https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
खेल – मनोरंजन

विश्व कप क्रिकेट 2023: स्पर्धा के पहले पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नखरे शुरू, स्पर्धा 5 अक्टूबर से 19 नवंबर तक होगी

खेल हित में उद्दंड टीम पर नकेल जरूरी

– जसवंत क्लाडियस,तरुण छत्तीसगढ़ संवाददाता
आज तक हम सब ने सुना है जहां धन है सामान्यत: वहां घमंड का निवास हो ही जाता है। इतिहास गवाह है दुनिया के अमीर लोगों में से कुछ न कुछ बेपरवाह, अनुशासनहीन होते हैं। अब तक उद्योग, व्यापार, फिल्म इंडस्ट्री, राजनीति अदि क्षेत्रों में अभिमान ने अपना स्थान बना लेता है परंतु खेलकूद में ऐसी घटना यदा कदा सामने आती है। खेल जगत में धनवान खिलाड़ी, प्रशिक्षक, खेल संघ आदि कभी ना कभी अपना तैश बताते हैं लेकिन जब पूरा खेल संघ ही खेल सभ्यता से बाहर जाते हुए अपनी हुकूमत चलाने लगे तो फिर से खेल भावना के विरूद्ध कदम उठाना माना जाता है। क्रिकेट के साथ टी-20 मैच की शुरुआत होने से खिलाडिय़ों, खेल संघों की झोली में पैसों की बरसात होने लगी। इसके कई सार्थक परिणाम आये जैसे खिलाडिय़ों, प्रशिक्षकों, सपोर्ट स्टाफ का जीवन स्तर सुधर गया दूसरी तरफ इससे खिलाडिय़ों तथा पूरी टीम ने खेल भावना का अपमान शुरू कर दिया। ऐसी घटना पिछले दिनों पाकिस्तान के क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड द्वारा आरंभ किया गया। आगामी अक्टूबर-नवम्बर 2023 में क्रिकेट के विश्व कप का आयोजन भारत में होने जा रहा है। इसके लिए आरंभिक तैयारी शुरू कर दी गई है जिसके पश्चात जिस मैदान पर मैच होंगे वहां की सुविधा व्यवस्था का अवलोकन कर लिया गया है। साथ ही साथ भाग लेने वाली टीमों के अभ्यास व मुकाबलों की तिथि तय की जा रही है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) जब इस तरह के विश्व स्तरीय आयोजन करती है तो आम तौर पर इसकी जानकारी स्पर्धा के लिए योग्यता प्राप्त टीमों को होती है संभव है जो कार्यक्रम तैयार किए जाते हैं उसके बारे में संबंधित टीम से सलाह ली जाती है। तो कहने का तात्पर्य लगभग सभी टीम की जानकारी में रहता है कि किस टीम का मुकाबला किस स्थान पर होगा? अब जो बात सामने आ रही है कि पाकिस्तान की टीम का अभ्यास मैच अफगानिस्तान की टीम के साथ होगा। इस बात को लेकर पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने विरोध दर्ज करवा दिया। इस खबर में कितनी सच्चाई है यह तो आने वाला समय ही बतायेगा परंतु ऐसी खबर आई है कि पाकिस्तान की टीम उनके लिए तय स्थान पर अफगानिस्तान की टीम से अभ्यास मुकाबला करने के लिए तैयार नहीं है। पाकिस्तानी टीम को तय की गई शहर और विपक्षी टीम दोनों से आपत्ति है। इस बात में सच्चाई है तो यह घोर अनुशासनहीनता है। कोई टीम अपने आपको अंतर्राष्ट्रीय खेल संघ से बड़ा कैसे समझ सकता है।
वस्तुत: यह सब अड़ंगेबाजी भारत में सम्पन्न होने वाले विश्व कप क्रिकेट प्रतियोगिता को दागदार करने के लिए पाकिस्तान के द्वारा किया जा रहा है। भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते को खेल के माध्यम से बिगाडऩे की कोशिश का हर संभव विरोध करना होगा। पाकिस्तान इस टूर्नामेंट की सफलता पर भी प्रश्नचिन्ह लगाना चाहता है। पाकिस्तान के खिलाडिय़ों तथा क्रिकेट संघ ने क्रिकेट के माध्यम से बहुत आर्थिक लाभ प्राप्त कर लिया है। आज की परिस्थिति में पाकिस्तान की टीम को पुरुष वर्ग में विश्व वरीयता में दूसरा स्थान प्राप्त है। आस्ट्रेलिया पहले जबकि भारत तीसरे स्थान पर काबिज है। पाकिस्तान के क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की नीयत को ध्यान में रखते हुए आईसीसी पर दबाव बढ़ गया है कि वह अपनी जिम्मेदारी निष्पक्षता से निभाये। किसी एक टीम के दबाव में आने की जरूरत नहीं है। स्पष्ट है कि जब भाग लेने वाली टीम को 2023 के विश्व कप के कार्यक्रम की जानकारी है तो फिर किसी अन्य टीम या क्रिकेट संघ ने आपत्ति क्यों नहीं उठाई है। भारत के खिलाफ पाकिस्तानी क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड जानबूझकर आपत्ति उठा रही है। पाकिस्तान क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और खिलाडिय़ों पर नियंत्रण करना आवश्यक है अन्यथा विश्व कप 2023 की बेदाग सफलता नहीं मिल पाएगी।

Related Articles

Back to top button