https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
देश – विदेश

हिंडनबर्ग रिपोर्ट जांच: अदाणी शेयरों में कम बिक्री से 12 कंपनियों को हुआ ‘लाभ’, ईडी से सेबी तक

हिंडनबर्ग रिपोर्ट जांच: अदाणी शेयरों में कम बिक्री से 12 कंपनियों को हुआ 'लाभ', ईडी से सेबी तक

‘टॉप शॉर्ट सेलर्स’ में दो भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं – एक नई दिल्ली में पंजीकृत है, जिसके प्रमोटर के खिलाफ सेबी ने निवेशकों को गुमराह करने और शेयर बाजार में हेरफेर के लिए एक आदेश पारित किया था। दूसरा मुंबई में पंजीकृत है।
प्रवर्तन निदेशालय ने हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट और उसके बाद बाजार दुर्घटना की प्रारंभिक जांच के बाद निष्कर्ष निकाला है कि टैक्स हेवन में स्थित विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफपीआई / एफआईआई) सहित एक दर्जन कंपनियां शॉर्ट के “शीर्ष लाभार्थी” थीं। अदाणी समूह की कंपनियों के शेयरों में बिकवाली, द इंडियन एक्सप्रेस को पता चला है।

लघु विक्रेता वे निवेशक होते हैं जो विश्वास करते हैं और शर्त लगाते हैं कि शेयर की कीमतें गिरेंगी; वे बेचने के लिए शेयर उधार लेते हैं और बाद में उन्हें कम कीमत पर वापस खरीदते हैं, इस प्रकार लेनदेन में लाभ कमाते हैं।

ईडी के अनुसार, जिसने जुलाई में बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के साथ अपने निष्कर्ष साझा किए थे, इनमें से कुछ शॉर्ट सेलर्स ने कथित तौर पर 24 जनवरी को हिंडनबर्ग रिसर्च रिपोर्ट प्रकाशित होने से 2-3 दिन पहले ही पोजीशन ले ली थी और कुछ अन्य ने कथित तौर पर पोजीशन ले ली थी। पहली बार शॉर्ट पोजीशन ले रहे थे।

घरेलू निवेशकों के साथ-साथ सेबी के साथ पंजीकृत एफपीआई/एफआईआई को डेरिवेटिव में व्यापार करने की अनुमति है – ऐसे उपकरण जो निवेशकों को शॉर्ट पोजीशन लेकर बाजार जोखिमों से बचाव करने की अनुमति देते हैं। सेबी विनियमित शॉर्ट सेलिंग की अनुमति देता है और मानता है कि प्रतिबंध कुशल मूल्य खोज को विकृत कर सकते हैं, प्रमोटरों को कीमतों में हेरफेर करने की निर्बाध स्वतंत्रता प्रदान करते हैं और इसके विपरीत, हेरफेर करने वालों का पक्ष लेते हैं।
सूत्रों के अनुसार, 12 संस्थाओं में से तीन भारत-आधारित हैं (एक विदेशी बैंक की भारतीय शाखा है); चार मॉरीशस में और एक-एक फ्रांस, हांगकांग, केमैन द्वीप, आयरलैंड और लंदन में स्थित हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी एफपीआई/एफआईआई ने आयकर अधिकारियों को अपनी स्वामित्व संरचना का खुलासा नहीं किया है।
उदाहरण के लिए, एक को जुलाई 2020 में शामिल किया गया था, और सितंबर 2021 तक उसकी कोई व्यावसायिक गतिविधि नहीं थी, और सितंबर 2021 से मार्च 2022 तक छह महीने की छोटी अवधि में, 31,000 करोड़ रुपये के कारोबार पर 1,100 करोड़ रुपये की आय का दावा किया गया।

एक अन्य वैश्विक वित्तीय सेवा समूह, जो भारत में एक बैंक के रूप में काम करता है, ने केवल 122 करोड़ रुपये कमाए, लेकिन एक एफआईआई के रूप में बिना किसी आयकर के “9,700 करोड़ रुपये की भारी आय” अर्जित की।

केमैन आइलैंड्स एफआईआई की मूल कंपनी, जो दर्जनों ‘शीर्ष लाभार्थियों’ में से एक है, ने अंदरूनी व्यापार का दोषी माना था और अमेरिका में 1.8 बिलियन डॉलर का जुर्माना अदा किया था। दरअसल, इस एफपीआई ने 20 जनवरी को अदानी ग्रुप के शेयरों में शॉर्ट पोजिशन ली और 23 जनवरी को इसे और बढ़ा दिया। मॉरीशस स्थित एक अन्य फंड ने पहली बार 10 जनवरी को शॉर्ट पोजिशन ली।

‘टॉप शॉर्ट सेलर्स’ में दो भारतीय कंपनियां भी शामिल हैं – एक नई दिल्ली में पंजीकृत है, जिसके प्रमोटर के खिलाफ सेबी ने निवेशकों को गुमराह करने और शेयर बाजार में हेरफेर के लिए एक आदेश पारित किया था। दूसरा मुंबई में पंजीकृत है।

Related Articles

Back to top button