https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

समर क्लास में बच्चों ने सीखे डांस, पेंटिंग, और क्राफ्ट के गुर

गरियाबंद। स्वावलम्बी महिला विकास समिति द्वारा नन्हें बच्चों के लिए आयोजित निशुल्क डांस प्रशिक्षण ले साथ पेंटिंग, क्राफ्ट चलाया गया 05 अप्रेल से समर कैंप का आयोजन सिविल लाइन स्थित भवन में किया गया जिसका आज शनिवार को शाम समापन हुआ। एक माह तक चले इस प्रशिक्षण शिविर में नगर के 3 से 14 वर्ष के 30 बच्चों को डांस की विभिन्न कलाओं के साथ साथ पेंटिंग, क्राफ्ट का प्रशिक्षण दिया गया।
इस अवसर पर नन्हे मुन्ने बच्चों के माता पिता ने स्वावलम्बी महिला विकास समिति की सराहना करते हुए कहा कि समिति से जुड़ी महिलाएं गृहस्थ जीवन में अपनी भूमिका निभाने के साथ ही सामाजिक क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर रही है। समय-समय पर उनके द्वारा महिलाओं तथा हमारे बच्चों के विकास के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रमों से बच्चों और महिलाओ का आत्मविश्वास बढ़ा है। गर्मी की छुट्टी में बच्चों के प्रशिक्षण शिविर का आयोजन भी सराहनीय है। गर्मी के दिनों में बच्चे घर में ही रहते हैं, ऐसे में निशुल्क डांस क्लास पेंटिंग क्रपाट जैसे अन्य एक्टिविटी क्लास से उन्हे काफी कुछ सीखने को मिला। बड़े संख्या में बच्चों की मौजूदगी से स्पष्ट है कि डांस क्लास के चलते बच्चों का रूझान भी डांस के प्रति बढ़ा है और बच्चों ने बढ़ चढ़ के हिस्सा लिया।
इन प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से बच्चों की अभिरुचि के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया- तनु
इस अवसर पर समिति के अध्यक्ष तनु साहू ने बताया की का मुख्य उद्देश्य बच्चों का उत्साह बढ़ाने के साथ ही उनका तनाव दूर करना था ताकि आने वाले समय में जब एक्चुअल क्लास लगे तो उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो इसके साथ ही गर्मी के दिनों में उनका मनोरंजन भी हो सके उन्होंने बताया कि पहले महीने प्रशिक्षक निधि झा द्वारा बच्चों को डांस प्रशिक्षण दिया गया वही ऐश्वर्या निषाद द्वारा पेंटिंग का प्रशिक्षण दिया गया इस जरूरी स्किल अगर आप इस क्षेत्र में कैरियर बनाना चाहते है तो आपको कला की अच्छी समझ होनीं चाहिए। चाहे वो डांस हो पेंटिंग हो या क्राप्ट के कार्य हो इसके लिए आपमें कल्पनाशीलता और क्रिएटिविटी जैसी स्किल की बेसिक जानकारी जरूरी है। जो हमारे संस्था के सदस्यों द्वारा दिया जा रहा है इसके अलावा थिंकिंग पावर और ड्राइंग, पेंटिंग, स्?कैचिंग की अच्छी समझ होना जरूरी है। वहीं इस फील्ड के लिए आप नए- नए एक्सपेरिमेंट करते रहना जरूरी है, जिससे आपकी कला का और विकास हो सके। एक पेंटर के रूप में, एक उम्मीदवार विभिन्न कलाकृतियां बना सकता है जैसे कि वाटर कलर पेंटिंग, ऑइल पेंटिंग, इंक वॉश पेंटिंग, ऐक्रेलिक पेंटिंग, पेस्टल कलर पेंटिंग, ग्लास पेंटिंग, एनकॉस्टिक पेंटिंग आदि। एक पेंटर आमतौर पर स्वतंत्र रूप से काम करता है या उसका प्रदर्शन करता है।
अवसर पर समिति के अध्यक्ष तनु साहू, सदस्य सारिका महाडीक, नेहा जॉन, प्रीति मिश्रा, धानी मानिकपुरी, प्राची कुटारे, सहित अन्य महिलाए उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button