https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
छत्तीसगढ़

समारोह में राज्यपाल ने स्वच्छता वीरों का किया सम्मान

भिलाई । राज्यपाल रमेन डेका कला मंदिर में आयोजित स्वच्छता वीर सम्मान समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में राज्यपाल ने स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत भिलाई नगर को स्वच्छ बनाये रखने में अपना अमूल्य योगदान देने वाले 55 स्वच्छता वीरों को महात्मा गांधी का छायाचित्र, प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया। समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय, वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन और दुर्ग शहर विधायक गजेन्द्र यादव भी सम्मलित हुए।
समारोह को सम्बोधित करते हुए राज्यपाल डेका ने कहा कि हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में सफाई का महत्व बहुत अधिक है, लेकिन इसके पीछे की मेहनत को हम अक्सर नज़र अंदाज़ कर देते हैं। जो कठिन परिश्रम आप करते हैं, वह हमारे पर्यावरण को स्वच्छ बनाता है, हमारे स्वास्थ्य और जीवन स्तर को भी बेहतर करता है। आप सब वास्तव में ‘स्वच्छता वीरÓ हैं, क्योंकि आप अपनी सेवाओं से हमें स्वस्थ जीवन जीने का आधार देते हैं। राज्यपाल ने गांधी जी के कथन को उद्धृत करते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था कि ‘स्वच्छता, स्वतंत्रता से भी अधिक महत्वपूर्ण है। इसी विचार को लेकर हमारा देश स्वच्छता अभियान को बढ़ावा दे रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के स्वच्छता के सपनों को साकार करने के लिए उनकी जयंती पर स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। मोदी जी ने इस अभियान को एक जन आंदोलन बनाया। स्वच्छता ही सेवा अभियान जैसे कार्यक्रम से लोगों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील बनाने का प्रयास किया गया। स्वच्छता अभियान में आप सभी की भूमिका सबसे महत्वपूर्ण है। आप सभी ने इस जिम्मेदारी को जिस कर्तव्यनिष्ठा और समर्पण के साथ निभाया है, वह सराहनीय है। छत्तीसगढ़ के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष प्रेमप्रकाश पांडेय ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज से दस वर्ष पूर्व देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा प्रारम्भ किये गए अभियान आज समाज को दिशा देने में कामयाबी हासिल की है। उन्होंने कहा कि आज समाज के सभी वर्ग स्वच्छता के महत्व को समझने लगे हैं। पांडेय ने लोगों से स्वच्छता के इस अभियान को आगे भी जारी रखने का आव्हान किया। उन्होंने आज सम्मानित स्वच्छता वीरों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। विधायक रिकेश सेन ने सम्मान समारोह आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर नगर के गणमान्य नागरिक, विभिन्न विभागों के अधिकारी/कर्मचारी और स्वच्छता वीर बड़ी संख्या में उपस्थित थे।
नरसिंह राजभर स्वच्छता वीर सम्मान से सम्मानित
भिलाई । कला मंदिर, सिविक सेंटर में सोमवार 21 अक्टूबर को आयोजित स्वच्छता वीर सम्मान समारोह में राज्यपाल रमेन डेका, पूर्व विधान सभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय, वैशालीनगर के विधायक रिकेश सेन द्वारा स्वच्छता वीरों को सम्मानित किया। इस अवसर थोक एवं चिल्हर सब्जी विक्रेता संघ के अध्यक्ष तथा छत्तीसगढ़ राजभर महासभा के अध्यक्ष नरसिंह राजभर को सम्मानित किया गया। नरसिंह ने अपने सम्मान के प्रति धन्यवाद देते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान को लेकर वे लोगों को जागरूक करने का सिलसिला जारी रखेंगे।

धमनी स्कूल में पुलिस स्मृति दिवस पर शहीद अजय शर्मा को किया गया नमन

फिंगेश्वर । शासकीय प्राथमिक शाला धमनी में पुलिस शहीद स्मृति दिवस का गरिमामय आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थाना राजिम के सहायक उप निरीक्षक सिन्हा जी थे। अध्यक्षता ग्राम पंचायत धमनी के उपसरपंच राधेश्याम साहू ने की। विशेष अतिथि के रूप में हवलदार तुलसी निषाद, आरक्षक ध्रुव जी, आरक्षक दीवान जी तथा पूर्व सरपंच प्रतिनिधि रामानंद ध्रुव उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा धमनी ग्राम के शहीद अजय शर्मा के स्मृति स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित कर किया। विद्यालय के बच्चों ने पुलिस के जवानों का आत्मीय अभिनंदन कर सम्मानित किया। शहीद अजय शर्मा की शहादत को याद करते हुए विद्यालय के शिक्षक महेन्द्र पंत ने बताया की अजय शर्मा बचपन से ही एक होनहार विद्यार्थी थे तथा देश सेवा की भावना उनमें कुट कुट कर भरी हुई थी। जिसके कारण ही उन्होंने ने देश और समाज की सुरक्षा का संकल्प लेकर छतीसगढ़ जिला पुलिस में सेवा आरंभ किया। जहां पर अदम्य साहस का परिचय देते हुए एक नक्सलवादी मुठभेड़ में वीरगति को प्राप्त हुए। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहायक उप निरीक्षक सिन्हा जी ने कहा धमनी की यह मिट्टी बहुत पावन है जहां पर ऐसे वीर शहीद जन्म लिए जिससे बलिदान को युगों युगों तक याद रखा जाएगा। उन्होंने ने बच्चों को शहीद अजय शर्मा से प्रेरणा लेकर एक आदर्श और देश तथा समाज सेवा में समर्पित नागरिक बनने का आह्वान किया किया। सभी अतिथियों ने बच्चों को पुलिस शहीद स्मृति दिवस के बारे में संबोधित किया। इस अवसर पर शाला के प्रधान पाठक गोप कुमार साहू, संकुल समन्वयक सुखेन साहू, प्रधानपाठक प्रिति नायक, शिक्षक महेन्द्र पंत, मनीषा दीवान शाला प्रबंधन समिति के सदस्य गुणित साहू तथा विद्यालय के छात्रों के साथ बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button