https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

दंतेवाड़ा वनमंडल अंतर्गत गीदम एवं बारसूर में लगाये गए पौधे

गीदम । विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में डीएफओ श्री सागर जाधव के मार्गदर्शन में गीदम एवं बारसूर परिक्षेत्र अंतर्गत पौधा रोपण कार्य कराया गया। कार्यक्रम के दौरान गीदम के आत्मानंद कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल जावंगा में गीदम एसडीओ जितेंद्र कुमार, रेंजर श्री सूर्यवंशी, सहायक परिक्षेत्र अधिकारी श्री के राजू, मंगलराम कर्मा, वन विभाग के कर्मचारी, शिक्षा विभाग के कर्मचारी, प्रिंसिपल पॉलिटेक्निक कॉलेज जावंगा, स्कूल- कॉलेज के बच्चे आदि शामिल हुवे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुवे एसडीओ फारेस्ट गीदम जितेंद्र कुमार ने कहा कि वन जीवन का आधार है। इसके बिना जीवन संभव नही हो सकता। एसलिये हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने चाहिये। जिससे पर्यावरण का संतुलन बना रहे। साथ ही उन्होंने आगाह किया कि पर्यावरण के दुष्प्रभाव से कई प्रकार की बीमारी भी उत्पन्न हो रही है। इसलिए आगे आकर अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाना चाहिए।
आज जावंगा के आत्मानंद कन्या शिक्षा परिसर में रोपे गए पौधों में फलदार पौधे एवं अन्य तरह के पौधे शामिल हैं। कार्यक्रम के उदबोधन में परिक्षेत्र अधिकारी गीदम श्री सूर्यवंशी ने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर हम सभी को आगे आकर पौधे लगाना चाहिये। साथ ही पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हमारी पूरी जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि मानव और प्रकृति का गहरा नाता है। जहां प्रकृति है, वहां जीवन है और जब इसी प्रकृति को क्षति पहुंचती है तो जीवन पर भी असर पड़ता है।

Related Articles

Back to top button