https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

लोक निर्माण विभाग की खराब सड़कों से शासन की छबि हो रही खराब

पत्थलगांव । लोक निर्माण विभाग के अंतर्गत आने वाली सडको की हालत बेहद खराब रहने के कारण प्रभावित लोग अब जनप्रतिनिधियों के पास शिकायत कर रहे है,जिसके कारण कही न कही शासन की छबि धूमिल हो रही है। यहा के सेंट जेवियर्स से लेकर तिलडेगा जोराडोल तक की सडक बेहद जर्जर हो जाने के कारण इस मार्ग से सफर करने वाले ग्रामीण अपनी शिकायत लेकर अब जनप्रतिनिधियों के पास पहुंचने लगे है। लगभग दो वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा स्वयं के कर्मचारी लगाकर इस मार्ग मे पेंच मरम्मत का काम कराया गया था,परंतु घटिया कार्य होने के कारण यह मार्ग पहले से भी ज्यादा खराब हो चुका है। दरअसल इन दिनो लोक निर्माण विभाग मे मनमानी चरम पर है,मिली जानकारी के अनुसार विभाग मे टेंडर लगाकर काम लेने वाले ठेकेदार सडको का काम ना कर उसे विभाग के कर्मचारीयों द्वारा ही कराया जा रहा है,जिसके कारण कर्मचारी सडको के काम मे लापरवाही बरतते हुये शासन के रूपयो की खुलकर बंदरबांट कर रहे है। सेंट जेवियर्स से लेकर जोराडोल गांव को जोडने वाली सडक मे भी कुछ ऐसा ही देखने को मिला था,एक ठेकेदार के काम को विभाग के इंजिनियर एवं कर्मचारीयों द्वारा बेहद घटिया स्तर से कराया गया था,नतीजा यह निकला कि लाखो रूपये खर्चकर किया गया मरम्मत से ग्रामीण ईलाके के लोगो को एक माह भी बढिया सडक का लाभ नही मिल सका। अब प्रभावित ग्रामवासी सडक की जर्जर हालत को लेकर अनेक बार जनप्रतिनिधियों के पास जा चुके है। उनका कहना है कि भूपेश सरकार सडको को लेकर छत्तीसगढ मे दूसरी बार सरकार बनाने की सोच रही है,परंतु लोक निर्माण विभाग के अधिकारी कर्मचारी सडको की दयनीय हालत की ओर कोई ध्यान नही दे रहे।
बिल भुगतान की हो जांच-:तिलडेगा-जोराडोल मे डामर मरम्मत का काम किसी ठेकेदार को आबंटित हुआ था,परंतु यह कार्य लोक निर्माण विभाग के मजदुर एवं संसाधनो के जरिये आधा-अधूरा कराया गया है। सूत्रो से मिली जानकारी के अनुसार विभाग के कर्मचारी रोड के अधूरे काम के पूरा बिल ठेकेदार के नाम पर निकालकर शासन के रूपयो की बर्बादी कर दी गयी है। जिले मे बैठे उच्च अधिकारी इस विभाग के कारनामो की निष्पक्ष जांच कराते तो कई पहलूओ से पर्दा हट जाता और लोगो को सुगम सडक की सुविधा मिलती।
–मेरे कार्यकाल से पूर्व मे सडक मरम्मत का कार्य कराया गया था,दस्तावेजो को देखने के बाद आगे के कार्य के संबंध मे जानकारी उपलब्ध करा पाउंगा।
संतोष पैंकरा -अनुविभागीय अधिकारी-लोक निर्माण विभाग-पत्थलगांव

Related Articles

Back to top button