https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

प्रमुख अभियंता कटारे ने प्रधानमत्री सड़क का किया निरीक्षण

कवर्धा । प्रधानमन्त्री ग्राम सडक योजना के तहत ग्रामीण अंचलों में विगत 5 वर्षो में बने सडको के बदहाल होने की सूचना ग्रामीण जन उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा से कर रहे थे ग्रामीणों के नाराजगी को देखते हुए उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के निर्देश पर प्रमुख अभियंता के. के. कटारे ने शिकायती सडको का सघन निरिक्षण किया .
इस दौरान स.लोहारा से कोसमंदा 23.5 की.मी, गोछिया से चारभाठा 15.25 किमी.दानी घटोली से देव दहरा एवं एन एच 12 मेनरोड से भेदली के सडको का निरिक्षण किया गया . इन सभी सडको का निर्माण विगत 5 वर्षो में हुआ है नियमानुसार ठेकेदार को लगातार 05 वर्षो तक सडको को संधारण (मरम्मत )करना होता है .किन्तु नोटिस एवं मौखिक निर्देश के बाद भी ठेकेदारों ने नियमानुसार सडको का मरम्मत व सही रखरखाव करने में रूचि नही दिखाई जिसके चलते सडको में बड़े बड़े गड्ढे पड़ गए लोगो को आवाजाही में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है .
गोछिया से चारभाठा एवं सह. लोहारा से कोसमंदा के सडको का स्थिति ज्यादा जर्जर है । सडक में डामरीकरण एवं डब्ल्यू बी एम कार्य क्षतिग्रस्त पाया गया .सडक सोल्डर का मरमम्त नहीं किया गया है . वही सडक के दोनों तरफ जल भराव रोकने के लिए कच्ची नाली का निर्माण भी नही किया गया . सडक में अनेक स्थानों पर पेंच है जिसका संधारण ठेकेदार द्वारा नहीं किया गया है ।अपने कनिष्ठ अधिकारी अधीक्षण अभियंता बी एस पटेल ,सुनील नामदेव के साथ सडको का निरिक्षण करने पहुचे प्रमुख अभियंता के .के कटारे ने सडको के जर्जर स्थिति और नियमानुसार संधारण नही होने पर नारजगी व्यक्त करते हुए उपस्थित कार्यपालन अभियन्ता जे के मेश्राम को गोछिया से चारभाठा एवं सह. लोहारा से कोसमंदा के सडक के लिए ठेकेदार के विरुद्ध डिफेक्ट लायबिलीटी प्रस्ताव आवश्यक प्रावधानों के साथ प्रस्तुत करने का निर्देश दिया . तथा संधारण में लगने वाली समस्त राशी सम्बन्धित ठेकेदार से वसूली करने निर्देशित किया गया है । दानी घटोली से देवदहरा तक सड़क बनाने वाले ठेकेदार मेसर्स अनिल बिल्डकान बिलासपुर से ग्राम सिंघारी में निर्मित सीमेंट क्रांकीट में जॉइंट फिलर कराने तथा सडक के समस्त पाट होल्स को निर्धारित माप दंड अनुसार रिपेयर कराने का निर्देश दिया गया .मेन रोड से भेदली में निरिक्षण के दौरान कुछ स्थान पर सिलकोट उखड़ा हुआ पाया गया . उपस्थित कार्यपालन अभियंता को निर्देशित किया गया है सडक की नियमानुसार एवं माप दंड अनुसार संधारण कार्य करना सुनिश्चित करेंउन्होंने लोहारा से कोसमंदा एवं गोछिया से चारभांटा के सड़कों के जर्जर स्थिति को देखते हुए कहा ठेकेदार डिफेक्ट लायबिलीटी के तहत सडको का माप दंड अनुसार संधारण नही करते तो शासन के नियमानुसार परफार्मेंस ग्यारंटी ,बैंक ग्यारंटी के पैसे से सडक का संधारण किया जायेगा । उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के मंशा अनुरूप प्रमुख अभियंता के के कटारे ने जिले के समस्त अभियंताओं को निर्देशित किया है जिले के समस्त सडको का निरिक्षण कर संधारण कार्य कराना सुनिश्चित करें .तथा भविष्य में निर्माणाधीन सडको में गुणवत्ता पूर्वक निर्माण कराया जाये ।

Related Articles

Back to top button