https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

४१ छात्राओं को मिली साइकिल

दल्लीराजहरा । छत्तीसगढ़ शासन के सरस्वती साइकिल योजना के अंतर्गत नवप्रवेशी कक्षा नवमीं के 41 बालिकाओं को जो गरीबी रेखा के नीचे जीवनयापन करने वाले परिवार , अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति संवर्ग में आनेवाले परिवार की बालिकाओं शासन की योजनाओं से लाभान्वित हुए और बालिकाएं नया सायकल पाकर खूशी से झूम उठे।
शासन की यह योजना विशेष रूप से लड़कियों को स्कूल की दूरी अधिक होने तथा गरीबी के कारण विद्यालय छोडऩा आदि समस्याओ से निजात पाने के लिए जैसे महत्वाकांक्षी योजना क्रियान्वित है ; का लाभ बेटियों को मिला। प्राय: भी देखा जाता है कि गरीबी तथा आवागमन का साधन न होने से अक्सर बालिकाएं विद्यालय छोडऩे को मजबूर हो जाते हैं और त्यागने की दर में कमी आ जाती है। ऐसी स्थिति से को निजात पाने के लिए राज्य सरकार लड़कियों को साइकिल देने का निर्णय लेते हुए इस योजना को शुरू किया गया है। बेटी पढ़ाओ आगे बढ़ाओ के संदर्भ में साइकिल देना ही सही उपाय है। जिससे छात्राओं को स्कूली पढाई अनवरत जारी रखने में सहायता मिलेगी..। इस योजना के तहत लड़कियों को साइकिल मिलने से स्कूल दूर होने से लड़कियां स्कूल आ जा सकेंगी।
सायकल वितरण कार्यक्रम में शासकीय स्तर माध्यमिक विद्यालय खलारी के संस्था प्रमुख प्राचार्य एस जॉनसन के कुशल दिशा निर्देशन में शालेय सायकल वितरण एवं पंजीयन प्रभारी शिक्षक जागेन्द्र कुमार अमरिया, खूबचंद वर्मा भीखम सिंह रावटे, धर्मेंद्र कुमार श्रवण, जनपद सदस्य टीकम सिंह नेताम तथा पालकों की उपस्थिति में तिलक वंदन कर बधाइयां संप्रेषित करते हुए बालिकाओं को साइकिल वितरण किया गया और स्कूल की पढ़ाई पर शत-प्रतिशत परिणाम लाने हेतु बच्चों को भी प्रेरित किया गया।

Related Articles

Back to top button