देश – विदेश

रायपुर के स्पाइस ब्रदर्स ने शार्क टैंक इंडिया के सीज़न 2 में बोट (boAt) के को-फाउंडर अमन गुप्ता से ने जुटाए 1 करोड़ रुपए

अपने अनूठे प्रस्ताव और सुदृढ़ वित्तीय स्थिति के चलते इस स्टार्टअप को 5 में से 4 शार्क्स से ऑफर्स मिले

रायपुर के द डायनेमिक स्पाइस ब्रदर्स और भारतीय मसाला उद्योग में तेजी से उभरती कंपनी, ZOFF (ज़ोन ऑफ फ्रेश फूड / Zone Of Fresh Food) के फाउंडर्स ने शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 के 28वें एपिसोड में 1 करोड़ रुपए जुटाए हैं। प्रसिद्ध आंत्रप्रेन्योर और बोट (boAt) के को-फाउंडर और सीएमओ, अमन गुप्ता ने इस स्टार्टअप को 1.25 प्रतिशत की इक्विटी के साथ फंड प्रदान किया। रायपुर का मान बढ़ाने वाले इस स्टार्ट-अप का प्रस्ताव इतना आकर्षक रहा कि इसने शो में पाँच में से चार शार्क्स का ध्यान अपनी तरफ खींच लिया। साथ ही इसे विनीता सिंह, सीईओ, शुगर कॉस्मेटिक्स; अमन गुप्ता, को-फाउंडर और सीएमओ, बोट; अमित जैन, सीईओ और को-फाउंडर, कारदेखो; और अनुपम मित्तल, फाउंडर, पीपल ग्रुप से भी व्यक्तिगत ऑफर्स प्राप्त हुए। इस बूटस्ट्रैप्ड बिज़नेस ने 80 करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर धन जुटाया है।

ZOFF की स्थापना वर्ष 2018 में रायपुर के ‘द डायनेमिक स्पाइस ब्रदर्स’ के आकाश और आशीष अग्रवाल ने की थी, जिनकी परिकल्पना अपने सुदृढ़ वेंचर के माध्यम से शहर को भारत के आर्थिक मानचित्र पर लाने की है। व्यावसायिक परिवार में पले-बढ़े दोनों भाइयों द्वारा अपने परिवार के व्यवसायों का कई वर्षों तक कुशलता से प्रबंधन किया गया। लेकिन स्वयं की इकाई शुरू करने की इच्छा ने उन्हें ZOFF लॉन्च करने के लिए प्रेरित किया। यह अत्याधुनिक कूल ग्राइंडिंग टेक्नोलॉजी, एयर क्लासीफाइंग मिल्स (एसीएम) के उपयोग में प्रमुख ब्रांड है। पूर्णतः मैकेनाइज़्ड ऑटोमेटेड प्रोडक्शन प्लांट मसालों की शुद्धता, तेल, सुगंध और तीखेपन को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है। ग्राहकों को शुद्ध मसालें प्राप्त हो सकें और पीसने के बाद व सेवन के समय तक उनके सभी गुण बरकरार रहें, इस उद्देश्य के चलते ब्रांड ने 4 परतों वाली ‘ज़िप लॉक पैकेजिंग’ की भी पेशकश की है, जो न सिर्फ मसालों को ताज़ा रखती है, बल्कि बाहरी तापमान से इन्हें बचाए रखती है।

कंपनी के दृष्टिकोण पर बोलते हुए, आकाश अग्रवाल, को-फाउंडर, ZOFF, ने कहा, “ZOFF की स्थापना के समय से ही मसाला उद्योग में क्राँति लाना हमारी कल्पना रही है। इस रोमांचक सफर में शार्क अमन गुप्ता के जुड़ने से हम बेहद उत्साहित हैं। भारतीय खाद्य उद्योग में अपनी पहुँच को मजबूत करने के लिए, हम अपने प्रोडक्ट्स की पेशकशों में विविधता लाना जारी रखेंगे। इसके साथ ही हमारा ध्यान अपने ग्राहकों को स्वाद और पोषक तत्वों के विषय में सर्वश्रेष्ठ मसालें प्रदान करने पर है।”

फंडिंग पर टिप्पणी करते हुए, आशीष अग्रवाल, को-फाउंडर, ZOFF, ने कहा, “अमन की सराहनीय दक्षता हमारे ब्रांड की मार्केटिंग और ब्रांडिंग में बेहद मूल्यवान होगी। इस जुटाए गए धन का उपयोग कुछ हद तक नए उपयोगकर्ताओं को जोड़ने और व्यवसाय को बढ़ाने हेतु मार्केटिंग के लिए किया जाएगा। हमारा उद्देश्य भविष्य में भी अपनी ओमनीचैनल स्ट्रेटेजी को बनाए रखने का है, ताकि हम डिजिटल और भौतिक दोनों माध्यमों से बाजारों में अपनी उपस्थिति को जारी रख सकें।”

अपने निवेश पर टिप्पणी करते हुए, अमन गुप्ता, को-फाउंडर और सीएमओ, बोट लाइफस्टाइल, ने कहा, “ZOFF ने बहुत कम समय में अविश्वसनीय वृद्धि हासिल की है, जो इसके प्रोडक्ट-मार्केट को सुदृढ़ करता है। रायपुर के ये युवा अपने तकनीकी दृष्टिकोण के माध्यम से भारतीय मसालों के उत्पादन को पुनः परिभाषित करने के लिए तैयार हैं। भारतीय मसाला उद्योग में एक घरेलू नाम बनने के प्रयास में ZOFF के साथ जुड़कर मैं बहुत खुश हूँ।”

ZOFF के फाउंडर्स ने शार्क टैंक इंडिया में अपनी पिच के दौरान व्यवसाय की पॉजिटिव यूनिट इकोनॉमिक्स सहित कंपनी के भविष्य के विकास के लिए अपने दृष्टिकोण से रूबरू कराया। इसके साथ ही भारतीय मसाला बाजार की बढ़ती माँग और क्षेत्र में उनके नवाचारों पर भी प्रकाश डाला। अपनी सेवाओं से ZOFF अब तक 10 लाख से अधिक ग्राहकों को खुश कर चुका है और यह अमेज़न, फ्लिपकार्ट, जियो मार्ट, ज़िप्टो, क्रेड और बिग बास्केट सहित प्रमुख ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स पर भी उपलब्ध है।

Related Articles

Back to top button