https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

प्रतिस्पर्धा के युग में शिक्षा को सीढ़ी बनाकर आगे बढऩे की जरूरत:मंत्री अमरजीत

पत्थलगांव । आज का युग प्रतिस्पर्धा का है,ऐसे समय मे शिक्षा को सीढ़ी बनाकर आगे बढऩे वाले विद्यार्थी अपने लक्ष्य मे भटक नही सकते। शिक्षा का ज्ञान जब स्कूलो मे बांटा जाता है तो विद्यार्थी को पंक्ति के आगे हिस्से मे रहने की सोच रखनी चाहिये। प्रत्येक अभिभावक का फर्ज है कि वे बच्चो को शिक्षा के क्षेत्र से जोडकर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने की हर संभव कोशिश करें। आज हर गली मौहल्ले मे स्कूल की अधिकता है,कुछ दशक पूर्व लंबी दूरी तय कर शिक्षा अर्जित करने जाना पडता था,उस समय अभिभावक एवं विद्यार्थी के बीच अनेक प्रकार की दिक्कते पैदा होती थी,परंतु विद्यार्थी को शिक्षा की सुविधा देने के लिए आज हर गली मौहल्ले मे विद्यालय बना दिये गये है,ये सभी बातें छत्तीसगढ शासन के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने सेंट जेवियर्स स्कूल बंदियाखार के वार्षिक उत्सव के दौरान हजारो लोगो को संबोधित करते हुये कही। उन्होने सेंट जेवियर्स अंग्रेजी माध्यम स्कूल के स्कूली बच्चो द्वारा प्रस्तुत किये गये सांस्कृतिक कार्यक्रम की जमकर सराहना की। साथ ही उन्होने कार्यक्रम की व्यवस्था बनाने वाले संस्था के प्राचार्य,उपप्राचार्य एवं अन्य सहयोगियों की भी सराहना करी। उनका कहना था कि एक बेहतर रूपरेखा तैयार कर किसी भी कार्यक्रम को आगे लाना व्यवस्थित शिक्षक का कार्य होता है,जिसकी मिसाल सेंट जेवियर्स स्कूल मे देखने को मिली। उन्होने यहा की व्यवस्था के अलावा बच्चो के अंदर मौजुद अनुशासन को भी सराहा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने यहा संचालित स्काउट गाईड की गतिविधियों को देखते हुये उनकी जमकर सराहना करी। सेंट जेवियर्स हिंदी माध्यम स्कूल बंदियाखार के वार्षिक उत्सव मे विशिष्ट अतिथी के रूप मे स्थानीय विधायक रामपुकार सिंह भी मौजुद थे,उनके अलावा अनुविभागीय अधिकारी राजस्व आर.एस.लाल,एस.डी.ओ.पी हरिश पाटिल,जेम्स मिंज,धनीराम भगत,बिशप पतरस मिंज,भूतपूर्व प्रधानपाठक पंक्रासियुस मिंज के अलावा अन्य प्रशासनिक अधिकारी कर्मचारी एवं स्कूल के समस्त शिक्षक शिक्षिकायें बच्चो के अभिभावक व अन्य स्कूली कर्मचारी मौजुद थे।
शिक्षा के साथ अनुशासन देना जिम्मेदारी- सेंट जेवियर्स हिंदी मिडियम स्कूल के वार्षिक उत्सव मे उपस्थित विशिष्ट अतिथी के रूप मे छ.ग. के वरिष्ठ विधायक रामपुकार सिंह ने कहा कि स्कूल का इतिहास 50 वर्षो से भी ज्यादा पुराना है और हमेंशा यहा के बच्चो को एक बेहतर शिक्षा देने के साथ-साथ अनुशासन से भी जोड के रखे,जिससे बच्चे अपने गांव शहर के अलावा अभिभावको का भी नाम रौशन करते आये है। सेंट जेवियर्स के वार्षिक उत्सव मे बच्चो का उत्साह देखते ही बन रहा है। विधायक रामपुकार सिंह ने बच्चो का उत्साह वर्धन करते हुये कहा कि बच्चे निश्चित ही कई दिनो से कडी मेहनत कर एक से बढकर एक सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रस्तुति दिये है। सेंट जेवियर्स स्कूल द्वारा आयोजित कार्यक्रम की सभी आगंतुको ने प्रशंसा की।
सहायता के लिए दो लाख देने की घोषणा-:सेंट जेवियर्स हिंदी मिडियम स्कूल मे बतौर मुख्य अतिथी के रूप मे पधारे छ.ग. शासन के खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने स्कूल की आर्थिक सहायता के लिए दो लाख रूपये देने की घोषणा करी है। वही अनुदान प्राप्त विद्यालय मे शिक्षको के रिक्त पदो मे भर्ती कराने की कोशिश करने की बात कही। खाद्य मंत्री से सहायता प्राप्त होने के बाद स्कूल के प्राचार्य फा.अनुप व स्कूली प्रबंधक ने आभार जताया। इसके अलावा स्कूल में टॉप किये बच्चों को मुख्य अतिथीयों द्वारा शॉल पहनाकर सम्मान किया।।

Related Articles

Back to top button