https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

रथयात्रा की तैयारी में जुटा उत्कल समाज,भक्तों में उत्साह

दंतेवाड़ा । मंगलवार 20 जून को देश भर में श्री गोंचा पर्व के पावन अवसर पर भगवान जगन्नाथ, बलभद्र व माता सुभद्रा देवी को रथारूढ़ कर नगर भ्रमण कराया जाएगा। उत्कल समाज एवं मंदिर समिति के लोग जोर शोर से तैयारी में लगे हुए हैं। रथयात्रा की तैयरी लगभग अंतिम चरणों में है। रथ को सजाने का कार्य भी लगभग पूरा हो चुका है।
श्री गोंचा पर्व के अवसर पर हर वर्ष की भांति इस बार भी नगर में महाप्रभू भगवान श्री जगन्नाथ जी की भव्य रथयात्रा निकालने का कार्यक्रम होगा। बता दें कि दंतेवाड़ा में यह तीसरा वर्ष होगा जब भगवान जगन्नाथजी की रथ खीचीं जाएगी जिसको लेकर भक्तों में उत्साह का वातावरण है। जगन्नाथ मंदिर के पुजारी विभुति भूषण मिश्र ने बताया कि बीते एक माह से भगवान के काष्ठ से बने रथ को रिपेयरिंग कर उसे ठीक ठाक करने के कार्य में उड़ीसा से आए कारीगर लगे हुए हैं। करीब करीब रथ को को रंग रोगन कर पहिये इत्यादि को दुरूस्त करने का कार्य पूर्ण हो चुका है । मंगलवार सुबह से रथ को सजाने का कार्य किया जाएगा। शाम करीब 3 बजे गायत्री मंदिर चौक से रथयात्रा की शुरूआत होगी। पुजारी श्री मिश्र ने बताया कि 4 जून देव स्नान पूर्णिमा से श्रीगोंचा पर्व की शुरूआत हो चुकी है। आज 19 जून को नेत्रोत्सव एवं नव यौवन दर्शन रस्म की जाएगी जिसके बाद मंगलवार 20 जून को रथयात्रा निकाली जाएगी, 24 जून को हेर पंचमी, माता लक्ष्मी द्वारा रथ तोड़ कार्यक्रम होगा। 28 जून बुधवार को बाहुड जात्रा, बोड़हागोंचा का आयोजन होगा। अंत में 1 जुलाई को नीलाद्री विजय की रस्म अदायगी होगी। उल्लेखनीय है कि जिला मुख्यालय दंतेवाड़ा में रथ यात्रा का यह तीसरा वर्ष होगा। अस्थाई तौर पर अभी शनि मंदिर के बाजू में जगन्नाथ जी का मंदिर स्थापित किया गया है। आगे चलकर भव्य मंदिर का निर्माण भी किया जाएगा। श्री गोंचा के अवसर पर मंगलवार को होने वाली रथयात्रा को लेकर नगर के भक्तों में भी जबरदस्त उत्साह एवं खुशी का माहौल है।

उत्कल समाज दंतेवाड़ा एवं भगवान श्री जगन्नाथ मंदिर समिति ने भक्तों से अधिक से अधिक संख्या में उपस्थित होकर महाप्रभू जगत के नाथ भगवान जगन्नाथ जी की रथयात्रा में उपस्थित होकर रथ खींचने के पुण्य कार्य में शामिल होने आव्हान किया है।

Related Articles

Back to top button