https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सीईओ ने दिखाई हरी झंडी, कलेक्टर, एसपी ने साइकिल चलाकर दिया मतदान का संदेश

बीजापुर । जिले में आगामी विधानसभा आम निर्वाचन की तैयारी शुरू हो गई है। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन हो गया है। वहीं मतदाताओं के बीच मताधिकार का प्रयोग करने विभिन्न माध्यमों से विविध गतिविधियों से “स्वीप कार्यक्रम” किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज जिला स्तर पर साईकिल रैली का आयोजन किया गया। जिले के अलावा तहसील एवं पंचायत स्तरों पर भी जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।
जिला स्तर के साईकिल रैली का आयोजन स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम स्कूल से प्रारंभ होकर शहीद वेंकट राव महाविद्यालय में सम्पन्न हुआ। साईकिल रैली को स्वीप के नोडल अधिकारी एवं सीईओ जिला पंचायत श्री रवि कुमार साहू ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। वहीं साईकिल रैली में कलेक्टर श्री राजेन्द्र कुमार कटारा एवं पुलिस अधीक्षक आंजनेय वार्ष्णेय ने साईकिल चलाकर रैली में भाग लिए और आम मतदाताओं एवं नए मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग करने का संदेश दिए। वहीं इस जागरूकता साईकिल रैली में जिला उप निर्वाचन अधिकारी श्री पवन कुमार प्रेमी सहित जिला स्तर के वरिष्ठ अधिकारीगण स्कूल एवं कालेज के विद्यार्थी सहित आम नागरिकों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। स्कूल कालेज के विद्यार्थी एवं अधिकारियों ने मतदाताओं को मताधिकार करने का संदेश दिया। रैली का समापन शहीद वेंकटराव महाविद्यालय में हुआ जहां पुलिस अधीक्षक श्री आंजनेय वार्ष्णेय ने लोकतांत्रिक परम्पराओं की मर्यादा बनाए रखने, स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण निर्वाचन की गरिमा को अक्षुण रखने निर्भीक होकर धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपना मताधिकार का उपयोग करने शपथ दिलाया।
स्वीप के जिला स्तर के नोडल अधिकारी श्री रवि कुमार साहू ने स्वीप अर्न्तगत मतदाता जागरूकता कार्यक्रम एवं लोकतंत्र में मतदान के महत्व को विस्तृत रूप से बताया। वहीं कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजेन्द्र कुमार कटारा ने कहा कि चुनई तिहार का पहला कार्यक्रम साईकिल रैली से प्रारंभ हुआ है। स्वीप कार्यक्रम के तहत हम सब मिलकर जिले में मतदान का प्रतिशत को बढ़ाऐंगे बीजापुर संवेदनशील जिला होने के कारण बाकि जिलों से कम मतदान होता है। कम मतदान होना जागरूकता की कमी भी एक कारण है। जिसे हम विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से मताधिकार एवं मतदान का महत्व बताऐंगे और एक मजबूत लोकतंत्र की स्थापना करने अपना योगदान देंगे। भारत एक लोकतांत्रित देश है। जहां जनता के द्वारा चुनी हुई जनप्रतिनिधि शासन करती है जो जनता के प्रति जवाबदार रहती है।इसलिए मतदान जरूरी है लोगो को मताधिकार का उपयोग कराना जरूरी है। अगर उसे कोई प्रत्याशी पसंद नहीं है। तो भी अपना मत इनमें से कोई नहीं (नोटा) को अपना वोट दे सकते है। लेकिन मतदान जरूर करें। वहीं आज 02 अगस्त से मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन हो रहा है। ऐसे युवा जो 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष के हो रहे हैं। वह अपना नाम वोटर लिस्ट में जरूर जुड़वाएं वहीं नाम विलोपन, संशोधन सहित निर्वाचन, मताधिकार एवं ईवीएम मशीन का प्रदर्शन जिला कार्यालय, अनुभाग, तहसील कार्यालय सहित स्कूल- कालेजो में किया जा रहा है। जिसमें प्रतीकात्मक रूप से इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन में वोट डालकर लोग देख रहे है और ईवीएम मशीन में वोटिंग करने का झिझक और मशीन के प्रति भ्रांतिया भी दूर हो रही है।महाविद्यालय में आयोजित इस मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में क्विज कांपीटीशन, निबंध, वाद-विवाद जैसे प्रतियोगिता भी आयोजित हुआ जिसमें स्कूल कालेज के भावी मतदाता विद्यार्थी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिए और मताधिकार मतदान एवं निर्वाचन प्रक्रिया से अवगत हुऐ। इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रकांत गर्वना, जिला उप निर्वाचन अधिकारी श्री पवन कुमार प्रेमी सहित महाविद्यालय के प्राचार्य सहित अधिकारीगण, शिक्षक-शिक्षिकाएं उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button