छत्तीसगढ़

हर माह विद्युत मरम्मत के बाद भी दिन में कई बार गोल हो रही ला

पत्थलगांव । विद्युत विभाग मे इन दिनो लापरवाही के साथ-साथ नियमो की भी खुलकर अनदेखी हो रही है। पिछले कुछ दिनो से विद्युत विभाग अपने कारनामो के कारण सुर्खिंया बटोर रहा है। बगैर टेंडर के नये पोल गाडकर विद्युत लाईन सप्लाई करने का मामला अभी सुर्खिंयो मे है,विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारी एक ओर शासन के नियमो को दरकिनार कर बड़े उद्यमियों को लाभ पहुंचाने मे लगे हुये है,तो वही उनकी लापरवाही से आम जनता काफी परेशान हो चुकी है। विद्युत विभाग द्वारा हर माह मेंटनेंस के नाम पर शासन के लाखों ंरूपये खर्च किये जा रहे है,परंतु उसके बाद भी शहर के भीतर दिन मे अधिकंाश बार बिजली गोल होकर भारी गर्मी मे लोगो को परेशानी उठानी पड़ रही है,इन दिनो हालात ऐसे है कि दिन हो या रात अधिकांश बार बिजली गोल होकर घंटो तक आने का नाम नही लेती। भयंकर गर्मी के कारण लोग बिजली गोल होने से काफी परेशान हो रहे है,इसके विपरीत जब लोगो द्वारा विद्युत विभाग मे लाईन बंद होने की जानकारी लेने फोन लगाते है तो वहा कोई सीधे मुंह बात नही करता। यहा के ग्राम सुधारक मुकेश अग्रवाल का कहना था कि विद्युत विभाग के जिम्मेदार अधिकारी शासन के नियमो की धज्जियां उड़ाते हुये उद्योगपतियों के कल कारखानों में ही बिजली पहुंचाने में काफी व्यस्त है। उन्हे शहर के भितर बार-बार लाईट गोल होने की कोई परवाह नही है,उनका कहना था कि विभाग के अधिकारी जनता की तकलीफो से पूरी तरह मुंह मोड रखे है। उन्होने बताया कि शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण ईलाको की स्थिती और ज्यादा बदत्तर हो चुकी है। जरा सा अंाधी तुफान आते ही आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रो की बिजली कई-कई दिनो तक बाधित रहती है,इस बात की सूचना जब ग्रामीणो द्वारा विभाग मे दी जाती है तो कई-कई दिनो तक विभाग के जिम्मेदार लोग गांव की बिजली सुधारने की ओर ध्यान नही देते।।
अतिरिक्त ट्रांसफार्मर की जरूरत-:शहर के भितर कई दशको पुराने ट्रांसफार्मर लगे हुये है,लगाये गये ट्रांसफार्मर समय के अनुसार अब कमजोर पड़ चुके है,लगने के दौरान से अब तक शहर की आबादी के साथ-साथ विद्युत भार क्षमता भी काफी बढ़ चुकी है,परंतु विभाग ने अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाने की ओर जरा भी ध्यान नही दिया,यही कारण है कि शहर के अनेक गली मौहल्लो मे दोपहर एवं रात के दौरान वोल्टेज लो होकर विद्युत संसाधन चलने मुश्किल हो गये है। लो वोल्टेज से अनेक घरो के महंगे विद्युत संसाधन भी खराब हो रहे है,यदि विभाग अतिरिक्त भार वाले ट्रांसफार्मर से विद्युत लोड कम करने के लिए अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाते तो लो वोल्टेज की समस्या से नागरिको को राहत मिलती।।
आग लगने का डर-:विद्युत विभाग के एक कर्मचारी ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर बताया कि पुराने ट्रांसफार्मर मे अधिक भार क्षमता होने के कारण बिजली गोल होने के साथ-साथ उनमे आग लगने का भी खतरा हर समय बना हुआ है। उनका कहना था कि गर्मी के दिनो मे अक्सर ऐसी घटनायें होना आम बात है जब अतिरिक्त भार वाले ट्रांसफार्मर मे अनेक बार भयंकर आग लग जाती है। शहर मे पिछले वर्ष एक अत्यधिक भार क्षमता वाले ट्रांसफार्मर मे भयंकर आग लग गयी थी,जिसे बुझाने मे विद्युत विभाग के साथ-साथ नगर पंचायत को भी काफी मशक्कत करनी पडी थी।।
–पत्थलगांव में कार्य करने वाले टीम की कमी है,संभाग से भेजकर समस्या हल करने की कोशिश की जायेगी। अतिरिक्त भार क्षमता वाले ट्रांसफार्मर के साथ अतिरिक्त ट्रांसफार्मर भी लगाये जायेंगे।।
अखंड प्रताप सिंह-मुख्य अभियंता-सी.एस.पी.डी.सी.एल-अंबिकापुर संभाग

Related Articles

Back to top button