https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मोर बूथ-मोर अभियान अंतर्गत सांसद पंहुचे पाटन के ग्राम पतोरा

उतई । जनसंघ के संस्थापक पं. दीनदयाल उपाध्याय की 108 वीं जयंती के अवसर पर सदस्यता अभियान को गति देने मोर बूथ मोर अभियान के तहत भारतीय जनता पार्टी के सांसद विजय बघेल, उपाध्यक्ष ललित चंद्राकर, भाजपा जिला अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा, विधायक गजेंद्र यादव सहित भारतीय जनता पार्टी के पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता बूथों पर जाकर सदस्यता अभियान को गति प्रदान की। सांसद विजय बघेल ने पाटन के ग्राम पतोरा ख के बूथ क्रमांक 106 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता आमजनों को ग्रहण कराई, इस दौरान उनके साथ मंडल भाजपा अध्यक्ष खेमलाल साहू थे। इस अवसर पर विजय बघेल ने कहा कि 25 सितम्बर को पं. दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय नेतृत्व के आह्वान पर प्रत्येक बूथ पर हमें 100 सदस्य बनाने थे जिसके तहत आज हमने नए सदस्य बनाए। भाजपा जिला अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा ने वार्ड क्रमांक 4 के बूथ नंबर 95 में जाकर लोगों को सदस्यता दिलाते हुए भारतीय जनता पार्टी की विचारधारा को आत्मसात करने की अपील की 7 सदस्यता ग्रहण करने के दौरान गोविंद देवांगन, ममता देवांगन, नवीन साहू उपस्थित रहे 7 विधायक ललित चंद्राकर ने ग्राम बोरई के निवासियों को सदस्यता ग्रहण करवाई, इस दौरान स्थानीय कार्यकर्ता ओमेश्वर राजू यादव, शिवकुमार निर्मलकर उपस्थित रहे। विधायक ललित चंद्राकर ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय नेतृत्व द्वारा मोर बूथ मोर अभियान कार्यक्रम के तहत आज हम सभी बूथों पर जाकर सदस्यता ग्रहण करा रहे हैं। विधायक गजेंद्र यादव दुर्ग के बूथ नंबर 158 में सदस्यता अभियान के लिए घर घर पंहुचे, इस अवसर पर उनके साथ बूथ अध्यक्ष स्नेहलता राजपूत, अनिकेत यादव, गुलाब वर्मा उपस्थित रहे। सदस्यता अभियान के जिला प्रभारी एवं उपाध्यक्ष राजेंद्र पाध्ये वार्ड क्रमांक 51 में, भाजपा जिला महामंत्री सुरेंद्र कौशिक वार्ड क्रमांक 41 बूथ नंबर 157 में, किसान नेता प्रितपाल बेलचंदन ने ग्राम भोथली के बूथ नंबर 148 में, वरिष्ठ भाजपा नेता अजय तिवारी वार्ड नंबर 43 बूथ नंबर 167 में, पूर्व महापौर एवं भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य चंद्रिका चंद्राकर वार्ड क्रमांक 60 बूथ नंबर 41 में, सदस्यता अभियान टोली की सदस्य उषा टावरी ने वार्ड क्रमांक 55 बूथ नंबर 186 में, सदस्यता अभियान के सदस्य रविशंकर सिंह अहिवारा नगर के बूथ नंबर 15 में, सदस्यता अभियान के टोली सदस्य एवं जिला मंत्री रोहित साहू, वार्ड क्रमांक 3 ग्राम उतई बूथ नंबर 164 में, डॉ. मानसी गुलाटी ने वार्ड क्रमांक 13 के बूथ नंबर 69 में, कांतिलाल बोथरा ने वार्ड क्रमांक 38 नंबर 147 में सम्मिलित हुए।

