शालाओं में प्राचार्य, व्याख्याताओं के रिक्त पदों को भरने तैयारी

रायपुर। नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही अब प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित हायर सेकेंडरी, हाईस्कूल, मिडिल तथा प्राइमरी स्कूलों में रिक्त पदों पर शिक्षकों की पदस्थापना करने के लिए उच्च स्तरीय प्रयास शुरू हो गए हैं।
मिली जानकारी अनुसार प्रदेश में शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही विभिन्न स्तर की शालाओं में प्राचार्य, व्याख्याता, उच्च श्रेणी शिक्षक, सहायक शिक्षक के रिक्त पदों पर पदस्थापना के आदेश प्रमुख सचिव शिक्षा आलोक शुक्ला ने दिए हैं। अनेक जिलों में स्वामी आत्मानंद स्कूल संचालित हो रहे हैं, यहां पर भी शिक्षा विभाग के प्राचार्यों, व्याख्याताओं को प्रतिनियुक्ति पर भेजा जा रहा है। हालांकि इस पर हाईकोर्ट ने रोक लगा दी है। लेकिन शिक्षा विभाग का कहना है कि उन्हें फिलहाल इस आशय का कोई आदेश नहीं मिला है।
महानदी मंत्रालय के शिक्षा विभाग में इस समय जिलेवार शिक्षकों के रिक्त पदों की सूची मंगाई जा रही है। शिक्षा विभाग के अनुसार पिछले वर्षाेर्ं में शिक्षाकर्मियों का संविलियन किया गया था लेकिन यह संविलियन बिलासपुर सहित अन्य जिलों में पूरा नहीं हो पाया है। वर्तमान सरकार ने आदिम जाति के शिक्षा विभाग को भी अब सामान्य स्कूल शिक्षा विभाग में विलय किया है। इन दोनों की अलग-अलग शाखाएं हैं। आदिम जाति विभाग के प्राचार्यों, व्याख्याताओं एवं उच्च श्रेणी शिक्षकों का कहना है कि उन्हें पदोन्नति समय पर नहीं मिली है इसलिए वे प्राचार्य पद पर शिक्षा विभाग में नहीं जाएंगे। शिक्षा विभाग के सचिव राणा तथा लोक शिक्षण संचालक सुनील जैन भी इस समय सभी रिक्त पदों पर शिक्षकों के युक्तियुक्तकरण करने के लिए काफी सक्रिय हैं। समझा जाता है कि विधानसभा सत्र की तिथि तय होने के कारण यहां पर गहमागहमी मची हुई है। फिलहाल स्वामी आत्मानंद स्कूल में पहली कक्षा में प्रवेश को लेकर विवाद भी थमते नजर नहीं आ रहा है।
राजकुमार कालेज शुरू
राजकुमार कालेज कौंसिल बोर्ड की बैठक चेयरमेन टीएस सिंहदेव की अध्यक्षता में हुई। इस बैठक में राजकुमार कालेज की पहली से लेकर 12वीं तक की कक्षाओं को 28 जून से शुरू करने का फैसला किया गया है। राजकुमार कालेज एक बोर्डिंग स्कूल है। यहां पर अधिकांश बच्चे भारत के विभिन्न राज्यों से आते हैं। वहीं कई देशों के प्रमुखों के बच्चे यहां पढ़ने आते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *