https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

नौनिहालों के संग जमीन पर बैठे कलेक्टर, बताया रंग और आकृति पहचानना

बलौदाबाजार । कलेक्टर चंदन कुमार गुरुवार को आंगनबाड़ी व स्कूलों का निरीक्षण करने पलारी एवं बनौरी पहुंचे। उन्होंने बनौरी के आंगनबाड़ी केन्द्र का निरीक्षण करते हुए उपस्थित बच्चों के संग जमीन पर बैठ कर दीवार में बने हुए ज्यामितीय आकृतियों को पहचानना एवं विभिन्न रंगों के नाम बताए। इस दौरान उन्होंने बच्चो को मानव शरीर के विभिन्न अंगों के नाम और प्लास्टिक के बने मानव अंगों के प्रतिरूप को सही स्थान पर रख कर पूरा करना भी सिखाया। स्कूलो के निरीक्षण के दौरान बच्चों में पठन कौशल व समझ विकसित करने के लिए निरंतर मॉनिटरिंग करने के निर्देश प्रधान पाठक एवं प्राचार्य को दिये।
कलेक्टर ने अंगबाड़ी कार्यकर्ता कृष्णा बंजारे से कुल दर्ज संख्या वर्तमान उपस्थिति, कुपोषित बच्चों की संख्या, नाश्ता व भोजन की गुणवत्ता के बारे में जानकारी ली। उन्होंने बच्चों की कम उपस्थिति पर बच्चों के पलकों से मिलकर उनके बच्चो को आंगनबाड़ी भेजने के लिए प्रेरित करने कहा। बच्चों को खेल -खेल में ज्ञान वर्धन के लिए विभिन्न प्रतिरूपों का उपयोग करने के निर्देश दिए। कार्यकर्ता ने बताया कि खेती किसानी का समय होने की वजह से वर्तमान में बच्चो की उपस्थिति कम है। आंगनबाड़ी केन्द्र में दर्ज बच्चों में से गंभीर कुपोषित तथा 5 मध्यम कुपोषित है। गंभीर कुपोषित बच्चे को पोषण पुनर्वास केंद्र भेजा गया था जिससे स्थिति में सुधार हो रहा है।
इसके पश्चात कलेक्टर ने प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक शाला बनौरी के निरीक्षण पर पहुंचे। उन्होंने प्राथमिक शाला के कक्षा तीसरी व चौथी के बच्चो को हिंदी पाठ्य पुस्तक में से कविता पढ़ कर सुनाने कहा और कई शब्दो के अर्थ पूछकर मायने भी बताए। उन्होंने प्रभारी प्रधान पाठक सूरजा बंजारे से विद्यर्थियों की संख्या, वर्तमान उपस्थिति, शिक्षकों की संख्या व उपस्थिति की जानकारी ली। प्रधान पाठक ने बताया कि विद्यालय में प्रधान पाठक सहित 5 शिक्षक पदस्थ है। इनमें से 2 शिक्षक हड़ताल पर है, 1 शिक्षिका संतान देखभाल अवकाश में तथा शिक्षक घनश्याम साहू विधायक कार्यालय में संलग्न है। कलेक्टर ने शिक्षकों की पर्याप्त व्यस्था करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए। पूर्व माध्यमिक शाला बिनौरी के निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित शिक्षक केके वर्मा को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने कक्षा 8वी के छात्रों को गणित पढ़ाते हहुये वर्गमूल निकलना सिखाया। गणित के सवालों का सही व त्वरित हल करने पर कलेक्टर ने छात्रा मुस्कान साहू को शाबाशी देते हुए ईनाम के तौर पर कलम दी। उन्होंने प्रभारी प्राचार्य मीना वर्मा को बच्चों को पहाड़ा कंठस्थ कराने के लिए लागातार अभ्यास कराने के निर्देश दिए।
इसके पश्चात कलेक्टर कुमार पलारी स्थित स्वामी आत्मानन्द उत्कृष्ट अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यम विद्यालय पहुंचे। उन्होंने अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के कक्षा 9वी के छात्रों को विज्ञान तथा गणित पढ़ाया। इस दौरान स्मार्ट बोर्ड के मध्यम से की जा रही अध्यापन का भी अवलोकन किया। हिंदी माध्यम विद्यालय में विद्यार्थियों की अधिक संख्या होने पर बैठक व्यवस्था में आ रही समस्या को दूर करने के लिए दो पालियों में स्कूल संचालन के सुझाव दिए। इस दौरान जिला कार्यक्रम अधिकारी एल आर कच्छप, जिला शिक्षा अधिकारी राकेश शर्मा प्राचार्य द्वय ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी एवं एससी वर्मा सहित अन्य शिक्षक मौजूद थे।

Related Articles

Back to top button