https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय में रिफ्रेशर कोर्स का आयोजन

रायपुर। मानव संसाधन विकास केंद्र पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय मे आज से फिजिकल साइंस विषय पर दो सप्ताह का रिफ्रेशर कोर्स प्रारंभ हुआ। इसमें छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, उत्तराखंड एवं अन्य राज्यों से 24 सहायक प्राध्यापक हिस्सा ले रहे हैं द्य कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर के कुलपति प्रोफेसर केसरी लाल वर्मा ने कहा कि इस तरह के आयोजन से विषय और विषय विशेषज्ञों का उन्नयन होता है।
विषयों से जुड़े प्राध्यापकों को नित नई जानकारियां आसानी से उपलब्ध हो जाती है द्य कार्यक्रम की अध्यक्षता मानव संसाधन विकास केंद्र के निदेशक प्रोफेसर शैलेंद्र सर्राफ ने की। कार्यक्रम का समन्वयक प्रोफेसर नमिता ब्रम्हे प्रोफेसर भौतिकी एवं खगोल भौतिकी अध्ययन शाला पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर ने की । कार्यक्रम के प्रारंभ में सभी प्रतिभागियों ने अपना संक्षिप्त परिचय प्रस्तुत किया द्य कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे मानव संसाधन विकास केंद्र के निदेशक प्रोफेसर शैलेंद्र सराफ ने अपने उद्बोधन में कहा कि इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों के कैपेसिटी बिल्डिंग का निर्माण करना है द्य शिक्षकों को तकनीकी तथा रचनात्मक के साथ-साथ शिक्षा में गुणवत्ता के महत्व से अवगत कराना आवश्यक है।
इस कार्यक्रम के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर नमिता ब्रम्हे जी ने सभी अतिथियों का स्वागत किया द्य उन्होंने कहा भौतिकी एवं खगोल भौतिकी विषय में नित नए परिवर्तन हो रहे हैं, नई तकनीकी एवं नए परिवर्तनों से प्रतिभागियों को
अवगत कराया जाना इस रिफ्रेशर कोर्स का मुख्य उद्देश्य हैद्यकार्यक्रम संयोजक डॉ बृजेंद्र पांडे ने कहा कहां की इस कार्यक्रम से फिजिकल साइंस के क्षेत्र में हो रहे नए अनुसंधान से नवनियुक्त
प्राध्यापक विषय विशेषज्ञों से लाभान्वित होंगे उन्होंने एचआरडीसी के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि यह विभाग रिफ्रेशर कोर्स के माध्यम से विश्व में हो रहे नित नए खोजों और तथ्यों से नियुक्त प्राध्यापकों को अवगत कराते आ रहा है और भविष्य में ऑफलाइन के माध्यम से ऐसे आयोजन कराने की योजना है ।

Related Articles

Back to top button