https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

उचित राम ने कलेक्टर से कहा-घर मे आत हे पानी, हो गिस बड़ सुविधा

रायगढ़ । कलेक्टर श्री तारन प्रकाश सिन्हा जिले में चल रहे विभिन्न निर्माण, रोजगार मूलक एवं जनसामान्य से संबंधित कार्यों का नियमित मॉनिटरिंग कर रहे है। जिससे कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण हो सके। इसी क्रम में उन्होंने घरघोड़ा विकासखण्ड में चल रहे जल जीवन मिशन, रीपा गौठान, स्वास्थ्य केन्द्र एवं तहसील कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्री सिन्हा ग्राम-छर्राटांगर में जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों का जायजा लिया। वे उचित राम के घर पहुंचे एवं उनसे बात करते हुए पूछा कि पहली कहा ले पानी लावत रेहे, उन्होंने बताया कि पहली दुरिया रीहिस अब घर मा पानी आवत हे, दिन में दू-तीन बेर पानी आथे, बड़ सुविधा हो गिस हे। जिस पर कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा अइसने सुविधा बर पईसा दे बर लागही, जिस पर श्री उचित राम ने मुस्कुराते हुए कहा, सुविधा मिलथ हे ता पईसा देबेच करबो। उन्होंने कलेक्टर श्री सिन्हा को घर पहुंच पेयजल मिलने पर धन्यवाद दिया। इस दौरान उन्होंने सरपंच एवं ग्रामीणों से जल जीवन मिशन के अंतर्गत के कार्यों की गुणवत्ता की जानकारी ली। उन्होंने बताया कि कार्य की गुणवत्ता बेहतर है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने पीएचई से वर्तमान कार्य की प्रगति की जानकारी ली, विभागीय अधिकारियों ने बताया कि वर्तमान में लगभग 480 कनेक्शन दे दिया गया है एवं शेष कार्य प्रगतिरत है। कलेक्टर श्री सिन्हा ने सरपंच से जल जीवन मिशन के सुचारू क्रियान्वयन हेतु ग्राम सभा से प्रस्ताव पारित कर जलकर की राशि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए, ताकि प्राप्त राशि से भविष्य में ग्राम पंचायत द्वारा जल जीवन मिशन के संचालन हेतु आवश्यक संसाधन, बिजली बिल एवं मैन पॉवर की समुचित व्यवस्था की जा सके।
कलेक्टर श्री सिन्हा ग्राम-बैहामुड़ा स्थित आदर्श गोठान पहुंचे, यहां उन्होंने रीपा के तहत विकसित किए जा रहे हैं अधोसंरचना निर्माण कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माणाधीन मिनी राइस मिल, आयल मिल, ट्रेनिंग सेंटर, मशरूम सेंटर, कोसा यूनिट के निर्माण कार्यों की समय-सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने मुर्गी पालन करने वाली गोवर्धन महिला समूह से चर्चा की एवं प्राप्त आय की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने निर्माण कार्य में संलग्न एजेंसी को कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
इसी क्रम में कलेक्टर श्री सिन्हा घरघोड़ा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, वहां उन्होंने निर्माणाधीन एनआरसी, मीटिंग हॉल, ओपीडी जैसे विभिन्न निर्माणाधीन कार्यों का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित एजेंसियों से चर्चा कर निर्माण कार्यों की समय-सीमा की जानकारी ली। कलेक्टर श्री सिन्हा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों के स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार हेतु किए जा रहे कार्यों को प्राथमिकता से किया जाए, क्योंकि यह जनहित का कार्य है अत: इसमें गुणवत्ता एवं समय-सीमा का विशेष ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि कार्य समय-सीमा में पूर्ण नहीं होने पर नियमानुसार अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य केंद्र के मूलभूत संसाधनों की जानकारी ली तथा डॉक्टरों को जेनेरिक दवाइयां लिखने के निर्देश दिए।
कलेक्टर श्री सिन्हा ने घरघोड़ा तहसील कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि अविवादित राजस्व मामलों में अनावश्यक विलंब न करें एवं प्रकरणों का निपटारा अतिशीघ्र करें। कलेक्टर श्री सिन्हा ने नायब तहसीलदार कोर्ट के प्रकरणों की जानकारी ली। साथ ही उन्होंने आरआई से सीमांकन के लंबित प्रकरणों की जानकारी ली तथा आरआई को निर्देशित किया कि कार्यों को समय-सीमा में पूर्ण करें, ताकि जनसामान्य को राजस्व प्रकरणों में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

Related Articles

Back to top button