https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

सेजेस राजिम के पालक बोले,प्राचार्य एक्का के विरुद्ध की गई है साजिश

राजिम । गत दिनों तेजी से वायरल हुए एक गुमनामी पत्र जिसमें शासकीय रामविशाल पांडेय उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल, राजिम में सत्र 2022-23 में 5 बच्चों द्वारा फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे एडमिशन प्राप्त कर लेने का खुलासा किया गया साथ ही विद्यालय के प्राचार्य का इस मामले में संबंध बताया गया है। इस मुद्दे पर शासकीय रामविशाल पांडे उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल के पालकगण प्राचार्य संजय एक्का के समर्थन में सामने आ गए हैं। पालकों का कहना है कि पिछले साल 5 बच्चों के एडमिशन उनके पालकों ने फर्जी प्रमाण पत्र के सहारे करवा लिया था जिसे तीनों पालकों नीलम साहू, राजेंद्र साहू एवं पवन साहू ने अपनी गलती स्वीकार कर लिया है जिसकी सभी निंदा करते हैं। किंतु इसमें प्राचार्य संजय एक्का के विरुद्ध जो आरोप लगाया जा रहा है उसका वे खण्डन करते हैं। यह उनके विरुद्ध एक साजिश प्रतीत होता है यह उस वायरल पत्र के प्रकृति से ही स्पष्ट हो जाता है। यदि यह साजिश नहीं है तो पत्र में अपना नाम पहचान नहीं छिपाना था। यही शिकायती पत्र पहले प्राचार्य को देना था। प्राचार्य द्वारा कार्यवाही नहीं किए जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी को प्रेषित करना था और यदि जिला शिक्षा अधिकारी भी कार्यवाही नहीं करते तो वह जिला कलेक्टर के पास इसकी शिकायत कर सकते थे लेकिन किसी साजिश की मानसिकता से ही उस गुमनाम व्यक्ति ने इस प्रकार का पत्र वायरल किया है। विद्यालय की पालक समिति के पदाधिकारी एवं सदस्य एक बैठक लेकर इस मामले में एक निंदा प्रस्ताव पारित किया।
संजय एक्का के प्राचार्य बनते ही पढ़ाई का स्तर सुधरा
प्रेस को जारी ज्ञापन में उन्होंने प्राचार्य के बारे में कहा है कि संजय एक्का के प्राचार्य बनते ही विद्यालय में बहुत सुधार हुआ है। उन्होंने इस विद्यालय में पदभार ग्रहण करते ही विद्यालय, शिक्षक और विद्यार्थियों को अनुशासित किया। बच्चों के लिए कई शिक्षाप्रद और व्यक्तित्व निर्माण के कार्यक्रम व गतिविधियां आयोजित करते रहते हैं।
इस वर्ष पढ़ाई के लिए बहुत ही कम समय मिला लेकिन प्राचार्य की विशिष्ट कार्य योजना के कारण ही पढ़ाई में भी बहुत तरक्की हुई। कक्षा 10वीं बोर्ड का परीक्षा परिणाम इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। इतने कम समय में विशेष रणनीति बनाकर बोर्ड परीक्षा की तैयारी करवाई गई। प्राचार्य स्वयं भी पीरियड लेते रहे। प्राचार्य की इसी रणनीति का परिणाम है कि दसवीं बोर्ड में लगभग शत प्रतिशत विद्यार्थी प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुए।
पालक बोले- विद्यालय को प्राचार्य एक्का की जरूरत
पालकों ने आगे कहा कि संजय एक्का योग्य और कुशल प्रशासनिक क्षमता वाले प्राचार्य हैं। उनकी सेवाएं इस विद्यालय की जरूरत है लेकिन कोई उनके विरुद्ध साजिश कर विद्यालय की छवि को धुमिल कर रहा है जिसकी हम घोर निंदा करते हैं।
विद्यालय की छवि खराब करने की कोशिश करने वाले ऐसे व्यक्ति का पता लगाकर उस पर सख्त कार्यवाही करनी चाहिए।पालकों ने प्राचार्य से भी आग्रह किया कि इस प्रकार के फर्जीवाड़े को रोकने का प्रयास करें और इनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें ताकि जरूरतमंद बच्चों को स्कूल में एडमिशन मिल सकें। उल्लेखनीय है कि जहां अन्य विद्यालयों के पालक समिति के सदस्य बहुत कम सक्रिय रहते हैं वही शासकीय रामविशाल पांडेय उत्कृष्ट इंग्लिश मीडियम स्कूल राजिम के पालक समिति के सदस्यगण अत्यंत सक्रिय हैं। विद्यालय के प्रत्येक कार्यक्रम में उनकी सक्रिय भागीदारी होती है। विद्यालय के विकास में भी पालक समिति की अहम भूमिका देखी जाती है।
छवि धूमिल करने पर रोष
विद्यालय के प्राचार्य के विरुद्ध षड्यंत्र और बदनाम करने के इस प्रयास से सभी पालकों में अत्यंत रोष है। पालक समिति की आकस्मिक बैठक में उपस्थित होकर ज्ञापन देने वालों में शिवराज चौहान अध्यक्ष, मंजू साहू उपाध्यक्ष, खुशी साहू सांसद प्रतिनिधि, मनीष दुबे, महेंद्र कश्यप, बलवंत राव शिंदे, अमजद खान, ओमप्रकाश राजपूत, सलमा कौसर, आभा गुप्ता, हेमलता साहू आदि हैं।

Related Articles

Back to top button