https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कन्या पोटाकेबिन गंगालूर में समस्याओं का अंबार ,छात्राओ ने कलेक्टर से की शिकायत

बीजापुर, । मुख्यालय से करीब 25 किमी दूर गंगालूर कन्या आवासीय पोटा केबिन स्कूल में इन दिनों छात्राओं ने अपने ही वार्डन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है।
कक्षा 8 वीं की स्मीला गोंदे, मंजुला, सुशीला, सुखमती पूनम आदि छात्राओं ने बताया की पोटा केबिन में मात्र एक हैंडपंप है जिसमें पर्याप्त पानी नहीं होता। नित्यकर्म के लिए सुबह 3 किमी दूर नदी जाते हैं। छात्राओं का आरोप है की छात्राओं को मिलने वाले गणवेश, जूते, साबुन, टूथपेस्ट इत्यादि भी सभी लोगों को नहीं मिल पाता है । मांगे जाने पर खत्म हो गया बताया जाता है।
12 वीं की सुखमति पोयम, नीतू ताती, काजल वासम, नैना पूनेम आदि छात्राओं का कहना है की छात्रावास के मेन्यू के हिसाब से कभी खाना नही मिलता । कहने को तो सप्ताह में रोजाना अलग तरह का भोजन मेन्यू चार्ट में शामिल है पर रोजाना एक समय सिर्फ दाल और चांवल और दूसरे समय में आलू झोर चांवल दिया जाता है। खाने का समय सुबह 8 बजे और शाम का 7 बजे निर्धारित है। नास्ते में कुछ भी नही मिलता है। छात्राओं का आरोप है कि अधीक्षिका अनिता साहनी उन्हें पर्याप्त खाना नही देती है। इसके साथ ही छात्राओं के साथ दुर्व्यवहार आम बात है।छात्राओं का कहना है की दो अलग स्थानों में छात्राएं रहती हैं तथा अधीक्षिका जनपद स्कूल में हेड मास्टर के रूप में भी कार्यरत है। दो प्रभार होने से आवासीय विद्यालय में पर्याप्त समय भी नही दे पाती है।
छात्राओं ने अपनी मांग को लेकर कलेक्टर राजेंद्र कटारा से मुलाकात कर ज्ञापन भी सौंपा है।
पोटा केबिन कन्या आवासीय विद्यालय गंगालूर में 500 छात्राओं के लिए सीट स्वीकृत है। जिसके विरुद्ध कक्षा 1 ली से 8 वीं तक 354 सीट भरे गए हैं। तथा 9 वीं से 12 वीं के 36 बच्चे आरएमएसए भवन में निवासरत हैं।
मिशन लीडर समग्र शिक्षा अभियान व बीजापुर कलेक्टर राजेंद्र कटारा ने कहा कि छात्राएं शिकायत लेकर आई थी, मामले की तस्दीक कराई जा रही है तथा जिम्मेदारी तय कर कार्रवाई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button