https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
खेल – मनोरंजन

07 से 11 अप्रैल तक बर्मिंघम में होगी स्पोर्ट अकार्ड वल्र्ड स्पोट्र्स और बिजनेस समीट

ओलंपिक कमेटी से रोलबाल को मान्यता दिलाने की कोशिश जारी

जसवंत क्लाडियस,तरुण छत्तीसगढ़ संवाददाता
आधुनिक युग में रफ्तार का अपना महत्व है कम समय में अधिक पाने की चाहत ने युवाओं की दिशा व दशा बदल दी है। आज का युवा दुनिया को अपनी मु_ी में रखना चाहता है। खेलकूद स्पर्धा के माध्यम से खिलाड़ी अपने अंदर की प्रतिभा को पल दो पल में दिखलाने के लिए बेताब है।
इस तरह के बदलाव से भारत का खेल जगत अछूता नहीं है। लगभग 1430 मिलियन की आबादी में बच्चे, किशोर, युवाओं की जनसंख्या लगभग 30 प्रतिशत हो चली है। यह गर्व की बात है कि भारत के नौजवान विश्व के प्रमुख देशों में शिक्षा, प्रबंधन, स्वास्थ्य, विज्ञान, प्रौैद्योगिकी, संचार, बैंकिंग आदि क्षेत्र में अभूतपूर्व पकड़ बना चुके हैं। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी खेलकूद के क्षेत्र में भारत की पहचान को वैश्विक रूप से स्थापित करने के लिए बेहद गंभीर है। भारत के खेल मंत्रालय, भारतीय ओलंपिक परिषद, भारतीय खेल प्राधिकरण के माध्यम से खेलो इंडिया कार्यक्रम में न सिर्फ उदयीमान खिलाडिय़ों बल्कि लुप्तप्राय तथा नये खेलों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। इस दिशा में 2003 से 2005 के बीच पुणे के एक साधारण लेकिन अत्यंत कुशाग्रबुद्धि,दूरदर्शी भारतीय नागरिक राजू दाभोड़े द्वारा अविष्कार किए गये ‘रोलबालÓ नामक खेल को भारत सरकार द्वारा इन दिनों निरंतर बढ़ावा दिया जा रहा है।
रोल बाल में रोलर स्केटिंग के माध्यम से गेंद को विपक्षी के गोल में डालने की कोशिश पूरी दुनिया के युवाओं को हतप्रभ कर देता है। तभी तो भारत का सिर्फ दो दशक पुराना यह खेल विश्व मंच पर धरती के पांच महाद्वीपों के लगभग 55 देशों के बच्चों, किशोरों तथा युवाओं की दिल की धड़कन बन चुका है। रोलबाल खेल संतुलन, गति, शुद्धता, सामूहिक नेतृत्व, कम अवधि, सालभर खुले आसमान के नीचे या वातानुकूलित स्टेडियम में खेला जाने वाला खेल है। खेल के नियम तकनीकी रूप से स्पष्ट व पारदर्शी हैं। साथ ही इस खेल की खूबी यह है कि यह खेल परंपरागत खेलों से हटकर उदयीमान खिलाडिय़ों जो किसी रोमांचक, अद्भुत नये खेल में कैरियर बनाना चाहते हैं उन्हें अनायास ही आकर्षित करता है। अत: स्पष्ट है रोलबॉल भविष्य के खेल सितारों की पहली पसंद बनते जा रहा है। आगामी 07 से 11 अप्रैल 2024 तक बर्मिंघम वेस्ट मिडलैंड्स में आयोजित 18वीं स्पोर्ट आकार्ड वल्र्ड स्पोटर््स और व्यापार सम्मेलन जिसमें करीब 100 से अधिक देशों के 1500 अंतर्राष्ट्रीय खेल हस्तियां भाग लेंगे साथ ही साथ खेल व्यवसाय से जुड़े अगुवे तथा इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी के पदाधिकारीगण रोलबाल खेल के अलावा आवश्यक खेल सामग्री के निर्माण व व्यापार की अपार संभावना के मद्देनजर इस खेल को नयी ऊंचाई देने के लिए अपना समर्थन प्रदान करेंगे। इस तरह 21वीं सदी के सबसे तेजी से उभरते हुए इस रोलबाल खेल को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी तथा समकक्ष खेल संघों द्वारा मान्यता प्राप्त करने हेतु इंटरनेशनल रोलबाल फेडरेशन गंभीरता से प्रयासरत है। इसी क्रम में बर्मिंघम वेस्ट मिडलैंड्स में आयोजित की जा रही 18वीं स्पोर्ट आकार्ड वल्र्ड स्पोर्ट्स और बिजनेस समिट के रोलबाल एसोसिएशन की तरफ से जनरल सेक्रेटरी राजू आर. दभाड़े के साथ तीन डायरेक्टर क्रमश: रोहन आर. दभाड़े, मनोज कुमार यादव, आर. स्टीफन डेविड मान्यता दिये जाने हेतु अपना पक्ष मजबूती से रखेंगे। हमें विश्वास है भारत में अविष्कृत रोलबाल खेल को अतिशीघ्र मान्यता प्राप्त हो जाएगी।

Related Articles

Back to top button