https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सिटी सर्विलांस से अपराधियों की धरपकड़, कानून व्यवस्था बनाने मिल रही सफलता

बलौदाबाजार । विभिन्न मामलों में अपराधियों की पहचान कर धरपकड़ करना समय के साथ बहुत ही मुश्किल होता जा रहा था, क्योंकि वर्तमान समय में अपराधी कई मामलों में फर्राटेदार बाइक का इस्तेमाल कर तुरंत अपराध घटित कर फरार हो जाते हैं। अधिकांश मामलों में अपराधियों की पहचान बहुत मुश्किल हो जाती है, क्योंकि अपराधी इतने शातिर हो चले हैं कि, अपराध घटित करते ही, आंखों से ऐसे ओझल हो जाते हैं कि किसी को पता ही नहीं चलता। आज के आधुनिक काल में अपराधियों की पहचान करने में सीसीटीवी कैमरों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान है। सीसीटीवी कैमरा का किसी स्थान में होना अपराध की 50त्न संभावना को कम कर देता है।
जिले में भी मजबूत सुरक्षा पंक्ति बनाने एवं अपराधियों की धरपकड़ हेतु सीसीटीवी कैमरों का जाल फैलाकर सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना अत्यंत आवश्यकता थी। उक्त तथ्यों को दृष्टिगत रखते हुए वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार झा के निर्देशन में बलौदाबाजार एवं भाटापारा शहर में सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना की गई है। सिटी सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से बलौदाबाजार, भाटापारा शहर के प्रमुख चौराहों, संपूर्ण प्रवेश मार्गों में उच्च क्वालिटी के सीसीटीवी कैमरे का जाल फैलाया गया है। इन कैमरों की सहायता से रात्रि में भी बहुत स्पष्ट विजुअल एवं वाहनों के नंबर आदि की भी पहचान करने में भी आसान हो रही है। संपूर्ण सिटी सर्विलांस सिस्टम को प्रभारी प्रधान आरक्षक विनोद सिंह के नेतृत्व में बलौदाबाजार में आरक्षक मनोज वर्मा, सजन पटेल, भूपेंद्र यादव, राजेश धृतलहरे एवं भाटापारा में आर. दिनेश कुमार नेताम, इंद्र कुमार सोनी, जीतराम पटेल की टीम द्वारा सफलतापूर्वक संचालन किया जा रहा है।
जिले के इन दो महत्वपूर्ण स्थानों में सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना के बहुत ही अल्प समय में कई बड़े मामलों में सफलता मिली है। इसके साथ ही ट्रैफिक सिग्नल एवं मुख्य चौक चौराहों में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना से यातायात व्यवस्था में भी काफी मदद मिल रही है एवं लोग यातायात सिग्नल नियमों का भी भली-भांति पालन कर रहे हैं। सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना से अब तक जिले के थाना भाटापारा शहर, सिटी कोतवाली, भाटापारा ग्रामीण एवं हथबंद थानों में चोरी एवं नकबजनी के 18 मामलों का खुलासा कर अपराधियों को गिरफ्तार करते हुए, सभी मामलों में कुल 10,55,500 कीमत मूल्य का का सामान एवं नगदी बरामद करने में सफलता मिली है। थाना सिटी कोतवाली में सामान्य अपराध जैसे सड़क दुर्घटना, आगजनी आदि के 08 मामलों का भी सफलतापूर्वक निकाल कर आरोपियों की पहचान करते हुए गिरफ्तारी प्रक्रिया संपूर्ण की गई है। स्टंट बाजी में भी नकेल कसते हुए 03 स्टंट बाजों को पकड़ा गया है। इन तीनों प्रकरणों में वाहन चालकों के विरुद्ध मोटर व्हीकल एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही किया गया है।
इसके अलावा दोनों शहरों में सिग्नल जम्प के कुल 901 प्रकरण पंजीबद्ध कर, संबंधित वाहनों के विरूद्ध नोटिस भी जारी किया गया है। सिटी सर्विलांस सिस्टम गुम इंसान की बरामदगी एवं उनकी पता तलाश में भी पीछे नहीं रहा। अब तक 12 गुम इंसानों की पहचान सिटी सर्विलेंस सिस्टम के माध्यम से की गई है, जिसमें 02 गुम इंसानों को बरामद कर उनके परिजनों के सुपुर्द भी किया जा चुका है। इसके साथ ही बाइक, स्कूटी, साइकिल गुमने संबंधी सामान्य आवेदन पर से कुल 12 प्रकरणों की पहचान करते हुए उन सभी के वाहन एवं साइकिल बरामद कर उनके मालिकों के सुपूर्द किया गया है। निश्चय ही सिटी सर्विलांस सिस्टम की स्थापना से जिले में अपराध के निकाल, अपराधियों की पहचान एवं कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने में भी काफी मदद मिली है। विशेषकर कई ऐसे मामले जिसमें अपराधियों की पहचान संभव नहीं हो पा रही थी उनमें सीसीटीवी कैमरों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान रहा है। ऐसे मामलों में केवल सीसीटीवी कैमरों के आधार पर ही अपराधियों की पहचान कर मामले का निकाल करने में सफलता मिली है।

Related Articles

Back to top button