https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ट्रांसफार्मर में लगी आग पर कड़ी मशक्कत के बाद पाया गया काबू

पत्थलगांव । शहर की आबादी के साथ बिजली की खपत मे पिछले पांच वर्ष की तुलना अब 70 फीसदी का ईजाफा हुआ है। उसके अनुपात अब भी शहर के भितर पुराने ट्रांसफार्मर के भरोसे ही लोगो को बिजली सप्लाई की जा रही है,शहर के लोगो द्वारा बार-बार अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की मांग करने के बाद भी आपूर्ति के अनुरूप एडिशनल ट्रांसफार्मर नही लगाये जा सके। यही कारण है कि गर्मी का दबाव बढते ही पुराने ट्रांसफार्मर मे भीषण आग लग रही है,आज भी एक ऐसा ही हादसा हुआ। पुराने ट्रांसफार्मर मे आग लगने से वह धधक कर जलने लगा,इस घटना से और दूसरी बडी घटना घट सकती थी,परंतु टैऊफिक के जवान के साथ विद्युत विभाग के कर्मचारी एवं नगर पंचायत के कर्मचारीयों ने कडी मशक्कत कर ट्रांसफार्मर मे लगी आ बुझा दी गयी। बताया जाता है कि दो मिनट के अंदर ही ट्रांसफार्मर के अंदर लगा ऑयल स्टोर फट जाने के कारण आग भयंकर रूप ले ली थी। यदि आग उसी गति से आगे बढती तो सरकारी धान उपार्जन केन्द्र के अलावा बी.एस.एन.एल कार्यालय खतरे मे आ सकता था। ट्रांसफार्मर मे आग लगने की जानकारी विद्युत विभाग को काफी देर से लगी। शहर के लोगो ने पहले नगर पंचायत एवं पुलिस को इस बात की सूचना दे दी थी,जिसके कारण दोनो ही विभाग के कर्मचारी तत्परता दिखाते हुये घटना स्थल पर पहुंच गये थे,उन्होने अपनी सुझ बुझ से पास मे पडी रेत के ढेर से रेत लेकर ट्रांसफार्मर की आग पर किसी तरह काबू पाया गया,परंतु ट्रांसफार्मर जलकर पूरी तरह खाक हो गया। ट्रांसफार्मर मे आग लगने के कारण लगभग दो लाख रूपये से भी अधिक का नुकसान होना बताया जा रहा है। विद्युत विभाग के सहायक अभियंता नंदलाल भारद्वाज का कहना था कि गर्मी अधिक होने के कारण शार्ट सर्किट से ट्रांसफार्मर से आग लग सकती है,उन्होने आग लगने का स्पष्ट कारण नही बताया।।
अतिरिक्त ट्रांसफार्मर को बड़ी आबादी को जरूरत-:शहर को नये अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की बेहद आवश्यकता है,जिससे पुराने ट्रांसफार्मर का अतिरिक्त भार नये ट्रांसफार्मर मे लाकर लोड सेटिंग नियंत्रित की जा सके,परंतु विद्युत विभाग ने पिछले पांच साल मे इक्का दुक्का अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाकर आने वाले खतरो से मुंह मोड रखा है,शहर मे 25 से भी अधिक नयी कॉलोनियों का विस्तार हुआ है,परंतुु अब भी उन जगहो मे पुराने ट्रांसफार्मर से बिजली सप्लाई की जा रही है,जिसके कारण गर्मी का दबाव बढते ही पुराने ट्रांसफार्मर मे हर वर्ष आग लग रही है।।
टाउन 2 हमेंशा रहता बाधित-:शहर के लोगो को दी जाने वाली बिजली की सुविधा विद्युत विभाग ने दो भागो मे बंाट रखी है,जिसमे से टाउन 2 हमेंशा सुविधा से बाधित रहता है,यही कारण है कि टाउन 2 मे आने वाले ग्राहक हमेंशा बिजली की सप्लाई के प्रति नाराज दिखायी देते है। दरअसल शहर के भितर टाउन 1 एवं टाउन 2 की बिजली सप्लाई की जाती है,टाउन 2 की बिजली सप्लाई को कुछ ग्रामीण क्षेत्र से भी जोडा गया है,यहा भी ट्रांसफार्मर की कमी के कारण ग्रामीण क्षेत्र की सुविधा बंद होने से शहर के लोगो को उसका खामियाजा उठाना पडता है,परंतु विभाग ने इस दिशा मे भी अब तक अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने के लिए कोई ठोस पहल नही की है।।
-मांग के अनुरूप अतिरिक्त ट्रंासफार्मर के लिए उच्च अधिकारियों को पतर्् के माध्यम से अवगत कराया गया है,आबंटन मिलने के साथ अधिक जरूरत की जगहो पर नये ट्रंासफार्मर लगाये भी गये है।
नंदलाल भारद्वाज-सहायक अभियंता-सी.एस.पी.डी.सी.एल-पत्थलगांव

Related Articles

Back to top button