https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

देवभोग में तेजी से पांव पसार रहा आई फ्लू, लोगों से सतर्कता बरतने का अपील

देवभोग । देवभोग ब्लॉक में आई फ्लू तेजी से पांव पसार रहा है। अब तक यह फ्लू ब्लॉक के तीन गांव तक पहुंच चुका है। इसकी पुष्टि बीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार रेड्डी ने भी किया है। बीएमओ ने बताया कि ब्लॉक के देवभोग में स्थित कन्या आश्रम की करीब 35 छात्राये भी आई फ्लू से पीडि़त है।
मामले की ज्यादा जानकारी देते हुए बीएमओ डॉक्टर सुनील कुमार रेड्डी ने बताया कि आई फ्लू को गुलाबी आंखे भी कहा जाता है। डॉक्टर रेड्डी ने बताया कि पिछले सात दिनों से यह फ्लू तेजी से फैल रहा है। बीएमओ ने बताया कि अब तक यह फ्लू देवभोग, गिरसुल और घोघर में फैल चुका हैं। बीएमओ ने
आमजनों से अपील किया है कि यह फ्लू फैलते ही अपने आप को घर में आइसोलेट कर ले। वही चश्मा का प्रयोग करे। वही कोशिश करे कि पीडि़त के द्वारा उपयोग की गई रुमाल या कपड़े को उपयोग में ना लाए। बीएमओ ने बताया कि यह फ्लू छूने से फैलता है, या फिर पीडि़त के द्वारा उपयोग की गई कपड़े को उपयोग करने से फैलता है।
बरसात के मौसम में तेजी से फैल रहा यह फ्लू
बरसात का मौसम अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आता है. क्योंकि इस मौसम में सबसे ज्यादा बैक्टीरिया पनपते हैं. जहां एक तरफ लोग बाढ़ और बारिश से परेशान हैं, वहीं, दूसरी तरफ बीमारियां भी घेर रही हैं. इनमें से ही एक है आई फ्लू. इसको कंजक्टिवाइटिस भी कहा जाता है. आंखों की यह बीमारी होने पर जलन, दर्द और लालपन जैसी परेशानी होती है. वैसे तो इस बीमारी का कारण एलर्जिक रिएक्शन है. लेकिन कई मामलों में बैक्टीरिया का संक्रमण होने से भी हो सकती है. इस संक्रमण की शुरुआत एक आंख से होती है, लेकिन कुछ समय बाद दूसरी आंख भी चपेट में आ जाती है।

Related Articles

Back to top button