https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

एसडीएम ने छात्रों को 100 प्रतिशत रिजल्ट लाने किया मोटिवेट

पत्थलगांव। जिला कलेक्टर रवि मित्तल इन दिनों जिले में शिक्षा व्यवस्था बेहतर करने कोई कसर नही छोड रहे है। लगातार उनके निर्देश पर शिक्षा विभाग मे अलग-अलग तरह की गतिविधियों का आयोजन कराया जा रहा है। बेहतर शिक्षा व्यवस्था बनाने के लिए शिक्षा विभाग के अधिकारीयों के साथ शिक्षक-शिक्षिकाओ को भी आवश्यक निर्देश दिये है। जिला कलेक्टर रवि मित्तल ने आगामी आने वाली बोर्ड परीक्षाओ के साथ-साथ स्कूलो मे होने वाली वार्षिक परीक्षा मे छात्र-छात्राओ को बेहतर परीक्षा परिणाम लाने के लिए प्रेरित करने की बातें कही है। जिला कलेक्टर रवि मित्तल ने खराब परफार्मेंस वाले स्कूलो के प्रधानपाठको को भी बच्चो की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने सख्त निर्देश दिया है। साथ ही जिले के सभी तहसील के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देशित किया है कि वे समय-समय पर स्कूलो मे पहुंच छात्राओ से चर्चा करते हुये उन्हे अच्छे परीक्षा परिणाम के लिए प्रेरित करें। इसी तारतम्य मे अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आर.एस.लाल दिन शुक्रवार को शासकीय बालक उच्चतर माध्यमिक शाला पहुंचे जहा बच्चो से रूबरू होते हुये उन्हे अच्छे परीक्षा परिणाम लाने के लिए प्रेरित किया। उनका कहना था कि परीक्षा मे बेहतर परिणाम लाने के लिए पहले खुद मे विश्वास होना चाहिये की यह कर सकते है। एस.डी.एम आर एस.लाल ने बच्चो को संबोधित करते हुये कहा कि सभी छात्र एक रूटीन चार्ट बनाले जिसमे दिन भर की जीवन शैली हो और उसे बेहतर ढंग से पालन करे। उन्होने कहा कि जो विद्यार्थी, किसी अन्य विद्यार्थी के टॉप करने पर यह सोचते हैं, कि वो छात्र यह सफलता रातों-रात हासिल कर ली या फिर उसकी अच्छी किस्मत होने की वजह से उसने टॉप कर लिया,उनका यह सोचना सरासर गलत है,क्योंकि सफलता किसी को भी एक झटके में नहीं मिलती,लेकिन लगातार प्रयास करते रहने से एक दिन जरूर मिलती है। उनका कहना था कि सभी छात्रो को परीक्षा मे 100 प्रतिशत लाने का लक्ष्य तय कर सच्चा दृढ़संकल्प लेते हुये पूरा प्रयास करना है।
।लक्ष्य हासिल करने के लिए मेहनत जरूरी-:उपस्थित छात्रो को प्रोत्साहित करते हुये एस.डी.एम आर.एस.लाल ने कहा जिन छात्रों को पढ़ाई करने से डर लगता है या वे सोचते हैं कि फेल हो जाएंगे।
और मेहनत नहीं करते, तो उनका ऐसा सोचना बिल्कुल गलत है, क्योंकि किसी भी लक्ष्य को हासिल करने के लिए मेहनत,प्रयास और खुद मे विश्वास रखने की जरूरत होती है। परीक्षा के समय बच्चे किसी प्रकार के तनाव ना रखे। इसके पश्चात उन्होने शिक्षको को प्रति दिन समय पर विद्यालय आने के सभी छात्रों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान रखने व कमजोर बच्चो पर विशेष ध्यान देने की बात कही। एस.डी.एम आर.एस.लाल ने शिक्षको को उनके विषय को सरल तरीके से छात्रों को समझाने पर जोर दिया,जिससे शत प्रतिशत रिजल्ट आ सके। वही शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि जिन छात्रों की उपस्थिति कम है उनके अभिभावकों को बुलाकर जल्द एक सम्मेलन करे और अभिभावकों के माध्यम से भी बच्चो के पढ़ाई पर तथा प्रति दिन विद्यालय भेजने के लिये प्रोत्साहित करें।।

Related Articles

Back to top button