https://tarunchhattisgarh.in/wp-content/uploads/2024/03/1-2.jpg
खेल – मनोरंजन

टीम प्रबंधन की रणनीति ने दिलाई जीत

कतर विश्व कप फुटबाल 2022, सेमीफायनल में क्रोएशिया को अर्जेंटीना ने किया बाहर

– जसवंत क्लाडियस,तरुण छत्तीसगढ़ संवाददाता
संसार की सबसे लोकप्रिय चैंपियनशिप विश्व कप फुटबाल के पहले सेमीफायनल में अब तक अनपेक्षित प्रदर्शन करने वाली क्रोएशिया (12) को अर्जेंटीना (03) ने एकतरफा 3-0 से परास्त करके 1930,1978,1986,1990,2014 के पश्चात छठी बार फायनल में प्रवेश कर लिया है।
इस स्पर्धा में सबसे श्रेष्ठ ब्राजील (01) की टीम को नाकआउट के क्वार्टर फायनल में पेनाल्टी शूटआउट से पराजित करके विश्व कप इतिहास के सेमीफायनल में 1998,2018 के उपरांत तीसरी बार जगह बनाने वाली क्रोएशिया की टीम को आखिरकार प्रतियोगिता से बाहर जाना पड़ा। 2018 की उपविजेता क्रोएशिया की टीम ने इस बार भी यादगार प्रदर्शन किया और ग्रुप स्टेज में बेल्जियम जैसी विश्व की नंबर दो टीम और मोरक्को (22) से बराबरी करके राउंड आफ 16 में पहुंची थी। इसके पहले जापान को पेनाल्टी शूटआउट में परास्त किया था।
दूसरी तरफ अर्जेंटीना (03) सउदी अरब से 1-2 से मात खा गई परंतु ग्रुप स्टेज के अन्य मैच में पोलैंड, मैक्सिको 2-0 के अंतर से शिकस्त देकर राउंड आफ 16 में स्थान बनाया। यहां आस्ट्रेलिया को 2-1 से तथा क्वार्टर फायनल में नीदरलैंड्स को पेनाल्टी शूट आउट में 4-3 से पछाड़कर सेमीफायनल में छठी बार पहुंची। दोनों टीम के बीच यह मुकाबला जिस तरह कागजों पर था वैसा ही पिच पर हुआ। क्रोएशिया ने उलटफेर जरूर किया लेकिन अपने 5 मैच में प्रतिद्वंद्वियों पर सिर्फ 6 गोल दागे और उन पर तीन गोल हुए दूसरी तरफ अर्जेंटीना की टीम ने 5 मैच में विपक्षियों पर 9 गोल दागे और उन पर 5 गोल हुए। इसमें से अर्जेंटीना कप्तान लियोनल मैसी ने अपनी प्रतिष्ठा के अनुरूप खेल का प्रदर्शन करते हुए 4 गोल लगाए।
इस तरह स्पष्ट है कि क्रोएशिया के फारवर्ड चाहे कितनी भी ताकत से खेले परंतु वे गोल दागने में अपेक्षाकृत सफल नहीं हुए। उनका निशाना डी के अंदर और गोलपोस्ट के आसपास सटीक नहीं था। यही हाल आज के सेमीफायनल में हुआ। आज मुकाबले के दौरान 54 प्रतिशत समय तक गेंद क्रोएशिया के पास रही जबकि सिर्फ 34 प्रतिशत अर्जेंटीना के खिलाड़ियों के नियंत्रण में रही। इसी तरह क्राऐशिया के फारवर्ड ने अर्जेंटीना पर 12 बार गोल दागने के लिए प्रयास किया जिसमें एक में भी सफलता नहीं मिली जबकि अर्जेंटीना के खिलाड़ियों ने 10 बार में से 3 बार क्रोएशिया की रक्षापंक्ति को भेदकर गेंद को गोलपोस्ट में डालने में सफलता प्राप्त की।
स्पष्ट है ब्राजील को पराजित करने वाली क्रोएशिया की टीम का पूरा अध्ययन विभिन्न कोणों से अर्जेंटीना के विशेषज्ञों ने पहले ही कर लिया था। 4-3-3 की पोजिशन से खेलने वाली क्रोएशिया की टीम के खिलाफ 4-4-2 खिलाड़ी संयोजन से मुकाबला करने वाली अर्जेंटीना की टीम ने आखिरकार सफलता पाई।
ब्राजील की हार का पूरा लाभ अर्जेंटीना ने उठाया। उनके टीम प्रबंधन द्वारा यूरोपीय पद्धति से खेलने वाली क्रोएशिया की टीम की शुरू से ही कमजोरियों पर ध्यान रखते हुए मुकाबला किया। दक्षिण अमेरिका महाद्वीप की टीम अर्जेंटीना आखिरकार 21वीं सदी में 2014 के पश्चात दूसरी बार फायनल में पहुंचने में कामयाब हुई। दूसरा सेमीफायनल फ्रांस विरुद्ध मोरक्को होगा। इसके परिणाम के लिए खेल प्रेमी बेहद उत्सुक हैं। परंतु अनुभव के आधार पर फ्रांस का पलड़ा भारी नजर आ रहा है।

Related Articles

Back to top button