https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

मतगणना दिवस के दिन सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता तैयारियां शुरू

कवर्धा । भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के दिशा-निर्देशानुसार आगामी ३ दिसम्बर को होने वाले मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे के निर्देश पर जिले के कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के लिए मतो की गणना के लिए अलग-अलग मतगणना हॉल बनाई जा रही है। इस बार मतगणना के लिए कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा के मतगणना हॉल में २१-२१ टेबल लगाने की तैयारियां की जा रही है। जिला निर्वाचन कार्यालय से इस बार इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के लिए ७-७ टेबल बढ़ाने का प्रस्ताव भारत निर्वाचन आयोग के भेजा गया है। हालांकि अभी प्रस्ताव पर ७-७ टेबल बढ़ाने की अनुमोदन नहीं हुआ है, लेकिन जिला निर्वाचन कार्यालय में २१-२१ टेबल के आधार पर तैयारियां शुरू हो गई है।
उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्रीमती रीना बाबा साहेब कंगाले द्वारा गुरूवार को कवर्धा के नवीन कृषि मंडी परिसर के अंर्तगत होने वाले विधानसभा के मतों की गणना की तैयारियों का जाजया लेकर मतगणना की तैयारियां शुरू करने के निर्देश दिए है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर आधार भूत संरचना के साथ-साथ सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किया जाएगा। कवर्धा एवं पंडरिया विधानसभा क्षेत्र के स्ट्रांग रूम की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है। परिसर में आने-जाने वाले सभी अधिकारी-कर्मचारियों का रिकार्ड रखा जा रहा है। साथ ही पूरे परिसर की सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है।मतगणना दिवस के दिन आयोग के निर्देशानुसार स्ट्रांग रूम की सील को अभ्यार्थियों एवं उनके द्वारा अधिकृत प्रतिनिधियों, रिटर्निंग अधिकारियां की विशेष उपस्थिति में खोला जाएगा। इस पूरे प्रक्रिया की वीडियो ग्राफी भी किया जाएगा। इसके स्ट्रांग रूम से मतगणना कक्ष तक ईव्हीएम मशीन को लाने और मशीन को गणना के बाद जमा करने की प्रकिया की पूरी वीडियो ग्राफी भी कराई जाएगी। आज कलेक्टोरेट के एनआईसी कक्ष में कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री जनमेजय महोबे की उपस्थिति में मतगणना दल गठन के लिए प्रथम रेण्डमाईजेशन किया गया। इस अवसर पर विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ७१-पंडरिया के रिटर्निंग अधिकारी श्री संदीप ठाकुर, ७२-कवर्धा के रिटर्निंग अधिकारी श्री पीसी कोरी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री ऋतुराज सिंह बिसेन सहित निर्वाचन से जुड़े अधिकारी उपस्थित थे।
मतगणना की सभी प्राक्रियाओं के लिए अधिकारी-कर्मचारियों की रूप रेखा तैयार
विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ७१-पंडरिया और ७२-कवर्धा के लिए विधानसभावार प्रस्ताव के आधार पर मतगणना के लिए २१-२१ टेबल लगाने की तैयारी की जा रही है। प्रत्येक टेबल के लिए एक मतगणना दल गठन किया जाएगा तथा पांच-पांच मतगणना दल रिवर्ज रखा जाएगा। इस प्रकार कुल २६-२६ मतगणना दल का गठन किया जाएगा। प्रत्येक मतगणना टेबल के लिए एक गणना पर्यवेक्षक, एक गणना सहायक और इसके अतिरिक्त एक और माईक्रो ऑबर्जवर नियुक्त किया जाएगा। सात टेबल के लिए एक मतगणना सहायक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्ति किए जाएंगे। इस प्रकार कवर्धा विधानसभा के मतगणना के लिए ०३ सहायक मतगणना रिटर्निंग अधिकारी और पंडरिया विधानसभा के मतगणना के लिए ०३ सहायक मतगणना रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए जाएंगे। दोनो विधानसभा के मतगणना के लिए स्ट्रांग रूम से मतगणना हॉल तक ईवीएम मशीन को प्रत्येक टेबल तक लाने के लिए ०१-०१ चतुर्थ कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी तथा ०४-०४ कर्मचारी रिर्जव रखें जाएंगे। इस प्रकार कुल २५-२५ कर्मचारी की नियुक्ति की जाएगी। इन प्रत्येक ०७ टेबल की निगरानी के लिए एक अधिकारी को लगाया जाएगा। इस प्रकार दोनो विधानसभा के लिए ०३-०३ अधिकारी नियुक्ति किए जाएंगे।
डाक मतपत्र की गणना
डाक मतपत्र की गणना के लिए विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ७१-पंडरिया और विधानसभा क्षेत्र क्रमांक ७२-कवर्धा के लिए ०७ टेबल लगाएं जाएंगे। विधानसभा पंडरिया के लिए ०३ और विधानसभा कवर्धा के लिए ०४ टेबल होंगें। ०१-०१ दल रिर्जव रखा जाएगा। एक टेबल के लिए ०१ डाक मतपत्र गणना पर्यवेक्षक, ०२ गणना सहायक और इसके अतिरिक्त एक माइक्रो ऑब्जर्वर होंगे। प्रत्येक टेबल में एक अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग ऑफिसर (डाक मतपत्र) की नियुक्ति की जाएगी। उनके द्वारा डाक मतपत्र गणना एवं पूरी कार्यवाही की मॉनिटरिंग की जाएगी। डाक मतपत्र की गणना और इसकी पूरी प्राक्रिया के लिए अधिकारियों तथा कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।उल्लेखनीय है कि कबीरधाम जिले में ८०४ मतदान केन्द्र है। विधानसभा ७१-पंडरिया में ३९३ और विधानसभा ७२-कवर्धा में ४११ मतदान केन्द्र है। प्रथम चरण में कबीरधाम जिले के विधानसभा पंडरिया और कवर्धा का निर्वाचन ०७ नवंबर को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। विधानसभा आम निर्वाचन २०२३ में जिले का मतदान ७८.३३ प्रतिशत रहा। जिसमें ७८.३८ प्रतिशत पुरूष और ७८.२७ प्रतिशत महिला मतदान हुआ। जिले के पंडरिया विधानसभा में ७५.२७ और कवर्धा विधानसभा में ८१.२४ प्रतिशत मतदान हुआ है। पंडरिया विधानसभा में ७५.३० प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने एवं ७५.२५ प्रतिशत महिला मतदाताओं ने और कवर्धा विधानसभा में ८१.३४ प्रतिशत पुरूष मतदाताओं ने तथा ८१.१५ प्रतिशत महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

Related Articles

Back to top button