में दो रोज से नकली खाद बनाया जा रहा था जबकि बीसो क्विंटल माल की जप्ती से प्रतीत होता है इस मिलावटी कारोबार का मास्टर माइंड सफेद पोशाक के अंदर छिपा बैठा है। हालाँकि पुलिस में मामला आने के बाद विवेचना करने पर सरगना सहित अन्य नामी गिरामी के हस्तियों के नाम सामने आ सकते है जो पैसों की लालच में हमारे अन्नदातोओ से फरेब कर जालसाजी कर चांदी काट रहे है।

Related Articles

Back to top button