https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

शोभायात्रा के दौरान पानी गिरा पर कम नहीं हुआ भक्तों का उत्साह

पत्थलगांव । रामनवमी की शोभायात्रा के दौरान जमकर बारिश हुयी,परंतु बारिश राम भक्तो के उत्साह को कम नही कर पायी। दिन गुरूवार को दूसरे पहर भगवान राम की शोभायात्रा शहर भ्रमण करने के लिए निकली थी,जशपुर रोड मे शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया गया,जगह-जगह स्वागत द्वार के साथ शोभायात्रा मे चल रहे श्रद्धालुओ के लिए जलपान की व्यवस्था करायी गयी थी। राम भक्तो का उत्साह इस मर्तबा बढचढ कर देखा गया। पूरे रास्ते भर जय श्री राम,जय हनुमान के नारे लगाये जा रहे थे। अनेक प्रकार की सजी वाहनो मे राम सीता की झांकी के साथ मां काली एवं जामवंत की अगुवाई मे वानर सेना की झांकी लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर रही थी। सडको पर खडे रहने के अलावा लोग शोभा यात्रा के लिए घर की छतो पर भी खडे होकर दर्शन करने के लिए लालायित नजर आ रहे थे। राम नवमी के पर्व को भव्य बनाने के लिए रामनवमी सेवा समिती द्वारा एक माह पूर्व से ही तैयारियां शुरू कर दी थी। पूरे शहर को भगवा ध्वज से लहराया गया था,जगह-जगह स्वागत द्वार बनाये गये थे,दिन गुरूवार को पहला पहर बीतते ही शोभायात्रा निकाल दी गयी थी,ढोल ताशे डी.जे की धुन पर युवक युवतीयां छोटे बच्चे नाचते गाते शोभायात्रा की शान बढा रहे थे। शोभा यात्रा से पहले राम भक्त युवको ने शहर मे मोटरसायकल रैली निकाली थी,युवक भगवा वस्त्रो मे भगवा ध्वज लहराकर सनातन धर्म का संदेश दे रहे थे। दिन गुरूवार की सुबह से ही शहर जय श्री राम के नारो से गुंज रहा था। शोभायात्रा जशपुर रोड से जैसे ही वापस होते हुये इंदिरा चौक के करीब पहुंची तेज गडगडाहट के साथ बादल एवं भारी बारिश ने विघ्न डालने की कोशिश जरूर की। कई देर तक घनी बारिश होते रहने के बाद भी राम भक्त अपने आराध्य की भक्ति मे कमी आने नही दिये। तीनो रोड का भिगते बारिश मे भ्रमण करने के बाद रामभक्त शोभायात्रा को लेकर यहा के बस स्टैन्ड स्थित जय स्तंभ चौक के करीब पहुंचे।।
महाआरती का हुआ आयोजन- बस स्टैन्ड के बीच जय स्तंभ चौक पर शोभायात्रा के पहुंचते ही बनारस से आये विद्वान पंडितो ने महाआरती का आयोजन किया। आरती मे सम्मिलित होने मानों पूरा शहर उमड़ पड़ा था। यात्री प्रतिक्षालय के उपर सैकड़ों की तादाद मे लोग खडे होकर महाआरती मे शामिल हुये। बनारस की गंगा आरती के तर्ज पर हो रही आरती में हर कोई व्यक्ति अपनी उपस्थिति दर्ज कराना चाहता था,यही कारण था कि पूरा बस स्टैन्ड महाआरती कें वक्त खचाखच भर गया था। इस दौरान भी बारिश ने विघ्न डालने की पूरी कोशिश की,परंतु महाआरती को रोक नही सकी।
आतिशबाजी से जगमगाया आसमान- इंदिरा चौक के करीब राम भक्तो ने घंटो भर आतिशबाजी कर पूरे आसमान को जगमगा दिया। बारिश की फुहारों के बीच आतिशबाजी की रौशनी कई गुना सुंदरता बढ़ा रही थी,इस कार्यक्रम के पश्चात सत्यनारायण मंदिर परिसर में सभी रामभक्तों ने शहरवासियों के साथ भंडारा ग्रहण किया। रामनवमी सेवा समिती ने महाप्रसाद का भी आयोजन किया था,इस पूरे कार्यक्रम को सफल बनाने मे श्रीराम सेवा समिती के सदस्यो के अलावा शहर के लोगो ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। इधर आयोजन को लेकर पुलिस ने काफी अच्छी व्यवस्था की थी,जिसके कारण कही कोई व्यवधान उत्पन्न नही हुआ।।

Related Articles

Back to top button