https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

स्व सहायता महिला समूह के साथ धोखाधड़ी होने का महिलाओ ने लगाया आरोप

नारायणपुर जिले के दंडवन गांव की सत्य कबीर स्व सहायता महिला समूह के साथ धोखाधड़ी का मामला उजागर हुआ है । स्व सहायता महिला समूह की महिलाओं ने जनपद और जिला पंचायत के दो कर्मचारियों पर उनके साथ धोखधड़ी करने का आरोप लगाते हुए उनके समूह पर कर्मचारियों के चलते बैंक का कर्ज हो जाने की बात कही और न्याय पाने के लिए दफ्तरों के चक्कर काट रही है । पांच साल पहले जिला प्रशासन द्वारा विहान योजना की स्व सहायता महिला समूह को आय अर्जित करने के उद्देश्य से डीएमएफ फंड से राशि देकर टाटा मैजिक सवारी वाहन खरीदकर दिया गया था जिसमे से कुछ राशि महिला समूहों को पटानी थी । कुछ महीना दंडवन की महिला समूह ने वाहन चलाया और किश्त जमा करनें लगे उसी बीच जनपद पंचायत नारायणपुर से विहान योजना विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा गाड़ी का इंसोरेंस करने के नाम पर वाहन को नारायणपुर लाया गया जिसके बाद महिलाओ से इंसोरेंस के नाम पर 72 हजार की मांग की गई जिस पर महिलाओ ने राशि नहीं होने की बात कही तो विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक ने गाड़ी नहीं चला पाने पर बैंक द्वारा गाड़ी जप्त करने की बात कही जिस पर समूह की महिलाए डर गई ।
फिर कार्यक्रम प्रबंधक ने लब डब स्कूल को किराया पर देने की सलाह दी और किश्त की राशि उसके द्वारा जमा कर दिया जाएगा कहा गया था लेकिन दो साल तक वाहन चलाने के बाद भी स्कूल प्रबंधन द्वारा ना हो समूह की महिलाओं को राशि दी गई ना हो बैंक की किश्त जमा किया गया । इसके बाद इन कर्मचारियों ने दो अन्य लोगो को वाहन दिया गया जिसमे से एक ने महिला समूह की महिलाओं को 12 हजार की राशि दी । वही विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक ने समूह की महिलाओं के आरोपों को खारिज करते हुए महिलाओ पर ही सारा ठीकरा फोड़ते हुए कहा की मेरे द्वारा उनको मदद की गई है वे झूठ बोल रही है । वही इस पूरे मामले पर जिला पंचायत सीईओ ने पूरे मामले की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने की बात कही है । छत्तीसगढ़ सरकार महिला सशक्तिकरण अभियान चलाकर महिलाओ को आत्मनिर्भर बनाने के लिए योजनाएं बनाती है लेकिन जमीनी स्तर पर योजना को अमलीजामा पहनाने वाले अधिकारी कर्मचारी योजनाओं को फलीता लगाने में कोई कसर नहीं छोड़ते है जिसके चलते सरकार को योजनाएं धरी की धरी रह जाती है और विकास की आस धूमिल हो जाती है । महिलाओ ने बताई अपनी आप बीती , न्याय के लिए भटक रही है दफ्तर दफ्तर नारायणपुर जिले के दंडवन गांव की कबीर स्व सहायता समूह की महिलाओ ने जनपद पंचायत के विहान योजना के विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक और जिला पंचायत के एनआरएलएम योजना के सहायक परियोजना अधिकारी पर धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया है । जिला पंचायत में न्याय मांगने पहुंची महिलाओ का कहना है कि पांच साल पहले उनके समूह को टाटा मैजिक सवारी वाहन जिला प्रशासन द्वारा दिया गया था जिसे कुछ समय चलाने के बाद इंसोरेंस कराने के नाम पर नारायणपुर लाया गया जब वापस लेने आए तो विहान योजना के विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक आशुतोष द्वारा 72 हजार रुपए देकर ले जाओ बोले लेकिन राशि नही होने से नही ले जा पाए । जिसके बाद जनपद के विहान योजना के कार्यक्रम प्रबंधक आशुतोष और जिला पंचायत के एनआरएलएम सहायक परियोजना अधिकारी रामेश्वर जायसवाल द्वारा लब डब स्कूल को किराया पर दे दिया गया लेकिन 2 वर्ष चलाने के बाद ना ही हमे राशि दी गई और ना ही हमारा किश्त पटाया गया । जबकि स्कूल से आठ हजार रुपए माह मिलने की बात कही गई थी । जिसके बाद इशाक नाम के व्यक्ति को दिया गया उसने पहले गाड़ी को बनवाया और 4 माह चलाने के बाद गाड़ी कें कागजात और इंसोरेंस नहीं होने पर गाड़ी वापस कर दिया गया व समूह की महिलाओं को 12 हजार दिया गया फिर कर्मचारियों ने वाहन को किसी और को किराया दे दिया गया । इन पांच सालो में हमारे समूह को तो कोई लाभ नहीं हुआ और ना ही हमारा किश्त भी पटाया गया है जिसके चलते हमारे समूह पर कर्जा हो गया है ।
अधिकारी कर्मचारी द्वारा हमारी अशिक्षा का फायदा उठाते हुए हमसे धोखाधड़ी की गई है । इस पूरे मामले पर विहान योजना के विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक आशुतोष ने कहा कि दंडवन की महिला समूह को वाहन दिया गया था जिसका इंसोरेंस नहीं हुआ था तो इंसोरेंस करने के लिए वाहन लाया गया था इंसोरेंस की राशि समूह की महिलाओं को पटाने को कहा गया तो वे नहीं पटा पाने की बात कही गई तो उन्हें गाड़ी स्कूल में किराए पर देने की सलाह दी गई जिस पर वे राजी हो गए । महिला समूह और स्कूल के बीच क्या बात हुई उसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है उन्हे राशि नहीं मिली उसके बारे में मैं क्या कह सकता हूं मेरे द्वारा स्कूल के प्रबंधन और समूह को जिला पंचायत सीईओ के पास कई बार ले जाया गया था आगे जो हुआ वे महिला समूह को जवाबदारी है । विहान योजना के विकासखंड कार्यक्रम प्रबंधक ने समूह की महिलाओं पर ही सारा थिपरा फोड़ कर अपने आप को पूरे मामले से अलग करते नजर आए ।

महिला समूह की महिलाओं के मामले को लेकर भाजयुमो के पूर्व जिलाध्यक्ष जैकी कश्यप ने जनपद और जिला पंचायत के कर्मचारियों पर समूह की महिलाओं के साथ खिलवाड़ करने की बात कहते हुए उक्त कर्मचारियों के खिलाफ जांच कर कड़ी कार्यवाही को मांग जिला कलेक्टर से करने की बात कही गई । वही इस पूरे मामले पर जिला पंचायत सीईओ देवेश कुमार ध्रुव ने कहा कि महिला समूह को उनकी आजीविका के लिए वाहन उपलब्ध कराया गया था वे वाहन नहीं चला पा रही थी तो हमारे कर्मचारियों द्वारा उनकी मदद करते हुए वाहन को किराया पर देने में मदद की गई है । महिलाओ द्वारा जो आरोप लगाया गया है जिसकी जानकारी आपके माध्यम से मिली है जिसकी जांच कर उचित कार्यवाही करने की बात कही ।

Related Articles

Back to top button