https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

बड़े धूमधाम से मनाया गया पढ़ाई तिहार

डोंगरगढ़/करेला । बच्चों की गुणवत्ता को उचित स्तर पर ले जाने के लिए महिला शिक्षिकाओं द्वारा एक नई पहल की शुरुआत की गई है। जिसमें घर पर रहकर माताएं घरेलू सामग्रियों के माध्यम से अपने बच्चों को शिक्षा से जोड़कर कैसे रखें जिससे माताओं द्वारा अपने बच्चों की पढ़ाई के प्रति उनके स्तर को समझने और उनकी शिक्षा में मदद मिल सके।
यही थीम के आधार पर अंगना मा शिक्षा कार्यक्रम के तहत् शासकीय प्राथमिक शाला नया करेला के शाला प्रांगण में दिनांक 25/4/2023 दिन मंगलवार को पढ़ाई तिहार कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम में आंगनबाड़ी में पढऩे वाले बच्चों एवं पहिली से तीसरी कक्षा में पढऩे वाले बच्चों की माताओं में से 10 एक्टिव माता का चयन किया गया। स्मार्ट माता- श्रीमती ममता कोसरे को ताज पहनाकर डायरी और गुलदस्ता देकर सम्मानित किया गया।
अंगना मा शिक्षा की मास्टर ट्रेनर एवं प्रधान पाठिका श्रीमती शाहिदा खान द्वारा अंगना मा शिक्षाकार्यक्रम के तहत् माताओं को अपने आंगन में उपलब्ध सामग्रियों का इस्तेमाल कर किस तरह बच्चो को शिक्षित किया जा सके, कैसे शिक्षा के प्रति जागरूक किया जा सके विस्तार से जानकारी दी गई। शिक्षा के प्रचार – प्रसार हेतु जागरूकता रैली निकाली गई। साथ ही शेष टांडिया सर द्वारा बच्चों को चित्र कविता कहानी खेल खेल के माध्यम से शिक्षा, सामग्रियों का वर्गीकरण, जोडऩा, घटाना, अंककूद, रंगो का ज्ञान के बारे में बच्चों को घर में कैसे पढ़ाया जाए की विस्तार से जानकारी दी गई।
पढ़ाई तिहार के दिन रिजल्ट की घोषणा की गई। प्रथम द्वितीय आने वाले बच्चो को पेन और डेरिमिल्क ईनाम दिया गया। कक्षा 1 में प्रियांशी वर्मा- प्रथम, शेखर- द्वितीय। कक्षा 2 में आर्यन खान- प्रथम, दुर्गा वर्मा द्वितीय। कक्षा 3 में धनेश-प्रथम, नितेश- द्वितीय ।कक्षा 4 में मकरध्वज- प्रथम,मंजूषा कोसरे द्वितीय। कक्षा 5 में कीर्ति वर्मा-प्रथम, मोनीषा वर्मा-द्वितीय स्थान पर रहे। कक्षा 5 के बच्चों को स्वल्पाहार और गिफ्ट देकर विदाई समारोह मनाया गया। इस कार्यक्रम में ग्राम के सरपंच- श्रीमती कोशिल्या बाई कंवर, ग्राम मुखिया सदस्य- हिरामन कोसरे, भारत वर्मा, स्रूष्ट के सदस्य,्ररूष्ट सदस्य, पालक सदस्य, एवम बच्चे तथा महिलाएं काफी संख्या में शामिल हुए।

Related Articles

Back to top button