https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

पोषण और पढ़ाई अब एक ही परिसर में

सुकमा । उद्योग एवं आबकारी मंत्री श्री कवासी लखमा ने सुकमा के स्वामी विवेकानंद परिसर में मनवा मिलेट कैफे का शुभारंभ किया। कोंटा जाने वाले मार्ग में स्थित स्वामी विवेकानंद परिसर केंद्र मनवा मिलेट कैफे में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले प्रतिभागियों सहित जिलेवासियों को भी रागी, कोदो-कुटकी, ज्वार जैसे मिलेट्स से बने व्यंजनों का स्वाद मिल सकेगा।
इस अवसर पर मंत्री श्री लखमा ने कहा कि अब स्वामी विवेकानंद परिसर में पढऩे आने वाले युवाओं को पोषक मिलेट्स के आहार मिलेंगे। पोषण के लिहाज से भी यह कैफे प्रतिभागियों के लिए महत्वपूर्ण रहेगा। इससे पढ़ाई के साथ ही स्वस्थ रहने की चुनौतियों से विद्यार्थी आसानी से निपट सकेंगे।मनवा कैफे की शुरुआत जिला प्रशासन की पहल से हुई है। इसके लिए मंत्री श्री लखमा ने कलेक्टर श्री हरिस. एस और नगर पालिका के अधिकारी-कर्मचारियों की प्रशंसा की।
मनवा मिलेट कैफे जाएं, रागी-कोदो-कुटकी के व्यंजनों का लुत्फ उठाएं
मंत्री श्री लखमा ने शहरवासियों से अपील की है कि लोग मिलेट कैफे में जाकर रागी, कोदो, कुटकी जैसे मिलेट्स से बने स्वादिष्ट और सेहतमंद व्यंजनों के साथ ही अन्य प्रकार के व्यंजन का भी लुत्फ उठाएं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में रागी, कोदो, कुटकी जैसे मोटे अनाजों और लघु धान्य फसलों की पैदावार बढ़ाने, इनकी खरीदी की अच्छी व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए मिशन-मिलेट शुरू किया है। साथ ही राज्य सरकार ने कोदो, कुटकी और रागी का समर्थन मूल्य तय करने के साथ-साथ राजीव गांधी किसान न्याय योजना के दायरे में इन्हें भी शामिल किया है। इस अवसर पर विधायकगण, श्री राजू साहू अध्यक्ष नगर पालिक परिषद सुकमा एवम् अन्य जनप्रतिनिधी और कलेक्टर श्री हरिस. एस सहित अन्य आधिकारी एवम् कर्मचारीगण, ट्रिफ, सौरभ फेलो सुकमा, अत्रे कर्महे फेलो सुकमा उउपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button