https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

बिस्कीट फैक्ट्री मे लगी आग से पांच करोड़ रुपये का सामान खाक

पत्थलगांव । रायगढ़ रोड स्थित स्वास्तिक बेकर्स बिस्कीट फैक्ट्री मे आग लगने से लगभग पांच करोड रूपये के सामान जलकर खाक हो गये। हर बार की तरह आग बुझाने मे नगर पंचायत की दमकल का लाभ नही मिल सका। स्थानीय नागरिक एवं परिवार वालो की मदद से लंबी देरी के बाद आग पर कुछ हद तक काबू पाया जा सका,परंतु इसे शहर का दुर्भाग्य ही कहा जा सकता है कि आग मे सामान खाक होने के बाद ही दमकल की व्यवस्था हो पाती है। आज दोपहर लगभग 3 बजे रायगढ रोड स्थित स्वास्तिक बेकर्स की बिस्कीट फैक्ट्री के उपरी माले मे भयंकर आग की लपटे उठते देखी गयी। मौहल्ले वालो ने आग की लपटे उठते देखकर आस-पास के लोगो को इस बात की जानकारी दी,तब तक आग बेकाबू हो चुकी थी। आग से उठने वाला धुंआ दो किलोमीटर दूर से देखा जा सकता था,इस बात की खबर जब संचालक को लगी तब तक काफी देर हो चुकी थी। बिस्कीट फैक्ट्री के उपर माले मे लगी करोडो रूपये की मशीन के साथ लगभग दो करोड रूपये की बिस्कीट आग मे खाक हो चुके थे। देखते ही देखते आग की खबर स्थानीय प्रशासन को भी लगी,प्रशासन एवं पुलिस पूरी मुस्तैदी के साथ घटना स्थल पर तैनात हो गये,परंतु तब तक हालात बेकाबु हो गये थे। आग बुझाने के लिए कही से भी उचित संसाधन नही मिल पा रहे थे। आग और अधिक नुकसान ना पहुंचा सके इसे जानकर स्थानीय नागरिक एवं संचालक के परिवार वालो ने खुद से ही आग बुझाने की कोशिश शुरू कर दी। आस-पास जहा से भी मिला पानी एवं बालू की व्यवस्था कर आग बुझाने की कोशिश की जा रही थी,इधर नगर पंचायत की ओर से अपने घडियाली आंसू बहाये जा रहे थे। हमेंशा की तरह दशको पुरानी दमकल शो पीस बनकर नगर पंचायत के कबाड घर की शोभा बढा रही थी। स्थानीय प्रशासन ने अपनी ओर से कोशिश कर भीषण आग की सूचना जिला प्रशासन एवं पास के दमकल सेंटरो को भेजी,जहा से दमकल तो रवाना हो गयी,परंतु लंबी दूरी एवं खराब सडको के कारण घंटो तक बाहर से आने वाले दमकल की सुविधा भी फैक्ट्री मे लगी आग बुझाने मे सहायता नही कर पायी। संचालको की माने तो आगजनी की इस बडी घटना मे पांच करोड से भी अधिक की मशीनरी एवं खाने के बिस्कीट खाक मे मिल गये।।
अग्नि सुरक्षा के नाम पर संसाधनो की कमी-अग्नि सुरक्षा के नाम पर जिले मे मातर्् चार दमकल मौजुद है,पत्थलगांव नगर पंचायत के अलावा तीन दमकल जशपुर नगर सैनिको के द्वारा संचालित की जा रही है। कुल मिलाकर जिले की नौ तहसीलो मे अग्नि सुरक्षा के नाम पर चार दमकल मौजुद है,इनमे से पत्थलगंाव नगर पंचायत की दमकल का रहना या ना रहना किसी काम का नही है। यहा होने वाली आगजनी की घटना के बाद नगर पंचायत की दमकल की घंटी सुनायी देती है। कुल मिलाकर आगजनी की घटना होने पर यदि संसाधनो की बात करें तो अग्नि सुरक्षा के नाम पर सुरक्षा देने मे जिला कही से भी खरा नही उतरता।।
अत्याधुनिक दमकल की आवश्यकता-:शहर की जनसंख्या एवं कल कारखाने बढते देखने के बाद नगर पंचायत मे अब अत्याधुनिक दमकल की व्यवस्था करनी चाहिये, जिससे बहुमंजिला ईमारत या बडे कारखानो मे आगजनी की घटना होने पर अत्याधुनिक दमकल से आग पर काबू पाया जा सके। इसके लिए प्रशासन के साथ-साथ शासन के लोगो को भी ध्यानाकर्षण कर शहर को जरूरत के सामानो की सुविधा दिलानी चाहिये। अक्सर शहर मे आगजनी की घटना होने के बाद ऐसी मांगे आम हो जाती है,परंतु धीरे-धीरे समय के साथ मांगो पर भी धूल की परते चढने लगती है।।

Related Articles

Back to top button