https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

कलेक्टर ने जिले के दूरस्थ इलाकों का दौरा कर अधिकारियों को दिए निर्देश

कांकेर । कलेक्टर डॉ. प्रियंका शुक्ला ने आज जिले के दूरस्थ वनांचल क्षेत्र में अवस्थित पखांजूर इलाके का दौरा किया, जहां उन्होंने प्रदेश शासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने गौठान, रीपा सेंटर में निर्माणाधीन प्रोसेसिंग यूनिट और मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की प्रगति की जानकारी ली।
कलेक्टर डॉ. शुक्ला ने आज अंतागढ़ विधानसभा क्षेत्र के ग्राम छोटे कापसी में स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 31 का औचक निरीक्षण किया जहां बीएलओ से मतदाता सूची में नाम जोडऩे, विलोपित करने तथा संशोधित करने के संबंध में अब तक की गई कार्रवाई की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान पंजी का निरीक्षण कर सभी प्रविष्टियां पूर्ण करने के निर्देश दिए। साथ ही कक्षा 12वी के क्लासरूम में जाकर विद्यार्थियों से उनकी अभिरुचि और भावी लक्ष्य के बारे में उन्होंने चर्चा की। इसके उपरांत वे ग्राम डोंडे में रीपा कार्यक्रम के तहत स्थापित की जा रही फ्लाई ऐश ब्रिक्स और मल्टी फीड और लेयर फार्मिंग की प्रॉसेसिंग यूनिट का अवलोकन किया। उन्होंने यूनिट स्थापित करने के लिए आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण करने के निर्देश जनपद पंचायत के सीईओ को दिए। साथ ही आसपास के आंगनबाड़ी केंद्रों में अंडे की आपूर्ति हेतु कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए। तत्पश्चात वे पखांजूर में बीएलओ की बैठक लेकर मतदान प्रतिशत में वृद्धि करने आवश्यक प्रयास करने के निर्देश दिए। इसके बाद वहां के स्ट्रांग रूम का निरीक्षण कर पखांजूर में आदर्श मतदान केन्द्र तैयार करने के निर्देश दिए जहां सेल्फी जोन भी स्थापित किया जाएगा।
प्रत्येक अन्नदाता को मिले उनकी मेहनत का वाजिब दाम:कलेक्टर
पखांजूर क्षेत्र में प्रवास के दौरान कलेक्टर डॉ. शुक्ला आज दोपहर को पुरूषोत्तम नगर पहुंचीं, जहां पर उन्होंने मक्का प्रोसेसिंग यूनिट का अवलोकन कर कृषक समूह के सदस्यों से रूबरू हुईं। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र के मक्का और मछली उत्पादन की काफी संभावनाएं हैं और यहां के किसानों को उनकी मेहनत का वाजिब दाम मिले, इसके लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है। कलेक्टर ने बताया कि बिचौलियों की मध्यस्थता खत्म करने और मेहनतकश किसानों को उनका हक दिलाने के उद्देश्य से यह प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित की गई है। उन्होंने समूह के जरिए संगठित होकर सबको उचित दिशा में सार्थक प्रयास करने के लिए प्रोत्साहित किया। इस दौरान एफपीओ के सदस्यों ने बताया कि इस साल मक्का विक्रय एवं प्रोसेसिंग का टर्नओवर 2.15 करोड़ रुपए रहा। कलेक्टर ने आने वाले दिनों में इसमें और अधिक वृद्धि के लिए समूह के सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं दीं। इसके बाद वे ग्राम सावेर के महात्मा गांधी औद्योगिक पार्क (रीपा) में निर्माणाधीन फिश फीड यूनिट, दोना पत्तल निर्माण यूनिट का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान ग्राम मरोड़ा के चेक पोस्ट में संधारित पंजी का निरीक्षण किया तथा आगामी निर्वाचन के मद्देनजर वहां से गुजरने वाले वाहनों की आवाजाही पर मुस्तैदी से निगाह रखने के निर्देश ड्यूटी पर तैनात पुलिस कर्मी को दिए। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री सुमित अग्रवाल, एसडीएम पखांजूर बी एस उईके सहित विकासखंड स्तर के अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button