https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

खेतों और गलियों में भरा पानी

कसडोल । तीन दिनों से हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन हो गया है अस्त व्यस्त। हालांकि गुरूवार की दोपहर 1 बजे कुछ देर के लिए बारिश रूक गई थी मगर दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। वही, बारिश से सड़को व निचले इलाकोंं में भरे पानी से लोग परेशान रहे।
बुधवार की रात्रि से शुरू हुई बारिश गुरूवार की दोपहर 1 बजे थोडी़ देर के लिए थमी। बारिश की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई, उमस कम हुई है। गनीमत रही कि महानदी में जलस्तर सामान्य स्तर पर बह रहा है। लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश से लोगों को आवागमन में काफी परेशानी हो रही है। बारिश होने की वजह से जरूरी काम से निकले लोग भीगते हुए घर वापस आते नजर आए। वहीं, सबसे ज्यादा परेशानी सड़कों पर चलने वाले दोपहिया वाहन चालकों व पैदल चल रहे लोगों को हुई क्योंकि सड़कों पर पानी से गुजरते हुए चारपहिया वाहनों ने राहगीरों को खूब भिगोया।
कसडोल नगर पंचायत के 15 वार्डो की सड़कों पर बारिश का पानी कई स्थानों पर जमा होने से लोग परेशान रहे। लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश ने कसडोल नगर पंचायत के गलियों की पोल खोल कर रख दी। कुछ गलियों में घुटनों तक पानी भरा हुआ है। कसडोल नगर पंचायत के वार्ड क्रमांक 8 के निवासी रामनिवास, फूलबाई, रूपेश साहू के घर में नाली का गंदा पानी घुस रहा है, कारण कि घर के सामने की मुख्य नाली, सड़क के पानी के साथ बहकर आई रेती और मिट्टी से पट गई है। जिससे घर में 1 फीट पानी भर गया है। पानी की उचित निकासी व्यवस्था, बरसात के पूर्व कसडोल नगर पंचायत के जिम्मेदार जनप्रतिनिधियों के द्वारा नहीं किये जाने की वजह से यह स्थिति उत्पन्न हुई है। कसडोल और पलारी ब्लाक के गांव को जोडऩे वाली अमेठी घाट एनीकट के पुल के ऊपर से 4फीट पानी का बहाव हो रहा है। वही गिधौरी व शिवरीनारायण के मध्य महानदी का पानी, पुल के ऊपर आ गया है। यदि महानदी के ऊपरी हिस्से में लगातार बारिश जारी रहती है अथवा गंगरेल बांध से पानी महानदी में छोड़ा जाता है तो नदी के आस-पास स्थित मकानों में पानी भरने की स्थिति निर्मित हो सकती है।
जिले में रहा वर्षा का औसत
स्तर 50.8 प्रतिशत
कलेक्टर भू अभिलेख शाखा से प्राप्त जानकारी के अनुसार 2 अगस्त को ही तहसील कसडोल में 40.3 मिलीमीटर, लवन में 57 मिलीमीटर, टुण्डरा में 61 मिलीमीटर, सोनाखान में 51 मिलीमीटर समेत कूल 457.6 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में औसत वर्षा 50.8 मिलीमीटर 1 जून से 2 अगस्त 2023 की स्थिति में कुल 492 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की जा चुकी है। मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिन और बारिश होने की संभावना बतलाई गई है।

Related Articles

Back to top button