https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

बीमा के नाम पर राशि लेकर किसानों से किया जा रहा है फर्जीवाड़ा, शिकायत

डोंगरगढ़ । विकासखंड मेे 11 गांव के किसान फसल बीमा की राशि में संबंधित विभाग द्वारा किए गए फर्जीवाड़े की शिकायत को लेकर पूर्व विधायक रामजी भारती के नेतृत्व में जिला कलेक्टर सहित वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर बीमा पोर्टल में राशि दर्शाने की मांग की। जिस पर जिला कलेक्टर के निर्देश पर वरिष्ठ अधिकारियों ने 1 सप्ताह के भीतर समस्या के समाधान का आश्वासन पीडि़त किसानों को दिया है।
अधिकारियों को की गई शिकायत में बताया गया कि विगत 2 वर्षों से किसानों से फसल बीमा की राशि ली जा रही है, किंतु पोर्टल में फसल बीमा होना नहीं दर्शाया जा रहा है. इससे नाराज किसानों ने लगातार शासन प्रशासन का ध्यान आकृष्ट किया था. किंतु प्रशासनिक लचरता के कारण संबंधित विभागों की ओर से तकनीकी खामी को दूर नहीं किया जा सका है। ज्ञात हो कि किसानों का नाम बीमा पोर्टल में जोडऩे को लेकर पूर्व में हुई, दिशा कमेटी की बैठक में पूर्व विधायक रामजी भारती द्वारा जिला स्तर के अधिकारियों के समक्ष सभी का ध्यान आकृष्ट किया था. किंतु आज पर्यंत किसानों का नाम बीमा पोर्टल में नहीं जोड़ा जा सका। जनपद पंचायत के वरिष्ठ सदस्य रवि अग्रवाल ने कहा है कि लगातार किसानों को फसल बीमा के नाम पर छला जा रहा है विकासखंड के 11 गांव ठाकुर टोला, कातलवाही, पिपरखार, खुर्शिपार, नवागांव सहित 11 गांव के किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ पिछले दो साल से नहीं मिल रहा है. फसल बीमा कम्पनी के पोर्टल मेे इन गांव का नाम ही विलोपित हो गया है परन्तु कृषि विभाग की उदासीनता और सरकार के जवाबदार अधिकारियों की लापरवाही से आज पर्यंत बीमा पोर्टल को सुधार नहीं करवाया गया. हद तो तब हो गई की इन गांव के किसानों से 2021 – 2022 खरीफ और 2022 के रबी फसल का बीमा प्रीमियम सोसायटी द्वारा काटा जा रहा है। किसानों के प्रीमियम की राशि आखिर कहा है क्या राशि सोसायटी मेे है या बीमा कम्पनी को दी जा रही हैं किसान लगातार अनु. अधिकारी, कृषि विभाग के चक्कर लगा कर थक चुके परन्तु आज तक कोई समाधान नहीं मिला. समाधान नहीं हुआ।
इस अवसर पर पूर्व विधायक रामजी भारती एवं जनपद पंचायत के वरिष्ठ सदस्य रवि अग्रवाल जिला किसान मोर्चा के मंत्री उपकार साहू पूर्व जनपद सदस्य मनोज नेताम के नेतृत्व में जिला कलेक्टर पहुंचे पीडि़त किसानो में प्रमुख रूप से प्यारादास साहू, दुलार साहू, देवकुमार वर्मा, तीजलाल वर्मा, दमेश वर्मा, दीपक वर्मा, दुर्जन सिंह, थनवार सिंह, जिरधन वर्मा, खोमलाल वर्मा, संपत वर्मा, दीनू वर्मा, पुनम वर्मा, संतोष वर्मा, मनोज वर्मा, छगनलाल वर्मा, तातुराम वर्मा, संजय वर्मा, बली वर्मा, दिनेश वर्मा, दिलीप वर्मा, मेहतर वर्मा, हिरामन वर्मा, श्रवण मंडावी रामेश्वर लाउत्रे, सहित अन्य प्रभावित किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button