कलेक्टर गोपाल वर्मा ने जिले के बैगा तथा आदिवासी बच्चों के साथ किया भोजन

कवर्धा । कबीरधाम जिले के नवपदस्थ कलेक्टर गोपाल वर्मा ने क्षेत्र भ्रमण की शुरूआत आज जिले के विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा तथा आदिवासी बाहूल्य बोड़ला विकासखण्ड के सुदूर तथा दुर्गम वनांचल क्षेत्र मुड़घुसरी मैदान से औचक निरीक्षण कर की। उन्होंने ग्राम मुड़घुसरी में संचालित आंगनबाड़ी, आदिवासी कन्या आश्रम का औचक निरीक्षण किया और बच्चों से बड़े ही आत्मीयता से बातचीत की। कलेक्टर श्री वर्मा ने कन्या आश्रम में पढ़ाई कर रहे बच्चों के साथ जमीन पर बैठकर एक साथ मध्यान्ह भोजन कर भोजन गुणवत्ता की जांच की। आदिवासी तथा बैगा बच्चों ने भोजन से पहले मंत्र का उच्चारण करने हुए भोजन की शुरूआत की। बच्चों के साथ कलेक्टर ने भी अन्नपूर्णा माता की स्तुति करते हुए मंत्रउच्चारण किया।
कलेक्टर श्री गोपाल वर्मा ने भोजन के बाद कन्या आश्रम का निरीक्षण किया। बच्चों के लिए उपलब्ध बेड, चादर, स्वच्छ पानी की व्यवस्था सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं की पूरी जानकारी ली। उन्होंने बच्चों से चर्चा करते हुए उनके पाठ्यक्रम के बारे में पूरी जानकारी ली। कलेक्टर ने शिक्षकों से चर्चा करते हुए बच्चों के सर्वागीण पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि बच्चों के शारीरिक और बौद्धिक विकास के लिए शिक्षकों को उनके पाठ्यक्रम के साथ-साथ जिले और प्रदेश के प्रमुख पर्यटन, पुरातात्विक धरोहर, सांस्कृतिक विरासत, तथा प्रमुख महोत्सवों से बारे में जानकारी देने के लिए कहा, ताकि बच्चों का सामान्य ज्ञान बढ़े और उनका रूझान पढाई के साथ-साथ प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उनके मानसिक विकास हो। बच्चों को नियमित व्यायाम, खेलकूद और सही आहार की आदतें अपनानी चाहिए। इसके साथ ही, शिक्षा के साथ-साथ खेलों को भी प्राथमिकता दी जानी चाहिए, ताकि वे समग्र रूप से विकसित हो सकें।कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान आदिवासी कन्या आश्रम में अध्यनरत बच्चों से चर्चा करते हुए खुब पढ़ाई करने और गांव, जिला, अपने प्रदेश और अपने-अपने माता-पिता का नाम रौशन करने के लिए प्रोत्साहित किया। चर्चा के दौरान आदिवासीÓ-बैगा बच्चों ने पुलिस, डाक्टर, शिक्षक, और कलेक्टर बनने की इच्छा जाहिर की। कलेक्टर ने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ हमे एक कामयाब होने के लिए अपने स्वस्थ अच्छा रखना होगा। हमे ऐसे पदार्थों का सेवन नहीं करना है,जो हमारे शारीरिक तथा मानसिक विकास के लिए गतिरोधक और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो।

यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष पर गिरेगी गाज

सुकमा । प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जिलाध्यक्ष को शोकाश नोटिस जारी करने का आदेश दिया गया है आदेश के बाद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भागवत साहू ने बताया जिला युथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष को कारण बताओ नोटिस दिया गया जवाब आने के बाद आगे की कार्यवाही प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज के द्वारा आगे की कार्य वाही की जायेगी। ज्ञात हो कि 18 सितम्बर की गणेश विसर्जन झाँकी के दौरान कांग्रेस के द्वारा झाँकियों को पुरस्कृत करने के लिए मंच लगाया गया था । मंच बैनर पोस्टर लगाए गए थे जिसमें जिला युथ कांग्रेस के अध्यक्ष संदीप गहरवार का फोटो नहीं लगाया गया था जिसको लेकर श्री गहरवार ने अपने साथियों के साथ पंडाल में आकर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजयराज सिंह चौहान के साथ गाली गलौज कर मारपीट की घटना खुलकर सड़क पर आ गई थी। घटना के बाद यह मामला कांग्रेस के दोनों अध्यक्षों के द्वारा पुलिस थाने में शिकायत दर्ज की गई थी। पुलिस एफआई कर मामले की विवेचना शुरू कर दिया गया था। इस घटना के बाद कांग्रेस की अंर्तकलह खुलकर सामने आ गई थी हालाँकि शहर व युथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दोनों ही नवाज समर्थक बताए जाते हैं। घटना के बाद जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भागवत साहू के द्वारा पूरी घटना की जानकारी प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष दीपक बैज को दिया गया था। जिसके बाद प्रदेश अध्यक्ष के द्वारा युथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष श्री गहरवार को कारण बताओ जारी करने का आदेश दिया गया था इसको लेकर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष श्री साहू ने प्रतिक्रिया देते हुए बताया कि प्रदेश अध्यक्ष के निर्देश पर श्री गहरवार को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया जवाब मिलने के बाद आगे की कार्यवाही की जायेगी। गहरवार से चर्चा करने पर बताया गया कि हमें किसी प्रकार का कोई कारण बताओ नोटिस प्राप्त नहीं हुआ है, मिलने पर अपना जवाब प्रस्तुत करूँगा।

Related Articles

Back to top button