https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

नवरात्रि के दूसरे दिन पूजी गईं माँ ब्रह्मचारिणी

भिलाई । चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन माँ दुर्गा के द्वितीय स्वरूप माँ ब्रह्मचारिणी की पूजा भक्ति भाव के साथ की जा रही है। नवरात्रि के प्रथम दिवस पर मंदिरों एवं घरों में गजकेसरी, बुधादित्य और सिद्ध मुहूर्त में कलश स्थापना के साथ ही देवी स्थापना कर माँ भगवती का स्वागत किया गया था साथ ही समस्त शक्तियों का आह्वान किया गया था। आज दूसरे दिन माँ ब्रह्मचारिणी का आह्वान कर उनका स्वागत किया गया और मंगल कामना की गयी। बाबा दीप सिंह नगर (सुन्दर नगर) के माँ दुर्गा मंदिर में माँ के प्रति लोगों में भक्ति भाव देखते ही बन रहा है। सुबह से ही भक्त-श्रद्धालु पूजा पाठ के लिए पहुंच रहे हैं। पंडित शतानन्द तिवारी ने स्थापना का कार्य संपन्न कराया। यहाँ की माताजी श्रीमती धर्मवती देवी शुक्ला ने तरुण छत्तीसगढ़ को बताया कि मां दुर्गा की द्वितीय स्वरुप देवी ब्रह्मचारिणी की महिमा अपरम्पार है। मां ब्रह्माचारिणी को ज्ञान और तप की देवी कहा जाता है। आप दुनिया में ऊर्जा का संचार करती हैं और सारे विघ्नों हर लेती हैं। आपकी कृपा से चराचर को आंतरिक शांति प्राप्त होती है। मंडित में कलश स्थापना के साथ ही ज्वारे भी लगाए गए हैं। ये जवारे समृद्धि, शांति, उन्नति और खुशहाली के प्रतीक हैं। कलश विसर्जन के समय नौवें दिन ये ज्वारे भी विधि-विधान से विसर्जित कर दिए जाते हैं।
जामुल। चैत्र नवरात्रि महापर्व एव हिंदू नववर्ष प्रतिपदा के अवसर पर दुर्गा मंदिर जामुल में हर वर्ष की भांति ज्योति कलश दीप प्रज्वलित का कार्यक्रम हुआ जिसमें नगर पालिका परिषद जामुल के पूर्व पालिका अध्यक्ष रेखराम बंछोर पूर्व पालिका उपाध्यक्ष श्रीमती कामिन साहू पूर्व पार्षद दुर्गा मंदिर के व्यवस्थापक मेघनाथ साहू पं. संजय शर्मा दुर्गा मंदिर के पुजारी पं. अमृतेश पाण्डेय गिरधारी साहू जीवन पटेल तुलसी राम साहू, पंडा गंगाधर देशमुख मनीष साहू गोपाल साहू गणपत टोप लाल वर्मा जगदीश देवांगन कोदूराम बंछोर प्रशांत बंटी गुप्ता जीवन लाल साहू ओम प्रकाश साहू टीके साहू संतोष यादव मधु पाण्डेय आर्या पाण्डेय धनेश्वरी वर्मा गायत्री गुप्ता खेमिन साहू रेवती साहू शकुंतला वर्मा सुमित्रा सेन लीना साहू निक्की साहू पिंकी श्रुति यशोदा उमा गालव अधिक से अधिक संख्या में ग्रामवासी उपस्थित हुए।
नगर में सिंधी समाज ने धूमधाम से मनाया चेट्रीचंड्र महोत्सव
भिलाई। चैत्र माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि पर आज अवतारी युगपुरुष भगवान झूलेलाल की जयंती धूमधाम से मनाई जा रही है। सिंधी समुदाय द्वारा इस अवसर पर चेट्रीचंड्र महोत्सव का आयोजन किया गया है। साईं झूलेलाल का जन्म सद्भावना और भाईचारा बढ़ाने के लिए हुआ था। गुरुनानक सिंध सेवा मंडल कैंप-2 के वरिष्ठ पदाधिकारी राजेन्द्र नंदवानी के नेतृत्व में शरबत वितरण का कार्यक्रम रखा गया और सामूहिक लंगर का आयोजन हुआ। सिंधु भवन सेक्टर-4 में सुबह 10.30 बजे से सेक्टर-4 सेंट्रल एवेन्यू में शरबत वितरण का कार्यक्रम रखा गया। सिंधी ब्रादर मंडल सेक्टर-4 के अध्यक्ष जयकुमार अम्बवानी ने बताया कि सांस्कृतिक प्रस्तुति, बहराणो साहब, रंगारंग पेशकश एवं रात्रि भोजन सिंधु भवन में संध्या 7.30 बजे से संपन्न होगा।

Related Articles

Back to top button