https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

ठाकुर जी की बारात में झूम के नाचे बाराती,जगह-जगह हुआ स्वागत

भाटापारा । शुक्रवार को ठाकुर जी की महासती मंदिर से निकली बारात में सैकड़ों की तादाद में शामिल बारातियों ने झूम झूम कर डांस किया।बैंड बाजा के साथ निकली इस बारात का जगह जगह पर स्वागत हुआ और आयोजन स्थल मारवाड़ी कुआं शिव मंदिर पहुंचने पर पूरे रीति रिवाज के साथ ठाकुर जी और राधा रानी का विवाह संपन्न हुआ।
इसके पूर्व शुक्रवार की प्रात: 10 बजे नेहरू वार्ड सामुदायिक भवन में ठाकुर जी की सगाई संपन्न हुई, जिसमे काफी संख्या में नगर की महिला पुरुष शामिल हुए।सगाई की रस्म अदायगी के पश्चात भात का आयोजन हुआ, जिसमे हरगोपाल शर्मा और विजय पांडेय ने भात का कार्यक्रम को पूरे रस्मो रिवाज के साथ संपादित कराया।इस 2 दिन के ब्यावाला महोत्सव में ठाकुर जी के पक्ष से लच्छू काका और राधा रानी के पक्ष से प्रदीप शर्मा यजमान बने हुए है।विदित हो की
पुरुषोत्तम मास में मारवाड़ी कुवा शंकर मंदिर में 1 माह का धार्मिक आयोजन अधिकमास मनाया जा रहा है जिसमे दोपहर में किरण जोशी एवम सखी परिकर की महिलाओ का भजन होता है वही रात्रि में विभिन्न गायकों के द्वारा अपनी मधुर वाणी से त्योहार के अनुसार भजनों की प्रस्तुति दी जाती है जिसमे महिला पुरुष काफी संख्या में उपस्थित रहते है। शुक्रवार को एकादशी के अवसर पर ब्यवला महोत्सव मैं ठाकुर जी एवं आराध्य देवी राधा रानी रुक्मिणी देवी का विवाह संपन्न हुआ। महासती मंदिर से शाम 5 बजे बैंड बाजा के साथ ठाकुर जी की बारात निकली, जिसमें शामिल महिलाए जहा लाल पीली साड़ी पहने हुए चल रही थी तो वही पुरुष वर्ग सफेद परिधान में बराती बन कर चल रहे थे। सती मंदिर से नाचते गाते झूमते निकली बारात का जगह जगह स्वागत हुआ और लोगो ने ठाकुर जी और बारातियो पर पुष्प वर्षा की।कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर बारात की शानदार अगुवानी की गई और विभिन्न पंडितो के द्वारा वैदिक मंत्रोचार के साथ ठाकुर जी एवम राधा रानी जी का विवाह संपन्न कराया गया।

Related Articles

Back to top button