https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया

कवर्धा । कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला अस्पताल का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर श्री महोबे ने अस्पताल के विभिन्न वार्डों का निरीक्षण करते हुए अस्पताल के प्रथमतल पर पहुंचे। कलेक्टर ने प्रथम तल के छत पर स्टोर पुराने सामाग्री का अवलोकन किया और शीघ्र ही विविध प्रक्रिया के तहत नीलामी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान मेडिकल में उपयोग में लाई गई वेस्ट मेडिकल सामाग्री का बेहतर ढंग से बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मेडिकल के वेस्ट समाग्री का बेहतर प्रबंधन नहीं होने पर अस्पताल प्र्रबंधन पर कड़ी नाराजगी जताई। कलेक्टर ने सामाग्री का अवलोकन करते हुए बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सीजीएमएससी से शीघ्र स्थल को सुरक्षित कराने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने इस कार्य के लिए शीघ्र कार्ययोजना तैयार कर प्रस्ताव भेजने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन ने बताया कि जिला अस्पताल में अनुपयोगी कबाड़ सामाग्री की नीलामी के लिए विधिवत प्रक्रिया अपनाई गई है। इसके लिए निविदा निकाली गई है और 16 दिसम्बर तक अधिक दर पर प्राप्त आवेदक को सभी समाग्री दी जाएगी।कलेक्टर श्री महोबे ने औचक निरीक्षण के दौरान जिला अस्पताल के ओपीडी कक्ष, पैथोलॉजी कक्ष,जनरल वार्ड, महिला वार्ड, प्रसुति वार्ड, पोषण पुर्नवास केन्द्र, नवजात बच्चों की स्पेशल वार्ड, स्टोर रूम सहित पूरे परिसर का अवलोकन किया। कलेक्टर ने पूरे परिसर में विशेष साफ-सफाई व्यवस्था कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सुजॉय मुखर्जी, सिविज सर्जन डॉ एम के सुर्यवंशी, अस्पताल सहालकार सुश्री रीना सलुजा उपस्थित थे।
कलेक्टर ने आक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया,कहा बैकअप के लिए एक प्लांट को तैयार रखें
  कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला अस्पताल परिसर में लगे अत्याधुनिक आक्सीजन प्लांट का भी अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि जिला अस्पताल में दो अलग-अलग आक्सीजन प्लांट लगाए गए है। जिसमें एक प्लांट की क्षमता 570 लीटर प्रति मिनट है। इस प्लांट से वर्तमान में जिला अस्पताल में ऑक्सीजन सप्लाई हो रही है। वही दूसरे प्लांट की क्षमता 1000 लीटर प्रति मिनट है। कोविड संक्रमण के दौरान केयर फड से ज्यादा क्षमता वाली आक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया था, जिससे समीप में संचालित कोविड अस्पताल में इसकी सप्लाई होती थी। कलेक्टर ने आज निरीक्षण करते हुए कहा कि ज्यादा क्षमता वाली आक्सीजन प्लांट को बैंकअप के तौर पर तैयार रखें। इस प्लांट से सप्लाई के लिए आवश्यक कार्ययोजना तैयार करें।
एक्सपायरी दवाइयों का विधिवत डिस्पोज करें- कलेक्टर
कलेक्टर श्री जनमेजय महोबे ने आज जिला अस्पताल के मेडिकल दवाई स्टोर का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टोर में रखी सभी दवाइयों की मात्रा के बारे में विस्तार से जानकारी ली। कलेक्टर ने दवाइयों का अवलोकन करते हुए कहा कि एक्सपायरी दवाइयों का विधिवत रूप से डिस्पोज करें। निरीक्षण के दौरान बताया गया कि एक्सपायरी दवाइयों को विधिवत रूप से सीजीएमएससी के माध्यम से वापस करने की प्रक्रिया है। कलेक्टर ने इस प्रक्रिया को अपनाने के निर्देश दिए।

Related Articles

Back to top button