https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ममता ने किया सड़क निर्माण का भूमिपूजन,गांवों में खुशी की लहर

कवर्धा । कई वर्षो से सड़क की मांग थी लेकिन पूर्व में बीजेपी सरकार की उदासीनता के कारण अच्छी सड़क नही मिल पा रही थी । सोनपुरी , गुढ़ा , नवागांव , तमरुआ सहित कई गांवों के लोगो की भावना को देखते हुए विधायक ममता ने अच्छी सड़क की सौगात दी । विधायक ममता-मनोज चंद्राकर 21 फरवरी 2023 को ग्राम सोनपुरी से ग्राम भुरकुडा तक पहुंच मार्ग निर्माण कार्य का क्षेत्रीय विधायक ममता-मनोज चंद्राकर ने सोनपुरी में भूमि पूजन किया। विधायक के पहुंचते ही ग्राम वासियों के द्वारा भव्य आतिशबाजी के साथ आत्मीय स्वागत किया गया विधायक श्रीमती चंद्राकर ने अपने उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार की योजनाएं गांव-गांव तक पहुंच रही है। गांवों में स्थानीय जरूरत व उपलब्ध संसाधनों के आधार पर लोगों को रोजगार के बेहतर अवसर उपलब्ध कराये जा रहे है। शासन की नीतियां ग्रामीण विकास को सुदृढ़ कर रही है। कृषि प्रधान छत्तीसगढ़ में खेती-किसानी को प्रोत्साहित करने शासन विशेष रूप से कार्य कर रही है। सभी ग्रामीण शासन की योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होंने कहा कि 2500 रुपये क्विंटल धान खरीदने का जो वायदा मुख्यमंत्री बघेल ने किया था, उसे वह पूरा किया और छत्तीसगढ़ ही इकलौता राज्य है जो सबसे ज्यादा धान की कीमत दे रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से धान के साथ अन्य दूसरी फसलों की खेती के लिए आदान सहायता राशि दी जा रही है। जिससे किसानों को उनकी उपज का बेहतर दाम मिल रहा है। शिक्षा, स्वास्थ्य, सुपोषण की दिशा में भी लगातार कार्य किए जा रहे है। हमारी सरकार महिलाओं के लिए कृत संकल्पित है। जिससे आज वह गौठान के माध्यम से विभिन्न गतिविधियां संचालित कर रही है और आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है
महिला सशक्तिकरण का नया दौर – ममता चंद्राकर
विधायक ममता ने कहा नीति आयोग द्वारा जारी वर्ष 2020-21 में इंडिया इंडेक्स रिपोर्ट अनुसार लैंगिंग समानता में छत्तीसगढ़ पहले स्थान पर है रायगढ़ जिले को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है उन्होंने कहा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के तहत एक दिन में 3 हजार 229 बेटियो का हाथ पीले करने के कारण गोल्डन बुक ऑफ़ रिकार्ड में छत्तीसगढ़ का नाम दर्ज हुआ है ।
विधायक ममता ने कहा प्रदेश के यशस्वी के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में महिलाओ का स्वास्थ्य सुरक्षा में विशेष बदलाव आया है पिछले लगभग चार सालों कुपोषण दर में 8.7 प्रतिशत की कमी एक बड़ी उपलब्धि है उन्होंने संबोधित करते हुए कहा प्रदेश में अब तक 2 लाख 11 हजार बच्चे कुपोषण के चक्र से बहार तथा एक लाख महिलाएं एनिमिनिया से मुक्त हुई है राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण -5 के मुताबिक राज्य में कुपोषण का प्रतिशत 31.3 है जो कुपोषण के राष्ट्रीय औसत 32.1 प्रतिशत कम है विधायक ममता ने कहा महतारी जतन योजना के माध्यम से 1 लाख 71 हजार गर्भवती बहनों को गर्म भोजन तथा रेडी टू ईट टेक होम राशन दिया जा रहा है वही कौशल्या मातृत्व योजना से दूसरी बेटी के जन्म पर भी 5 हजार रु की एक मुश्त आर्थिक सहायता का प्रावधान भूपेश सरकार द्वारा संचालित है वही महिलाओ को स्वालम्बी बनाने भूपेश सरकार की नेतृत्व में दिसंबर 2018 के बाद से अब तक कुल 10 लाख 61हजार गरीब परिवारों की महिलाओ को 1 लाख से अधिक स्व सहायता समूहों से जोड़ा गया है! उक्त कार्यक्रम में विधायक ममता के साथ उपाध्यक्ष जिला पंचायत कबीरधाम पुष्पा-होरी राम साहू जी,विधायक प्रतिनिधि नरेश चन्द्राकर, सचिव जिला कांग्रेस कवर्धा भोला राम चन्द्रवंशी, ब्लॉक अध्यक्ष पिछड़ा वर्ग कांग्रेस शिवेंद्र चंद्राकर विनोद चन्द्रवंशी, अध्यक्ष सेवा सहकारी समिति लोमश चन्द्राकर, कमलेश चन्द्रवंशी,भरत घृतलहरे जितेन्द्र चन्द्रवंशी,आरिफ खान, कृष्णा चन्द्राकर,फिरेन्द्र गोस्वामी, शिवकुमार चन्द्राकर, डोमन चन्द्राकर, लक्ष्मी-महादत्त सिन्हा,पोखराज चन्द्रवंशी,शिल्लू गुप्ता,अमर सिंग,राजेन्द्र सोनी, डोमन सिन्हा, ईश्वरी साहू,किसन ध्रुर्वे ,सनत सिन्हा,रुपेश सिन्हा, लालजी सिन्हा, धनंजय सिन्हा,माखन सिन्हा,गांधी ध्रुर्वे, अशोक साहू एवं क्षेत्रीय कांग्रेसजन व ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button