https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

शहर में निगम द्वारा लगाए गए वाटर एटीएम हो रहे कबाड़

रायगढ़ । शहरवासियों को शुद्ध जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से विगत दिनों शहर के अलग.अलग जगहों पर लाखों रुपए खर्च कर वाटर एटीएम लगाया गया था, लेकिन यह वाटर एटीएम कुछ ही दिन चलने के बाद बंद हो गयाए उसके बाद इसे चालू कराने न तो निगम ने सुध लिया और न ही किसी राजनैतिक पार्टी, जिसके चलते अब यह कबाड़ में तब्दील होने के कगार पर पहुंचने लगा है।
उल्लेखनीय है कि आमजनों को शुद्ध पानी मामूली कीमत में मिल सके इसके लिए करीब सात साल पहले शहर के अलग.अलग चार स्थानों में नगरीय प्रशासन द्वारा लाखों रुपये खर्च कर वाटर एटीएम की स्थापना की गई थीए जिसमें केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड, कबीर चौक, ट्रांसपोर्टनगर एवं जिला कोर्ट निगम परिसर के सामने आरओ पानी फिल्टर युक्त वाटर एटीएम लगाए गए है। अब यह वाटर एटीएम का रख-रखाव व मरम्मत नहीं होने के कारण बंद पड़ी है। जिसकी वजह से लोगों को बोतल बंद पानी खरीदने की मजबूरी हो गई है। वहीं शहर में चारों स्थान में मौजूद मशीन महज कबाड़ में तब्दील होने लगा है। क्योंकि जब इस वाटर एटीएम को लगाया गया था तो यह कहा जा रहा था कि इस मशीन से ठंडा व गरम दोनों तरह के पानी मिलेंगेए जिसके लिए मात्र एक रुपए ही देने की योजना थी। हालांकि वाटर एटीएम मशीन में शुरुआत से ही तकनीकी दिक्कत आने लगी थीए जिससे लगातार सुधार के बाद भी समस्या दूर नहीं हुई तो कई महिने तक बंद रहीए इसके बाद फिर से सुधार कराया गयाए लेकिन देखरेख के अभाव में ज्यादा दिनों तक नहीं चल सका और तब से यह मशीन बंद पड़ी है। जिसके चलते अब लोगों को ठंड हो या गर्मी हमेशा बोतल बंद पानी खरीदकर ही पीना पड़ता है। जिससे इनके जेब पर भी असर पड़ता है। ऐसे में अब इस वाटर एटीएम को लेकर लोगों में आक्रोश भी पनपने लगा है। वहीं लोगों की मानें तो सबसे भीड़.भाड़ इलाका केवड़ा बड़ी बस स्टैंड में मौजूद वाटर एटीएम के खराब होने से यहां आने वाले यात्रियों से लेकर बस आपरेटर चालक परिचालक आटो चालकों को काफी दिक्कतें होती हैए लेकिन इसके बाद भी न तो नगर निगम का इसका सुध लेता है और न ही कोई जनप्रतिनिधिए जिसका खामियाजा आमजनों को भुगतना पड़ रहा है।
नगर निगम द्वारा चयनित स्थानों में वाटर एटीएम लगाया गया हैए जिसमें कबीर चौकए कोर्ट के सामने, केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड, ट्रांसपोट्रनगर व निगम परिसर में वाटर एटीएम लगाया गया हैए कोर्ट व इस क्षेत्र में रोजना सैकड़ो लोग विभिन्न कार्यो के सिलसिले में आते है यही हाल बस स्टैंड का भी हैए वही कबीर चौक के पास एफसीआई गोदाम नान दफ्तर व अन्य ट्रांसपोर्टर राइस मिलर सहित बड़ी संख्या में मजदूर काम करने आते है। जिन्हें ठंडा व शुद्ध पानी मुहैया कराने के उद्देश्य से वाटर एटीएम लगाया गया था, लेकिन अब विगत कई साल से बंद पड़ा है। ऐसे में अब सरकार बदलने के बाद लोगों को उम्मीद है कि इसमें सुधार होगा।
बदहाल हो रहा वाटर एटीएम
शहर में लगाए गए वाटर एटीएम अपनी दुर्दशा पर आंसू बहा रहा हैए क्योंकि बंद होने की वजह से कोर्ट के सामने वाले एटीएम के सामने कोई गुमटी ठेला लगाकर इसे ढक दिए है तो केवड़ााबाड़ी बस स्टैंड में आटो चालको ने यहां अघोषित पार्किंग बना कर रख दिए है जिससे यह मशीन यात्री व आमजन को नजर ही नहीं आताए जिससे बाहर से आने वाले लोगों को यह भी पता नहीं चलता है कि यहां वाटर एटीएम लगा हुआ है। ऐसे में जब तक इसे निगम द्वारा सही तरीके से व्यवस्थित नहीं किया जाएगाए तब तक इसका लाभ लोगों को नहीं मिलेगा।
टोटी भी हो गई गायब
अब तो आलम यह है कि निगम द्वारा लगाए गए वाटर एटीएम का टोटी भी गायब हो गया है। जिससे आमजनों का कहना है कि शासन द्वारा लाखों रुपए खर्च कर लगवा दिया गया लेकिन उपयोग के लायक नहीं होने के कारण पूरी तरह से बेकार हो गया है। साथ ही कई जगह का वाटर एटीएम पूरी तरह से खराब हो गया हैए जिसका अगर मेंटेनेंस किया जाता है तो लाखों रुपए खर्च करने पडेंगे।

Related Articles

Back to top button