https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

भिलाई में मनाई गई पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी जयंती

भिलाई । छत्तीसगढ़ राज्य के पूर्व मंत्री बदरूदीन कुरैशी ने खर्सीपार स्टेडियम में शहीद राजीव गांधी के आदमकद प्रतिमा में 79वें जयंती के अवसर पर सज्जन दिक्षित श्रीमति तुलसी साहू, के.कोटेश्वर राव समयलाल साहू ने माल्यअपर्ण कर जन्मदिन मनाया और राजीव गांधी के कार्यकाल में देश के लोगों को जो लाभ मिला उसको भूलाया नहीं जा सकता है। कुरैशी ने कहा राजीव गांधी अपने भाषणों में हमेशा 21वीं सदी में तरक्की की चर्चा टेलीफोन, इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के जरिये देश का विकास पंचायत के माध्यम से पूरे देश के गांव में तरक्की के लिए एवं महिलाओं को अधिकार दिया देश के नौजवानों के 21 वर्ष मतदान की उम्र को 18 वर्ष किया राजीव गांधी जी के सोच को साकार करने के लिए 1992 में 73, 74 संविधान संशोधान के जरिये पंचायती राज का उदय हुआ देश के हजारों गांव में जवाहर नवोदय विद्यालय की स्थापना कि जिसमें बच्चों को 6 वीं से लेकर 12वीं तक मुफ्त शिक्षा, हॉस्टल में रहने की सुविधा आज कई हजारों की तादाद में स्कूलें खुल गये है यह देश की बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसे भूलाया नहीं जा सकता। कार्यक्रम में अब्दुल कादिर सिद्धिकी, तुलसी पटेल, डी कामराजू, श्रीमति मीरा बंजारे, राजेश कुमार, नईम बेग, अयाज खान, धर्मेंद वैष्णव,तमजीद अहमद, मुरलीधर, गोपाल यादव, दीदार भाई, गायत्री देवांगन, प्रमोद प्रभाकर, एल चैतन्य, अजय यादव, प्रसाद, कोैशल्या देवी, जवाहर भगत, संजय लाखे, अजय यादव, लक्ष्मी यादव, लक्ष्मण राव, दिनेश पाठक, विनय पांडे, रामेश्वर यादव, उषा सिंग, अंजनी सिंग, रामजीत राय, लखबीर सिंह, श्यामनारायण, भागवत, शमीम बानो, राजेश चैधरी, सुन्दर गुप्ता, टी नारायण, आदि उपस्थित थे।
भारत रत्न लोकनायक जयप्रकाश नारायण स्मारक प्रतिष्ठान एचएससीएल कालोनी रूआबांधा में उपस्थित लोगों ने स्वर्गीय राजीव गांधी के छायाचित्र पर पुष्प अर्पित किए और अपनी श्रद्धांजलि दी। अपने उद्बोधन में अधिवक्ता जमील अहमद ने स्वर्गीय राजीव गांधी के जीवन पर संक्षिप्त प्रकाश डाला। जिसमें स्वर्गीय राजीव गांधी द्वारा शुरू किए गए कंप्यूटराइजेशन, उद्योगों का आधुनिकीकरण और युवाओं के रोजगार की सोच पर रोशनी डाली।
उन्होंने देश के महापुरुषों के व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुए भूतपूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय चंद्रशेखर द्वारा कहे गए उद्बोधन कि अगर हौसला नहीं होगा तो फैसला नहीं होगा, यह उक्ति स्व. राजीव गांधी पर सटीक बैठती है। प्रतिष्ठान के संयोजक आरपी शर्मा ने राजीव गांधी द्वारा प्रधानमंत्रित्व काल में देश की एकता-अखंडता को बरकरार रखने की कोशिशों का विशेष उल्लेख किया।
उन्होंने देश के मौजूदा हालात पर कहा कि मणिपुर और नूह में लगी आग देश के अन्य हिस्सों में फैलने की आशंका है, इससे देश का हर जिम्मेदार नागरिक चिंतित है। इस अवसर पर कपिल प्रसाद, त्रिलोक सिंह, अमित कुमार, मिश्री राम रजक, अरविंद प्रसाद, नंदकिशोर साहू, जयराम पासी और विद्या भूषण सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button